किशगनंज के छठ घाटों पर दिया जाएगा पोषण का संदेश, आइसीडीएस व स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की नई पहल

इस बार छठ घाट पर पोषण का संदेश दिया जाएगा। इसके लिए किशनगंज में आइसीडीएस व स्वास्थ्य विभाग जागरुकता अभियान चलाएगी। घाटों पर विशेष तैयारी की गई है। बैनर और पोस्‍टर लगाए जा रहे हैं। कुपोषण मुक्‍त समाज के लिए जरुरी कदम उठाए गए हैं।

Dilip Kumar ShuklaWed, 18 Nov 2020 09:48 AM (IST)
किशनगंज के छठ घाट पर लगा बैनर व पोस्‍टर।

किशनगंज, जेएनएन। पोषण अभियान के तहत जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए आइसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलायी जा रही है। योजना के तहत अब छठ घाटों पर आने वाले व्रतियों को पोषण का संदेश दिया जाएगा। जिसे लेकर आइसीडीएस निदेशालय के निदेशक ने पत्र जारी कर सभी जिला प्रोग्राम पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

पत्र में कहा गया है कि लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के दौरान जन-जागरुकता एवं व्यवहारगत आदतों में परिवर्तन लाने के लिए पोषण संबंधित संदेशों को प्रदर्शित किया जाए। ताकि आमजनों को पोषण के बारे में सही-सही जानकारी मिल सके। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, मंजूर आलम ने बताया कि उक्त पत्र के आलोक में जिले के सभी समेकित बाल विकास पदाधिकारी को पत्र निर्गत कर पोषण अभियान की सफलता हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है।

जागरुकता के लिए छठ घाटों पर लगाए जाएंगे बैनर पोस्टर

जिला कार्यालय द्वारा भी नगर परिषद के सभी घाटों पर भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा। छठ महापर्व के अवसर पर छठ घाटों पर चित्रात्मक रंगीन संदेशों को फ्लैक्स, बैनर पर प्रिंट कर मुख्य स्थलों के तोरण द्वार, अस्थाई निर्मित सुरक्षा दीवारों, छठ व्रतियों के लिए निर्मित अस्थाई स्नान घर, पूजा समितियों द्वारा निर्मित स्टॉल, पूजा कार्य के फल विक्रय स्थल पर प्रदर्शित किया जाएगा। व्यापक प्रचार प्रसार के लिए आईसीडीएस के साथ अन्य सहयोगी संस्थाओं केयर इंडिया, यूनिसेफ, पीसीआई, अलाइव एंड थ्राइव सहित अन्य डेवलपमेंट पार्टनर का सहयोग लिया जाएगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.