भागलपुर में धड़ल्‍ले से बिना कागजात के चल रहे ओवरलोड ट्रक, जांच में हुआ उजागर, अब होगी यह कार्रवाई

भागलपुर में चेकपोस्ट बनने के बाद भी ट्रकों की जांच नहीं हो रही है। बिना कागजात व चालान के ट्रक चल रहे हैं। एक वरीय अधिकारी खनिज विकास पदाधिकारी पर लगे आरोपों की जांच के लिए एनएच-80 पर गए थे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:53 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:53 AM (IST)
भागलपुर में धड़ल्‍ले से बिना कागजात के चल रहे ओवरलोड ट्रक, जांच में हुआ उजागर, अब होगी यह कार्रवाई
चेक पोस्ट पर नहीं हो रही जांच, पासिंग गिरोह ट्रकों को करा रहा पास।

भागलपुर [नवनीत मिश्र]। चेकपोस्ट बनने के बाद भी बालू व गिट्टी को ढोने में लगे ट्रकों की जांच नहीं हो रही है। बिना कागजात व चालान के ओवरलोड ट्रक चल रहे हैं। इसका पता तब चला जब एक वरीय अधिकारी खनिज विकास पदाधिकारी पर लगे आरोपों की जांच के लिए एनएच-80 पर गए थे। जांच के दौरान अधिकांश ट्रक चालक कागजात व चालान दिखाने में असफल रहे। खनिज विकास पदाधिकारी पर आरोप है कि ट्रक मालिकों से पैसा लेकर ट्रकों को छोड़ा जा रहा है। हालांकि उक्त खनिज विकास पदाधिकारी का यहां से तबादला हो गया है। इधर, एसएसपी निताशा गुडिय़ा ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कहलगांव व पुलिस उपाधीक्षक विधि-व्यवस्था को चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण करने का आदेश दिया है। अवैध खनन परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।

बिना कागजात पास हो रहे ट्रक

चेक पोस्ट पर बिना कागजात के ट्रक पास हो रहे हैं। एनएच-80 पर जांच के दौरान अधिकारी को कई ट्रक चालकों ने बताया कि उनके पास न तो कागजात है और न ही चालान। चेक पोस्ट पर बिना रोके ही जाने दिया जा हा है। जांच अधिकारी के समक्ष खड़े एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि राघोपुर सुपौल के ट्रक मालिक जायसवाल हैं। उनके चालक के बताया कि चेक पोस्ट पर सबकुछ मैनेज रहने के कारण ट्रक पास होने में कोई दिक्कत नहीं होती है। पासिंग गिरोह से जुड़े रहने के कारण रास्ते में भी किसी कागजात की जांच नहीं होती है। अधिकांश ट्रक का चालान झारखंड सीमा पर ही फेल हो जाता है। सबकुछ मैनेज होने के कारण माल लोड करने से लेकर पहुंचाने तक कोई परेशानी नहीं होती है। एक दर्जन ट्रक चालकों से पूछताछ के दौरान इस तरह का मामला सामने आने के बाद जांच अधिकारी भी हक्का-बक्का थे। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जांच अधिकारी ने जितने भी ट्रक चालकों से पूछताछ की सभी का एक ही जवाब था, कागजात व चालान नहीं है।

चेक पोस्ट का करें औचक निरीक्षण

एसएसपी निताश गुडिय़ा ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कहलगांव व पुलिस उपाधीक्षक विधि-व्यवस्था को पत्र लिखकर अवैध खनन परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि अवैध बालू खनन एवं परिवहन पर प्रभारी रोकथाम लगाने के लिए मुख्यालय स्तर पर दिशा-निर्देश जारी हुआ है। साथ ही एसएसपी के स्तर से भी समय-समय पर दिशा-निर्देश दिया जाता रहा है। जिले के पीरपैंती व सन्हौला के रास्ते अवैध बालू के परिवहन की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

अवैध खनन परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए जिले में अतिरिक्त चेक पोस्ट का निर्माण किया गया है। ऐसी भी शिकायतें मिल रही हैं कि दिनभर कड़ाई और रोक के उपरांत रात में या सुबह में चेक पोस्ट के माध्यम से अवैध रूप से चल रहे ट्रक को पास करा दिया जाता है। इसलिए यह आवश्यक हो गया है कि अवैध खनन व अवैध ट्रकों के परिचालन पर रोक लगाने के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मियों पर निगरानी रखने के लिए समय-समय पर औचक जांच आवश्यक है, ताकि भ्रष्ट आचरण को रोका जा सके। एसएसपी ने दोनों अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अवैध बालू खनन व परिवहन प्रभावी रोकथाम लगाने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में स्थापित चेक पोस्ट को समय-समय पर औचक रूप से जांच करना सुनिश्चित करें। अवैध खनन एवं परिवहन में संलिप्त स्थानीय लोगों पर भी कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। इस कार्य में संलिप्त व्यक्ति, जिस पर पूर्व में प्राथमिकी दर्ज है, उसकी कार्यकलापों पर भी कड़ी निगरानी रखने व आवश्यकतानुसार छापेमारी करने के लिए कहा गया है। सभी थानाध्यक्ष व ओपी अध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र के वैसे व्यक्ति जिनपर अवैध खनन एवं परिवहन को लेकर पूर्व में प्राथमिकी दर्ज है, उसके कार्यकलाप पर कड़ी निगरानी रखना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी