20 नवंबर को सिल्क सिटी के बाल विज्ञानी स्कूलों में दिखाएंगे अपनी प्रतिभा, 24 को जिला स्तर पर होगी विज्ञान संगोष्ठी

भागलपुर के सरकारी स्‍कूलों में 20 नवंबर को बाल विज्ञानी अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। इसके बाद 24 नवंबर को जिला स्‍तर पर विज्ञान गोष्ठि का आयोजन सीएमएस स्‍कूल में किया जाएगा। इसके लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 10:21 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 10:21 AM (IST)
20 नवंबर को सिल्क सिटी के बाल विज्ञानी स्कूलों में दिखाएंगे अपनी प्रतिभा, 24 को जिला स्तर पर होगी विज्ञान संगोष्ठी
भागलपुर के सरकारी स्‍कूलों में 20 नवंबर को बाल विज्ञानी अपनी प्रतिभा दिखाएंगे।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय, प्रखंड और जिला स्तर पर विज्ञान संगोष्ठी आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। विद्यालय स्तर पर 20 नवंबर को विज्ञान संगोष्ठी आयोजित किए गए। विद्यालय स्तर पर चयनित प्रतिभागी प्रखंड स्तर पर आयोजित होने वाली संगोष्ठी में हिस्सा लेंगे। प्रखंड स्तर पर चयनित प्रतिभागी 24 नवंबर को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय संगोष्ठी में भाग लेंगे।

सीएमएस उच्च विद्यालय के सभागार में होगा आयोजन

भागलपुर में जिला स्तरीय संगोष्ठी का आयोजन 24 नवंबर को सीएमएस उच्च विद्यालय के सभागार में आयोजित होगा। जिला स्तरीय संगोष्ठी में कक्षा आठ से दस तक के छात्रों को भाग लेने की अनुमति होगी। जिला स्तरीय संगोष्ठी में चयनित छात्र आनलाइन भाग लेंगे। आनलाइन भाग लेने के लिए छात्रों के सामने दो विकल्प होंगे। विकल्प ए में छात्र-छात्रा अपना व्याख्यान छह मिनट का विजुअल बना कर भेजेंगे। चैट वीडियो में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से तथ्यों को प्रस्तुत करेंगे। डीवीडी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जिला समन्वयक को उपलब्ध कराएंगे।

तीन में से दो प्रश्नों का देना है सही उत्तर

जिला स्तर पर निर्णायक मंडल तीन से पांच प्रतिभागियों के वीडियो का चयन करेंगे। निर्णायक मंडल गूगल मीट या अन्य आनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से चयनित प्रतिभागी से तीन प्रश्न पूछेंगे। प्रतिभागी को तीन में से दो प्रश्न का सही उत्तर देना होगा। प्रश्न का उत्तर देने के लिए प्रतिभागी को दो मिनट का समय दिया जाएगा। जिला स्तर पर चयनित प्रतिभागी राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राज्य स्तर पर चयनित प्रतिभागी 20 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय विज्ञान संगोष्ठी में भाग लेंगे।

दरअसल, विज्ञान संगोष्ठि को लेकर अभी स्कूल स्तर पर तैयारी अंतिम चरण में है। जिले के सभी स्कूलों में इसका आयोजन किया जाना है। शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारी इसकी खुद मानीटरिंग कर रहे हैं। स्कूल स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वालों को जिला स्तर पर मौका दिया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी