कटिहार के रास्ते झारखंड से पश्चिम बंगाल पहुंच रहे ओवरलोडेड ट्रक, बीएमएमसी रूल की उड़ाई जा रहीं धज्जियां

कटिहार के रास्‍ते झारखंड से ओवरलोडेड ट्रक पश्चिम बंगाल पहुंच रहे हैं। इससे सरकार को लाखों रुपये के राजस्‍व का नुकसान हो रहा है। लेकिन इसके बाद भी इन ट्रक मालिकों और चालकों पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:32 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:32 PM (IST)
कटिहार के रास्ते झारखंड से पश्चिम बंगाल पहुंच रहे ओवरलोडेड ट्रक, बीएमएमसी रूल की उड़ाई जा रहीं धज्जियां
कटिहार के रास्‍ते झारखंड से ओवरलोडेड ट्रक पश्चिम बंगाल पहुंच रहे हैं।

कटिहार [नीरज कुमार]। बिना माइनिंग चालान के झारखंड के साहिबगंज एवं पाकुड़ से गंगा नदी के रास्ते गिट्टी लदा ओवरलोडेड ट्रक मनिहारी पहुंच रहा है। मनिहारी से ओवरलोडेड ट्रकों को इंट्री माफियिा के इशारे पर आस पास के जिलों एवं पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल तक पहुंचाया जाता है। वहीं पाकुड़ से बंगाल के रास्ते ओवरलोडेड ट्रक बारसोई व प्राणपुर के रास्ते पहुंच रही है। मनिहारी व साहिबगंज के बीच गंगा में परिचालित फेरी सेवा के मालवाहक जहाज से गिट्टी लदा ओवरलोडेड ट्रक कम संख्या में मनिहारी घाट पहुंच रहा है। लेकिन साहिबगंज के समदा से चोरी छिपे नाव से गिट्टी की अवैध खेप अमदाबाद के गोलाघाट तक पहुंचाई जा रही है। गोलाघाट से गिट्टी की खेप ट्रैक्टर से अन्य स्थानों को भेजी जाती है।

अधिकांश ट्रकों पर लोड गिट्टी के अनुरूप माइनिंग चालान नहीं होने से लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। बिना माइनिंग चालान के प्रतिदन सैकड़ों सीएफटी गिट्टी का अवैध कारोबार हो रहा है। गिट्टी माफिया परिवहन अधिनियम, बिक्री कर एवं बीएमएमसी रूल की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। मनिहारी एवं गोलाघाट में रात के अंधेरे में गिट्टी को दूसरे ट्रकों पर लोड किया जाता है। इंट्री माफिया देर रात में इन ट्रकों को पास कराने का काम करते हैं। इंट्री माफिया अपने नेटवर्क एवं मिलीभगत के सहारे विभिन्न थाना क्षेत्र एवं चेक पोस्ट से ओवरलोडेड ट्रक को आराम से पास करा देता है। इंट्री माफिया को प्रति सौ सीएफटी के हिसाब से कमीशन भी दिया जाता है। कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन के कारण अवैध रूप से गिट्टी एवं स्टोन चिप्स की खेप पहुंचने की रफ्तार कम हुई है। लेकिन पिछले एक पखवाड़े से ओवरलोडेड गिट्टी लदे ट्रकों के पहुंचने का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है।

दियारा में सक्रिय अपराधियों का ही संरक्षण

साहिबगंज एवं पाकुड़ से गिट्टी के अवैध कारोबार को दियारा में सक्रिय अपराधी गिरोह का भी संरक्षण है। गंगा नदी से चोरी छिपे गिट्टी लदे नाव ले जाने एवं मालवाहक जहाज से आने वाले ओवरलोडेड ट्रक से रंगदारी वसूलने का काम दियारा के अपराधियों द्वारा किया जाता है। मनिहारी एवं गोलाघाट तक गिट्टी की खेप सुरक्षित पहुंचाने के साथ् ही घाट पर लगे ट्रक व ट्रैक्टर पर लोड कराने तक का काम भी दियारा में सक्रिय अपराधियों के इशारे पर ही किया जाता है।

वाया बारसोई व प्राणपुर भी पहुंच रहा ओवरलोडेड ट्रक

मनिहारी घाट पर सख्ती बरते जाने के बाद गिट्टी माफिया अब पाकुड़ से ओवरलोडेड गिट्टी लदा ट्रक बारसोई व प्राणपुर के रास्ते पहुंचाने का काम कर रहा है। ओवरलोडेड ट्रकों के परिचालन से ग्रामीण इलाकों की सड़क, पुल, पुलिया जैसी आधारभूत संरचना की भी हालत खस्ता है। ओवरलोङ्क्षडग के खिलाफ विशेष टीम का गठन कर छापामारी की कार्रवाई के बाद भी पूरी तरह इसपर नकेल नहीं कसा जा सका है।

सूचना मिलने पर कार्रवाई की जाती है। छह दिन पूर्व भी गिट्टी लदे ओवरलोडेड 14 ट्रक को जब्त किया गया था। प्रशासनिक सख्ती के बाद गिट्टी के अवैध कारोबार पर बुहत हद तक रोक लगी है। खासकर मनिहारी एवं अमदाबाद के इलाकों में खनन विभाग एवं स्थानीय पुलिस के सहयोग से नजर रखी जा रही है। -मु. अतहर, जिला परिवहन पदाधिाकरी, कटिहार। 

chat bot
आपका साथी