अगलगी से होने वाले नुकसान पर लगेगा विराम, जानिए... क्या की गई है व्यवस्था

पहले जिलों में एक अग्निशमन केंद्र होने के कारण दूरदराज के इलाकों में अगलगी होने अग्निशमन वाहन पहुंचने में देरी हो जाती है। तब तक काफी नुकसान हो चुका होता है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 08:19 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 02:44 PM (IST)
अगलगी से होने वाले नुकसान पर लगेगा विराम, जानिए... क्या की गई है व्यवस्था
अगलगी से होने वाले नुकसान पर लगेगा विराम, जानिए... क्या की गई है व्यवस्था

भागलपुर (बलराम मिश्र)। अब जिले के दूर-दराज के इलाकों और संकरी गली में भी आग लगने पर समय रहते काबू पाया जा सकेगा। इसके लिए सरकार सूबे के 268 थाना क्षेत्रों को मिस्ट तकनीक वाले अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराने जा रही है। एक टन क्षमता वाले इन अग्निशमन वाहनों को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकेगा। भागलपुर जोन के 39 थानों को अग्निशमन वाहनों से लैस किया जा रहा है।

सरकार ने इसके लिए पर्यटन चालकों की भी नियुक्ति कर दी है। वहीं वाहनों पर अग्निशमन का कार्य करने और देखरेख के लिए दो-दो होमगार्ड जवानों की भी प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश जिला समादेष्टा, गृह रक्षा वाहिनी को दिया है। अग्निशमन वाहन हरियाणा के अंबाला सिटी से मंगाए हैं। मुख्यालय ने संबंधित जिलों के जिला समादेष्टा सह जिला अग्निशमन पदाधिकारी, अग्निशामालय पदाधिकारी, प्रभारी अग्निशामालय पदाधिकारी इसे प्राप्त करने के लिए चालक को पटना सिटी स्थित केंद्रीय भंडार अग्निशामालय भेजने का निर्देश दिया है। ताकि वाहनों को संबंधित जिलों के थानों में लाया जा सके।

पहले जिलों में एक अग्निशमन केंद्र होने के कारण दूरदराज के इलाकों में अगलगी होने अग्निशमन वाहन पहुंचने में देरी हो जाती है। तब तक काफी नुकसान हो चुका होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए थाना क्षेत्रों में भी अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि आग की सूचना मिलते ही तत्काल राहत कार्य चलाया जा सके।

जिलों के इन थाना क्षेत्रों को मिलेगा अग्निशमन वाहन

भागलपुर : औद्योगिक थाना, अकबरनगर, जगदीशपुर, कजरैली, लोदीपुर, शाहकुंड, एकचारी, सनोखर

नवगछिया : बिहपुर, गोपालपुर, परबत्ता, ढोलबज्जा

बांका : अमरपुर, बाराहाट, फुल्लीडुमर

मुंगेर : नया रामनगर, कासिम बाजार, मुफ्फसिल थाना, असरगंज, हरपुर

जमुई : खैरा, लक्ष्मीपुर, सिमुलतल्ला

लखीसराय : पीरी बाजार, चानन

शेखपुरा : जयरामपुर, नैहाल

खगडिय़ा : अलौली, मानसी, महेशखूंट, पसराहा,

बेगूसराय : वीरपुर, बछवाड़ा, फुलवरियां, भगवानपुर, नौवाकोठी, साहेबपुर कमाल, चेरिया बरियारपुर, खोदवानपुर

chat bot
आपका साथी