बिहपुर में बनेगा नया रेल थाना भवन व बैरक, रेल एसपी ने अपराध नियंत्रण को लेकर दिए कई निर्देश

रेल एसपी कटिहार ने बिहपुर व नवगछिया रेल थाने का किया निरीक्षण अपराध नियंत्रण को लेकर दिए कई दिशा-निर्देश। कटिहार जोगबनी बरौनी में भवन निर्माण का कार्य अंतिम चरण में किशनगंज मनिहारी ठाकुरगंज व पूर्णिया में जमीन मिलते ही शुरू होगा काम।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:40 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:40 AM (IST)
बिहपुर में बनेगा नया रेल थाना भवन व बैरक, रेल एसपी ने अपराध नियंत्रण को लेकर दिए कई निर्देश
बिहपुर का पुराना वर्तमान रेल थाना भवन।

संवाद सूत्र, बिहपुर/नवगछिया (भागलपुर)। बिहपुर में जल्द ही नया रेलथाना भवन व बैरक बनेगा। इसकी निविदा की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उक्त बातें मंगलवार को रेल एसपी कटिहार दिलीप कुमार मिश्रा ने कहीं। एसपी मंगलवार को बिहपुर व नवगछिया रेल थाने का निरीक्षण करने पहुंचे थे। एसपी ने अपराध नियंत्रण को लेकर थानाध्यक्ष शत्रुघन प्रसाद समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी व जवानों को कई निर्देश दिए। इससे पूर्व बिहपुर थाने में पुलिस जवानों द्वारा एसपी को गार्ड आफ आनर दिया गया।

एसपी ने कहा कि बिहपुर में वर्तमान थाना भवन के पीछे ही खाली जमीन पर नया थाना भवन व बैरक बनेगा। निरीक्षण मौके पर बिहपुर रेलथाने में एएसआइ नागेंद्र पासवान व थाना मैनेजर गौतम कुमार आदि मौजूद थे। नवगछिया जीआरपी थाने में एसपी ने सभी अभिलेखों की समीक्षा की। लंबित मामलों के निष्पादन में तेजी लाने और फरार आरोपितों को गिरफ्तार करने का निर्देश थानाध्यक्ष प्रमोद प्रसाद सिंह को दिया। रेल एसपी ने कहा कि नवगछिया सहित अन्य जिलों में भी नया रेल थाना भवन बनेगा। कटिहार, जोगबनी, बरौनी में नए रेल थाना भवन का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

किशनगंज, मनिहारी, ठाकुरगंज एवं पूर्णिया में रेल थाना भवन के लिए जमीन की खोज की जा रही है। जमीन मिलते ही निर्माण कार्य शुरू होगा। एसपी ने कहा कि सभी जीआरपी थानों को पेपरलेश किया जाएगा। सभी कार्य आने वाले समय में आनलाइन किए जाएंगे। प्राथमिकी पंजी, गिरफ्तारी पंजी, रनिंग रजिस्ट्रर सहित अन्य अभिलेख की पंजी को सीसीटीएनएस के तहत अपलोड किया जाएगा। एसपी ने कई निर्देश दिये हैं। साथ ही सुरक्षा को पुख्‍ता रखने को कहा है।

अंग्रेजी पुलिस ने डा.राजेंद्र प्रसाद को बिहपुर रेल थाने में किया था नजरबंद

बिहपुर रेल थाना का एक ऐतिहासिक महत्व भी है। नौ जून 1930 को इस थाने में डा.राजेंद्र प्रसाद, जो बाद में स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति बने थे, उनको अंग्रेजी पुलिस ने नजरबंद करके रखा था।

chat bot
आपका साथी