अब कोरोना वायरस संक्रमितों को भोजन की नहीं होगी कोई चिंता, यहां से मिल जाएगा खाना

Jamui CoronaVirus News Update अब कोरोना प‍ीडि़तों के लिए राहत के लिए बड़ी खबर है। यहां कोरोना पीडि़तों के अब भोजन में कोई समस्‍या है। सामुदायिक रसोई आने वाले बच्चों के लिए दूध का भी होगा इंतजाम। जारी होगा मोबाइल और व्हाट्सएप नंबर।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:15 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:15 PM (IST)
अब कोरोना वायरस संक्रमितों को भोजन की नहीं होगी कोई चिंता, यहां से मिल जाएगा खाना
कोरोना संक्रमित मरीजों को भोजन की व्‍यवस्‍था की गई है।

जागरण संवाददाता, जमुई। अब लाचार एवं निस्सहाय संक्रमितों व उसके परिवार को सामुदायिक किचन का पैकेट बंद भोजन घर तक पहुंचाया जाएगा। इस बाबत अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिला पदाधिकारियों को रोहतास मॉडल के अनुरूप व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया है। व्यवस्था के तहत मोबाइल और व्हाट्सएप के जरिए निस्सहाय और लाचार संक्रमितों के परिवार एक नंबर पर संपर्क स्थापित कर भोजन की आवश्यकता बताएंगे। संबंधित परिवार से लोकेशन सहित अन्य आवश्यक सूचना प्राप्त कर खाना पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। सूचना में परिवार के सदस्यों की संख्या भी ली जाएगी। दरअसल रोहतास में ऐसी व्यवस्था की गई है की निस्सहाय और लाचार संक्रमितों के घर मोबाइल से संपर्क कर खाना पहुंचाया जा रहा है जिसकी सराहना सरकार द्वारा करते हुए पूरे प्रदेश में लागू किया गया है।

अपर मुख्य सचिव का निर्देश अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने जारी निर्देश में कहा है कि रोहतास जिला पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 के मरीज एवं परिजन आदि के लिए भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर मोबाइल एवं व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया है। ताकि, उक्त नंबर पर संपर्क स्थापित कर उनके द्वारा भोजन की मांग की जा सके। जिला पदाधिकारी रोहतास का यह प्रयास सराहनीय एवं अनुकरणीय है। लिहाजा सभी जिला पदाधिकारी अपने जिले में भी आवश्यकता अनुसार ऐसी व्यवस्था लागू करें ताकि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 एवं उनके परिजन आदि के लिए भोजन की व्यवस्था की जा सके। उक्त व्यवस्था का लाभ कोविड-19 संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों के कारण सर्वाधिक प्रभावित मजदूर, निर्धन, निराश्रित, निशक्त आदि जरूरतमंद व्यक्तियों को देना है। इसके लिए प्रर्याप्त सामुदायिक रसोई स्थापित करने का टास्क दिया गया है। इसके अलावा सामुदायिक रसोई आने वाले छोटे बच्चों के लिए आवश्यकता के अनुरूप दूध की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश अपर मुख्य सचिव ने दिया है।

कोविड-19 से संक्रमित निस्सहाय एवं लाचार मरीज के परिवार सामुदायिक किचन तक पहुंच पाने में असमर्थ थे। इसी को ध्यान में रखकर मोबाइल नंबर जारी किया गया। उक्त नंबर पर संपर्क स्थापित करने वाले जरूरतमंदों तक पैकेट बंद खाना पहुंचाया जा रहा है। -  धर्मेंद्र कुमार, जिला पदाधिकारी, रोहतास।

रोहतास मॉडल के अनुरूप सभी जिले में व्यवस्था सुनिश्चित कर जरूरतमंदों को घर तक सामुदायिक किचन से भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। - प्रत्यय अमृत, अपर मुख्य सचिव, बिहार सरकार

chat bot
आपका साथी