लाइब्रेरी में बढ़ेगी पुस्तकों की संख्या : वीसी

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के सेंट्रल लाइब्रेरी में एक सेशन में सबसे ज्याद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:38 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:38 AM (IST)
लाइब्रेरी में बढ़ेगी पुस्तकों की संख्या : वीसी
लाइब्रेरी में बढ़ेगी पुस्तकों की संख्या : वीसी

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के सेंट्रल लाइब्रेरी में एक सेशन में सबसे ज्यादा बार लाइब्रेरी का उपयोग करने वाले विद्यार्थी को अवार्ड दिया जाएगा। लाइब्रेरी में अगले माह तक पर्याप्त संख्या में पुस्तकें और ई-बुक उपलब्ध होंगे। यह बातें टीएमबीयू की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बहुद्देशीय प्रशाल में कहीं। वह पीजी सेमेस्टर वन (सत्र : 2020-22) के ओरिएंटेशन कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को संबोधित कर रही थीं। इसके लिए कुलपति ने वहां के इंचार्ज डा. आनंद झा बल्लो को सूची बनाने का निर्देश दिया है।

कुलपति ने कहा कि नए बैच के विद्यार्थी ही आगे विश्वविद्यालय के लिए ब्रांड बनेंगे। टीएमबीयू के छात्र देश ही नहीं विदेशों के अलग-अलग कोने में नाम रौशन कर रहे हैं। सभी नए नामांकित विद्यार्थियों से मिलने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने डीएसडब्ल्यू को निर्देश दिया है कि सभी विभागों में सुझाव/शिकायत पेटी लगाएं, जिससे छात्र अपनी बातें कह सकें। कुलपति ने कहा कि सभी कालेज स्नातक से ही विद्यार्थियों को शोध की बारीकियों से अवगत कराएं। उन्होंने कोविड फ्री कैंपस मुहिम से नए छात्रों को जुड़कर वैक्सीन के लिए जागरूक किया।

सांस्कृतिक परिषद के विद्यार्थियों ने कुलगीत गाए

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. गुप्ता, डीन एकेडमिक्स डा. अशोक कुमार ठाकुर और कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव ने दीप जलाकर संयुक्त रूप से किया। इसके बाद सांस्कृतिक परिषद के विद्यार्थियों द्वारा कुलगीत हुआ। कुलसचिव ने स्वागत वक्तव्य देते हुए कहा कि नए विद्यार्थियों को अपने जूनियर, सीनियर और शिक्षकों का सम्मान करने को कहा। डीन एकेडमिक्स ने कहा कि विश्वविद्यालय में यदि विद्यार्थी, शिक्षक व अन्य कर्मी अपना काम कर्तव्य समझकर कर लें तो सारी व्यवस्थाएं बेहतर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पीजी में होने वाली एइसीसी का कोर्स एक ही जगह कराने पर विचार हो रहा है।

छात्रों का अधिकारियों के साथ कराया परिचय

कुलसचिव ने छात्रों की जानकारी के लिए बारी-बारी से अधिकारियों से परिचय कराया। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार सिंह, सीसीडीसी डा. केएम सिंह, प्राक्टर डा. रतन मंडल, सेंट्रल लाइब्रेरी के इंचार्ज डा. आनंद झा, सांस्कृतिक परिषद की सचिव डा. निशा झा, पीजी महिला छात्रावासों की वार्डेन डा. किरण सिंह, पुरुष छात्रावास के वार्डन डा. सुधीर कुमार सिंह, विकास पदाधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह, यूडीसीए के प्रभारी डा. निसार अहमद, प्लेसमेंट सेल के डा. पवन पोद्दार, रिसर्च डेवलपमेंट सेल के डा. सुदेश जायसवाल ने छात्रों को संबोधित किया। इस मौके पर पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर समेत सभी संकाय के डीन और विभागाध्यक्ष मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी