अब जमुई में हो सकेगा RT PCR TEST, माइक्रोबायोलाजिस्ट के पद पर नियोजन शुरू

बिहार के जमुई में कोरोना रिपोर्ट के लिए RT PCR TEST हो सकेगा। इसके लिए यहां माइक्रोबायोलाजिस्ट के पद पर नियोजन प्रक्रिया शुरू की गई है। 24 घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट मिल सके इसकी कवायद तेज हो गई है।

Shivam BajpaiTue, 03 Aug 2021 06:00 PM (IST)
RTPCR TEST की होगी शुरूआत, 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट।

संवाद सहयोगी, जमुई। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से मुकाबला को लेकर तैयारी तेज हो गई है। खासकर खासकर ट्रिपल पी के तहत टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रीटमेंट पर विशेष जोर दिया जा रहा है। यही वजह है कि जमुई सदर अस्पताल में अब आरटीपीसीआर जांच (RT PCR TEST) की व्यवस्था की जा रही है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 10 अगस्त से विधिवत शुभारंभ भी हो जाएगा। इसके लिए माइक्रोबायोलाजिस्ट के पद पर नियोजन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।

संविदा पर नौ माह के लिए नियोजन प्रक्रिया के तहत पांच अगस्त को अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया जाएगा। आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था जमुई में ही हो जाने से संक्रमण के खिलाफ लड़ाई को धार मिलेगा और 24 घंटे के भीतर जांच कराने वाले लोगों को उनकी जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। अब तक यह व्यवस्था जमुई के लिए पटना से टैग था जिसके चलते जांच रिपोर्ट आने में पांच से सात दिनों का वक्त लग जाया करता था। तब तक संक्रमित व्यक्ति रिपोर्ट के इंतजार में रहता था और उनकी स्थिति बिगड़ती चली जाती थी। साथ ही रिपोर्ट नहीं आने के कारण लोगों का मूवमेंट जारी रहता था। नतीजतन संक्रमण की रोकथाम में भी मुश्किलें पैदा होती थी। यहां बता दें कि तात्कालिक जांच रिपोर्ट के लिए सदर अस्पताल में एंटीजन किट तथा ट्रू नेट सिस्टम से ही संभव था।

जिला स्वास्थ्य समिति के समक्ष इंटरव्यू

आरटीपीसीआर लैब की स्थापना के बाद उसके संचालन के लिए माइक्रोबायोलाजिस्ट की आवश्यकता होगी। लिहाजा जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से उसके चयन की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने बताया की पांच अगस्त को वाक-इन-इंटव्यू होगा। जिसमें शैक्षणिक योग्यता माइक्रोबायोलाजी एमडी या फिर मेडिकल माइक्रोबायोलाजी में एमएससी तथा मालिक्यूलर बायोलाजी में छह महीने का अनुभव वांछित है। उन्होंने बताया कि चयनित माइक्रोबायोलाजी का मानदेय 41,000 प्रतिमाह निर्धारित किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.