सिर्फ आपके खातिर: 17 अक्टूबर तक स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद, मुंगेर में व्यवस्थाएं चुस्त और दुरुस्त!

त्योहार के मद्देनजर 17 अक्टूबर तक स्वास्थ्य कर्मियों सर्जन डाक्टर नर्स एएनएम आदि की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। मुंगेर में स्वास्थ्य सेवाएं 24x7 और बेहतरी से चलें इसको लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कई दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 04:43 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 04:43 PM (IST)
सिर्फ आपके खातिर: 17 अक्टूबर तक स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद, मुंगेर में व्यवस्थाएं चुस्त और दुरुस्त!
धरती के भगवान नहीं होंगे फ्री, आपकी इफाजत में लगी इनकी ड्यूटी! (कान्सेप्ट इमेज)

जागरण संवाददाता, मुंगेर। पूरे जिले में दशहरे को लेकर उत्सव का माहौल है। लोग भक्ति भाव के साथ मेले की चकाचौंध में सराबोर दिखाई दे रहे हैं। 2020 में कोरोना की वजह से त्योहार फीका रहा, इस बार ऐसा नहीं है। लोग सुबह से ही मेला देखने पहुंच रहे हैं। कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। सदर, प्राथमिक, और अनुमंडलीय से अस्पताल में चिकित्सक, तकनीशियन और नर्सों को विशेष निर्देश दिए गए हैं। सदर अस्पताल में मरीजों के उपचार के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। आपातकालीन सेवा के अलावा सीनियर चिकित्सकों को भी 24 घटे तैयार रहने को कहा गया है।

आपातकालीन वार्ड में जरूरी दवाइयां, स्लाइन, इंजेक्शन को स्टोर किया गया है। पंडाल के बाहर कोरोना वैक्सीन और जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वहीं, जरूरत पड़ने पर चिकित्सक आनकाल भी पहुंचेंगे। सदर अस्पताल में इमरजेंसी में चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह चुस्त है। विसर्जन यात्रा यानी 17 अक्टूबर तक सभी की छुटियां पहले से ही रद कर दी गई हैं। दरअसल, दशहरा में ज्यादातर निजी अस्पताल बंद रहते हैं। त्योहार में कहीं कोई अप्रिय घटना या दुर्घटना के शिकार लोगों को ऐसे में इलाज के लिए परेशान न होना पडे़ इसके लिए सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा की व्यवस्था की गई है।

दो छोड़कर सभी ग्रुप के ब्लड

सदर अस्पताल के रक्त अधिकोष विभाग ब्लड की कमी नहीं होगी। अस्पताल प्रशासन ने अलग-अलग ग्रुप के ब्लड को स्टोर कर दिया है। ताकि गंभीर मरीज को ब्लड की जरूरत है और उन्हें ब्लड आसानी से उपलब्ध हो सके। सिर्फ 'ओ' और एबी निगेटिव ब्लड नहीं है। रक्त अधिकोष की प्रभारी ने बताया कि 'ओ' निगेटिव ब्लड का चार यूनिट था। एक मरीज को ज्यादा तबीयत खराब होने के कारण तीन यूनिट दिए गए। वहीं, दूसरे मरीज को एक यूनिट ब्लड दिया गया। दूसरे ग्रुप के ब्लड स्टोर में है।

सरकारी एंबुलेंस सेवा भी मिलेगी

पर्व के दिन मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए एंबुलेंस तैनात रहेगा। सदर अस्पताल में दो एंबुलेंस तैयार रखी गई हैं। इसमें 102 नंबर की एक चार व 1099 नंबर की एक एंबुलेंस शामिल हैं। सिविल सर्जन डा. हरेंद्र कुमार आलोक ने बताया कि पर्व को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है।

सीनियर भी रहेंगे तैयार

सदर अस्पताल पर्व में किसी भी तरह की आपात स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहेंगे। इसको लेकर अस्पताल प्रबंधन सतर्क है। डाक्टरों की ड्यूटी के लिए रोस्टर तैयार कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी