अब बिहार के खिलाड़ी भी शूटिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लहराएंगे परचम, शूटिंग रेंज बनकर तैयार, शूटर श्रेयसी सिंह करेंगी उद्घाटन

भागलपुर में पूर्व बिहार का पहला 10 मीटर का शूटिंग रेंज बनकर तैयार। जमुई की विधायक अंतरराष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह 11 अगस्त को इसका उद्घाटन करेंगी। अब पूर्व बिहार के खिलाडिय़ों को निशानेबाजी के अभ्यास के लिए नहीं जाना होगा बाहर।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:50 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:50 PM (IST)
अब बिहार के खिलाड़ी भी शूटिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लहराएंगे परचम, शूटिंग रेंज बनकर तैयार, शूटर श्रेयसी सिंह करेंगी उद्घाटन
भागलपुर स्थित शूटिंग रेंज में पिस्टल से प्रैक्टिस करते पुरुष व महिला खिलाड़ी।

भागलपुर [बलराम मिश्र]। अब शूटिंग में रुचि रखने वाले पूर्व बिहार के खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा निखारने में आसानी होगी। उन्हें इसके अभ्यास के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। भागलपुर के रानीतालाब इलाके में पूर्व बिहार का पहला शूटिंग प्रैक्टिस रेंज खुल रहा है। कामन वेल्थ गेम में गोल्ड मेडल जीतने वाली अंतरराष्ट्रीय ख्याति की महिला शूटर श्रेयसी सिंह 11 अगस्त को इसका उद्घाटन करेंगी। शूटिंग रेंज के संचालक आनंद शुक्ला और संजीव सिंह ने बताया कि उनके आने की सहमति मिल गई है।

आधुनिक सुविधाओं से है लैस

शूटिंग रेंज की मैनेजर प्रीति पांडेय ने बताया कि इस रेंज को आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इसे 10 मीटर वाले इस शूटिंग रेंज में खिलाड़ी राइफल और पिस्टल से 10 मीटर दूर लगे टारगेट पर निशाना साधने की प्रैक्टिस करेंगे। इसमें खिलाडिय़ों को शूटिंग से जुड़ी हर सुविधा मिलेगी। इससे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता के परचम फहराने वाले खिलाडिय़ों में इजाफा होगा।

दो कोच रहेंगे तैनात

मैनेजर ने बताया कि वहां के दक्ष कोच निशानेबाज खिलाडिय़ों को आवश्यक टिप्स देंगे। कोच के रूप में यहां दीपेंद्र मिश्रा और शांति कुमारी कार्यरत रहेंगी। वे दोनों खिलाडिय़ों को शूटिंग की बारीकियों से अवगत कराएंगे। शूटिंग रेंज को डे -नाइट दोनों शिफ्ट के लिए तैयार किया गया है। यह सुबह 8.00 बजे से रात के 8.00 बजे तक खुला रहेगा।

विशेष ड्रेस में करेंगे प्रैक्टिस

प्रीति ने बताया कि नामांकन के पश्चात खिलाडिय़ों को संस्थान द्वारा विशेष ड्रेस उपलब्ध कराया जाता है। वे उसी ड्रेस में निशानेबाजी का अभ्यास करेंगे। उसमें प्रैक्टिस करने में आसानी होती है।

स्टेट और नेशनल प्रतियोगिताओं में खिलाड़ी करेंगे शिरकत

संस्थान के बारे में मैनेजर ने बताया कि यहां प्रैक्टिस करने वाले प्रतिभावान खिलाडिय़ों को स्टेट और नेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में शिरकत कराया जाएगा। इससे खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिलेगा। इस शूटिंग रेंज के यहां खुलने से शूटिंग प्रतिस्पर्धा में रुचि रखने वाले पूर्व बिहार के महिला व पुरुष वर्ग के खिलाडिय़ों को अब इसके रियाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

अधिकतम उम्र की नहीं बाधा

इसमें नामांकन लेने वालों के लिए अधिकतम उम्र की बाधा नहीं है। 12 साल से अधिकतम आयु वर्ग के कोई भी महिला या पुरुष इसका हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए सिर्फ उन्हें शूटिंग रेंज की जरूरी प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके लिए संस्थान द्वारा शुल्क निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी