कोरोना के नए वैरिएंट ने दी दस्‍तक, किशगनंज का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, च‍िंता ना करें, सतर्क रहें

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनशन के साथ कोरोना जांच पर दिया जोर। आस्ट्रेलिया बेल्जियम इजराइल सहित आठ देशों में कोरोना के वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। बिहार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना से बचाव की तैयारी कर ली है।

Dilip Kumar ShuklaMon, 29 Nov 2021 05:55 PM (IST)
कोरोना वायरस का संक्रमण ना हो इसके लिए सतर्क रहें।

संवाद सहयोगी, किशनगंज। कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर कर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। संक्रमण के नए स्वरूप से बचाव के लिए सभी प्रकार की जरूरी तैयारी में जुट गया है। रेलवे स्टेशन एवं बाहर से आने वाले यात्रियों की सघन जांच की जा रही है और लोगों को टीका के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. श्रीनंदन कहा कि दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनियाभर के वैज्ञानिक और स्वास्थ्य संगठनों की चिंता बढ़ा दी है।

आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, इजराइल सहित करीब आठ देशों में कोरोना के इस घातक वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। एहतियात के तौर पर कई देशों ने अफ्रीकी देशों की यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट में अब तक सबसे अधिक 32 म्यूटेशन के बारे में पता चला है। जो बेहद संक्रामक और घातक है। अध्ययनों में पाया गया है कि कोरोना का यह वैरिएंट आसानी से शरीर में वैक्सीन से बनी प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में सफल हो सकता है। फिलहाल देश में इस तरह का मामला नहीं आया है।

इसके बावजूद सरकार की ओर से सतर्कता बरती जा रही है। इसको देखते हुए कोरोना जांच की संख्या में वृद्धि करने की योजना पर अमल शुरू हो चुका है। संक्रमण की संभावना को नियंत्रण में करने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलग-अलग आयामों पर काम कर रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट कर दिया है। हालांकि कोरोना को लेकर फिलहाल जिले की स्थिति सामान्य बनी हुई है। फिलहाल जिले में कोरोना संक्रमण के केवल चार एक्टिव मामले हैं। जिनका इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा हैं। जिले में अब तक 10,32,166 लोगों की कोरोना जांच हुई है। अब तक हुए जांच में 10,293 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इनमें से कुल 124 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों में अब तक 10,225 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले की रिकवरी रेट अभी भी 99.3 है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वैरिएंट से बचने के लिए लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लेने पर जोर दिया है। जिले में 10.82 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। टीकाकरण के बाद भी मास्क, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी है। छोटे कस्बा और देहातों में संक्रमण फैलने की अधिक संभावना रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रतिदिन 5,500 कोरोना जांच करने में लगा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.