अब भागलपुर में प्रतिदिन सात हजार लोगों की होगी कोरोना जांच, स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की है ऐसी तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए भागलपुर का स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। बढ़ते वायरल फीवर से मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। सीएस ने जिले के स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 08:03 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 08:03 AM (IST)
अब भागलपुर में प्रतिदिन सात हजार लोगों की होगी कोरोना जांच, स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की है ऐसी तैयारी
स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना की तीसरी लहर और बढ़ते वायरल फीवर के मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। कोरोना की तीसरी लहर बिहार छोड़कर अन्य राज्यों में है। सिविल सर्जन डा. उमेश शर्मा ने कहा कि जिले के स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कोरोना जांच की संख्या भी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन पांच हजार एंटीजन जांच किया जाता था, अब लक्ष्य बढ़ाया जाएगा। वहीं आरटीपीसीआर जांच प्रतिदिन 1680 लोगों का किया जाता था, अब दो हजार से ज्यादा लोगों का किया जाएगा। जिले में वायरल फीवर से कितने बच्चे या वयस्क पीडि़त हो रहे हैं इसकी सूचना प्रतिदिन मुख्यालय को भेजी जाएगी। वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि प्रतिदिन जिले में 197 केंद्रों में टीकाकरण किया जा रहा है। 17 सितंबर को एक लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

1630 लोगों ने ली वैक्सीन

जिले में रविवार को 1630 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। 45 से 60 वर्ष के 1650 लोगों को पहला, 1007 लोगों को दूसरी डोज दिया गया। 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 808 लोगों को पहला और 498 लोगों को दूसरा डोज दिया गया। वहीं 18 से 45 वर्ष के 7341 लोगों को पहला और 5031 लोगों को कोरोना का दूसरा डोज लगाया गया।

इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग बच्‍चों के बारे में पूरी तरह गंभीर है। बच्‍चों में हो रहे बीमार‍ियों का इलाज किया जा रहा है। साथ ही लगातार बच्‍चों पर नजर रखी जा रही है।

तीन सौ मरीजों का मुफ्त में हुआ इलाज

श्री कसौधन वैश्य समिति काजीचक में निशुल्क आयुर्वेदिक डॉक्टरों का शिविर लगाया गया। डा. महेश सिंह, डा. अखिलेश कुमार विजय, डा. नीरज गुप्ता, डा. रविन्द्र कुमार भारती, डा. अमित कुमार शर्मा, महिला चिकित्सक डा. रूबी हेंब्रम ने 300 मरीजों का इलाज किया। सभी को निशुल्क दवाई भी दी गई। शिविर को सफल बनाने में समिति के अध्यक्ष डा. विनय गुप्ता, महिला अध्यक्षा रत्ना गुप्ता, सुनीता, सुमन गुप्ता, पूनम वैश्य, सुरूची गुप्ता, मधु गुप्ता, सरवनी गुप्ता, सरोज गुप्ता, संगीता गुप्ता, केंन्द्रीय समिति के कोषाध्यक्ष प्रभाष कुमार गुप्ता, संगठन मंत्री श्याम प्रकाश गुप्ता, विजय गुप्ता (काजीचक) राजकिशोर, (खलीफाबाग), युवा समिति के अध्यक्ष राकेश गुप्ता, सचिव गोपू गुप्ता, संतोष कुमार, इंदुभूषण झा, सुमन भारती, अंकित गुप्ता, सोनू कुमार गुप्ता का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी