Jamalpur health center : आक्सीजन से आगे नहीं निकला स्वास्थ्य विभाग, वेंटिलेटर का कोई अतापता नहीं

मुंगेर के सरकारी अस्पतालों में अब भी संसाधनों का अभाव है। बात करें हम जमालपुर स्वास्थ्य केंद्र की तो यहां बेड से लेकर आक्सीजन की व्यवस्था तो कर दी गई है। लेकिन वेंटिलेटर का कहीं अता पता नहीं है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:30 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:30 PM (IST)
Jamalpur health center : आक्सीजन से आगे नहीं निकला स्वास्थ्य विभाग, वेंटिलेटर का कोई अतापता नहीं
मुंगेर के सरकारी अस्पतालों में अब भी संसाधनों का अभाव है।

संवाद सूत्र, जमालपुर (मुंगेर)। कोरोना के तीसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयारी का दावा कर रहा है। यह दावा कितना कारगर होगा। यह उपाय कितना कारगर होगा यह तो समय ही बताएगा। लेकिन, जमीनी हकिकत इनके दावों से सीधा उलट है। बात करें हम जमालपुर स्वास्थ्य केंद्र की तो यहां बेड से लेकर आक्सीजन की व्यवस्था तो कर दी गई है। लेकिन वेंटिलेटर का कहीं अता पता नहीं है। इस स्थिति में स्वस्थ्य विभाग तीसरी लहर में आए मरीज का कैसे इलाज करेगा एक बड़ा सवाल है। सवाल यह है भी है दूसरी लहर में यह वेंटिलेटर काम करता तो कई लोगो की जान बच सकती थी।

प्वाइंटर्स

-36 वार्ड है नगर परिषद क्षेत्र में

-10 पंचायत है प्रखंड अंतर्गत

-01 लाख 32 है ग्रामीण क्षेत्रों की आबादी

-01 लाख 20 हजार है शहरी क्षेत्र की आबादी

चुनौती से करना होगा सामना

जमालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत 10 पंचायत की आबादी लगभग 1.32 लाख है। जमालपुर नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत पडऩे वाले 36 वार्ड की आबादी लगभग 1.20 लाख है। तीसरी लहर का दस्तक स्वास्थ्य विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। विभाग पर्याप्त मात्रा में सभी संसाधन उपलब्ध करने की तैयारी में जुटा है। महामारी विकराल रूप ना ले इसको लेकर विभाग लोगों को सामाजिक दूरी व मास्क के प्रयोग के लिए जागरूक भी कर रहा है। इतना ही नहीं टीकाकरण का कार्य को भी युद्ध स्तर पर जारी रखा है। कोरोना की पहली लहर में जमालपुर से 132 लोग संक्रमित हुए थे। दूसरी लहर जब विकराल रूप ले लेते तो लगभग 16 सौ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए थे। इसमें पांच दर्जन से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

्र

-तीसरे लहर में जमालपुर स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी

-पहली लहर में 93 और दूसरी लहर में 1500 से अधिक लोग हुए थे संक्रमित

- दूसरे लहर में जमालपुर अंतर्गत 5 दर्जन से अधिक लोगों की हुई थी मौत

-प्रतिदिन ढाई सौ से ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है। दूसरी लहर में जो परेशानी हुई थी। तीसरी लहर में ना हो इसको लेकर विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध है आवश्यकता पडऩे पर और आक्सीजन उपलब्ध हो जाएगा।

-सत्येंद्र कुमार ङ्क्षसह, स्वास्थ्य प्रबंधक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जमालपुर।

chat bot
आपका साथी