'हम शपथ लेते हैं कि आजीवन नहीं पिएंगे शराब'- भागलपुर में नव नियुक्त 322 पुलिसकर्मियों ने ली शपथ

एसएसपी निताशा गुड़िया ने नव नियुक्त 322 पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई। सभी ने शपथ लेते हुए एक स्वर में कहा कि वे कभी शराब नहीं पिएंगे इसके साथ ही सभी ने उन्हें लिखित में भी दिया। एसएसपी ने सभी के बेहतरीन करियर की कामना करते हुए उन्हें बधाई भी दी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 05:31 PM (IST)
'हम शपथ लेते हैं कि आजीवन नहीं पिएंगे शराब'- भागलपुर में नव नियुक्त 322 पुलिसकर्मियों ने ली शपथ
एसएसपी निताशा गुड़िया के समक्ष नव नियुक्त पुलिसकर्मियों ने ली शपथ।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। खाकी महकमे में प्रवेश पाए 322 सिपाहियों को सोमवार को आजीवन शराब नहीं पीने की शपथ दिलाई गई। पुलिस केंद्र में एसएसपी निताशा गुड़िया ने सभी नव नियुक्त पुरुष और महिला सिपाहियों की परेड का निरीक्षण करने के बाद उन्हें आजीवन शराब का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई। सभी सिपाहियों ने सामूहिक रूप से शपथ ली कि वो आजीवन शराब का सेवन नहीं करेंगे।

शपथ लेते हुए सभी ने एक स्वर में कहा कि वे अपने कर्तव्य पर उपस्थित रहे अथवा नहीं रहे अपने दैनिक जीवन में भी शराब से संबंधित गतिविधियों में किसी भी प्रकार से शामिल नहीं होंगे। शराबबंदी को लागू करने के लिए जो भी विधि-सम्मत कार्रवाई अपेक्षित है उसे करेंगे। यदि शराब से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल पाए जाएंगे तो नियमानुसार कठोर कार्रवाई के भागीदार बनेंगे।

पुरुष और महिला सिपाहियों ने शपथ लेने के बाद अपना-अपना लिखित शपथ पत्र भी एसएसपी के समक्ष समर्पित किया। एसएसपी ने अपने संबोधन में कहा कि सूबे में पूर्ण शराबबंदी कानून को सौ प्रतिशत अनुपालन के लिए हमारा पुलिस परिवार कृत संकल्पित है। इस दिशा में हमारा प्रयास होगा कि उसका अनुपालन सौ फीसद हो।

नव नियुक्त सिपाहियों को महकमे में अपनी सेवा काल में पूर्ण शराबबंदी कानून के अनुपालन और अपने दैनिक जीवन में भी इसका पूर्णतया अनुपालन कर अन्य लोगों में भी शराबबंदी के प्रति जागरूकता फैलाएं। एसएसपी ने बताया कि अब शराब सेवन करते या नशे में पकड़े जाने पर विभागीय कार्रवाई की भी जरूरत नहीं। अब कारणपृच्छा और जवाब की कवायद बाद बर्खास्तगी संभव है। एसएसपी ने नव नियुक्त सिपाहियों के स्वर्णिम भविष्य और बेहतर सेवा काल की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर सार्जेंट मेजर केके शर्मा समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी उपस्थित रहे।

गौरतलब हो कि बिहार में शराबबंदी के 5 साल हो चुके हैं। इसके लिए कानून बनाया गया है। हर रोज बिहार में इसी कानून के तहत तस्करों की गिरफ्तारी और शराब बरामदगी की जा रही है। पुलिस इस दिशा में सक्रिय है। ऐसे में कानून के रखवालों के लिए ये शपथ बेहद जरूरी है कि वे भी कानून का उल्लंघन न करें।

chat bot
आपका साथी