भागलपुर के कई मोहल्ले में नाव चलाने की नौबत, देखिए तस्वीर

भागलपुर के नाथनगर स्थित जैन मंदिर मार्ग के नाले का पानी कई इलाके में फैल गया है। जलजमाव के कारण नाव चलाने की नौबत आ गई है। 15 से अधिक घर पूरी तरह डूब गए हैं। नाले के पानी के कारण बीमारियों का भी खतरा उत्पन्न हो गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:42 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:42 PM (IST)
भागलपुर के कई मोहल्ले में नाव चलाने की नौबत, देखिए तस्वीर
जैन मंदिर के पास जलजमाव के कारण परेशानी हो रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नाथनगर स्थित जैन मंदिर मार्ग के नाले का पानी वार्ड 12 के रतन बाबा स्थान इलाके में फैल गया है। अत्यधिक जलजमाव के कारण मोहल्ले में नाव चलाने की नौबत आ गई है। 15 से अधिक घर पूरी तरह नाले के पानी में डूब गए हैं। आंगन में कमर भर पानी है। आधा दर्जन से अधिक परिवार अपने-अपने घरों में ताला लगाकर पलायन करने को मजबूर हो गए हैं। मोहल्ले की रुकमा देवी और नीरज कुमार ने अपना घर छोड़ दिया है। वे शरणार्थी की तरह गुजर-बसर करने को विवश हैं।

मोहल्ले के लोगों में बढऩे लगी बीमारी

मोहल्ले में तीन से चार फीट तक नाले का पानी जमाव होने से लोगों की सेहत पर असर पडऩे लगा है। पिछले तीन माह के दौरान करीब 22 बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं मलेरिया, टाइफाइड, सर्दी, खांसी, बुखार व पेट की बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

नौनिहालों के डूबने का डर

घर-आंगन के साथ-साथ मोहल्ले की सड़क पर भी दो से तीन फिट पानी जमा होने के कारण आवागमन पूरी से बाधित हो गया है। दो लोग गिरकर चोटिल भी हो चुके हैं। छोटे-छोटे बच्चों के लिए मां की ङ्क्षचता बढ़ गई है। उन्हें बच्चों के डूबने के डर से 20 दिनों से रतजगा करना पड़ रहा है। सुरक्षा कारणों से वे बच्चों को पीठ में बांधकर जलजमाव वाले क्षेत्र को पार कराती हैं।

बोरिंग व चापाकल से निकल रहा गंदा पानी

रतन बाबा स्थान मोहल्ले के चापाकल और डीप बोरिंग का पानी भी प्रदूषित हो चुका है। बोरवेल से गंदा व बदबूदार पानी निकल रहा है। इसकी वजह से मोहल्ले में पेयजल संकट भी गहरा गया है। वे दूर-दाराज के मोहल्ले से पानी लाने को मजबूर हैं।

करनी निगम की, भुगत रहे शहरवासी

मोहल्ले से जल निकासी को लेकर निगम ने पंप सेट भी उपलब्ध नहीं कराया। पार्षद साबिहा रानू लगातार नगर आयुक्त से लेकर स्वास्थ्य शाखा प्रभारी तक को समस्या से अवगत करा रही हैं। बावजूद इसके पानी निकासी की व्यवस्था नहीं हुई। चूना व ब्लीचिंग का छिड़काव तक नहीं हुआ। लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है।

लोगों ने डीएम से की शिकायत

स्थानीय लोगों ने सोमवार को डीएम सुब्रत कुमार सेन को आवेदन देकर समस्या के समाधान की गुहार लगाई है। राम प्रसाद यादव ने बताया कि वर्षों से रेलवे भंवरा से राघोपुर टिकर होकर निकास था। राघोपुर के लोगों द्वारा जबरन नाला को बंद कर दिया गया। इससे कबीरपुर और जैन मंदिर मार्ग का निकास प्रभावित हुआ है। तत्कालीन नगर आयुक्त बिहारी दास ने समझौता कर छह माह में शहरी क्षेत्र में नाला निर्माण करने का वादा किया था। वहीं, जैन मंदिर मार्ग में नाला निर्माण कर निकासी की व्यवस्था नहीं हुई। जैन मंदिर की पश्चिमी दीवार, बुधिया फैक्ट्री की पूर्वी दीवार के बीच नाला निर्माण होने के बाद ही समस्या का समाधान हो पाएगा।

नाला निर्माण कार्य में विलंब से बढ़ी परेशानी

जैन मंदिर मार्ग में नाला निर्माण कार्य निगम की नाकामी का जीता जागता उदाहरण है। पहले निर्माण कार्य लंबे समय से निविदा के पेंच में फंसा रहा। जब एक वर्ष से नाला निर्माण शुरू हुआ तो 11 माह में 30 फीसद भी कार्य नहीं हो पाया। सड़क के दोनों ओर 1976 मीटर आरसीसी नाले का निर्माण होना है। अभी तक 900 मीटर नाला का निर्माण भी नहीं हुआ है। बुधिया गेस्ट हाउस की दीवार तोड़ रतन बाबा स्थान की ओर नाले का मुहाना खोल दिया गया है। नाला निर्माण की धीमी रफ्तार के कारण जलजमाव की स्थिति बनी हुई है।

समस्या की मूल वजह

नगर निगम ने जैन मंदिर से बुधिया अस्पताल तक 600 मीटर पीसीसी सड़क निर्माण कराया है। जबकि सड़क के दूसरे छोर पर नाला निर्माण कार्य अब तक शुरू भी नहीं हुआ है। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से मंदिर रोड के पानी को रतन बाबा स्थान की ओर बहाया जा रहा है। जिससे वहां जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। संवेदक ने अतिक्रमण का बहाना बनाकर एक माह से कार्य बंद कर रखा है। जबकि जैन मंदिर मार्ग में बुधिया अस्पताल के सामने पथ निर्माण विभाग के मुख्य नाला में नाले का मुहाना मिलाया जाना है। ताकि यह पानी ललमटिया चौक के नाले में गिर सके।

नाला निर्माण में जो भी समस्या आ रही है उसे जल्द दूर किया जाएगा। निर्माण कार्य जहां भी होता है उससे कुछ लोगों को थोड़ी-बहुत दिक्कत होती ही है। जल जमाव वाले क्षेत्र में साफ-सफाई, चूना-ब्लीचिंग का छिड़काव व फागिंग कराया गया है। - प्रफुल्ल चंद्र यादव, नगर आयुक्त

जलजमाव की समस्या दूर करने के लिए पंपिंग सेट की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही नाला निर्माण कार्य में भी तेजी लाने को कहा गया है। - सीमा साहा, मेयर। - 15 से अधिक घर लबालब, आधा दर्जन घरों में ताला जड़ लोग पलायन को हुए मजबूर - वार्ड 12 के रतन बाबा स्थान इलाके में फैला जैन मंदिर मार्ग के नाले का पानी - बदबूदार पानी के बीच रहने से 22 लोग मलेरिया, सर्दी-खांसी और पेट संबंधी बीमारी से हो गए हैं ग्रसित - अब तक तीन बकरियों की हो चुकी है मौत, समस्या का समाधान करने में निगम फेल - दूषित पानी से प्रदूषित हुआ भूगर्भ का जल, बोरिंग व चापाकल से निकल रहा गंदा पानी, पेयजल संकट गहराया - पढ़ाई के लिए जलजमाव से होकर बच्चे आवागमन को विवश, कंधे पर बिठाकर मां करा रही पार - 2.20 करोड़ की लागत से जैन मंदिर मार्ग में बनने वाले नाले का निर्माण कार्य बंद, नाले का पानी जमा होने से लोग परेशान

ये हो गए हैं बीमार

प्रदूषित पानी के बीच रहने से राम प्रसाद यादव, उमेश रजक, नीरज यादव, लक्ष्मी देवी, राजेश कुमार, ङ्क्षचता देवी, दो वर्षीय बच्ची, यशोदा, राजू, नीतू, काजल समेत मोहल्ले के कई लोग बीमार पड़ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी