नई शिक्षा नीति : भागलपुर में बच्चों को दी जाएगी भाषा और गणित की बेहतर शिक्षा, व्यवसायिक पाठ्यक्रम के लिए यह योजना

नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक माहौल बदलेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को भाषा और गणित की बेहतर शिक्षा दी जाएगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:09 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:09 AM (IST)
नई शिक्षा नीति :  भागलपुर में बच्चों को दी जाएगी भाषा और गणित की बेहतर शिक्षा, व्यवसायिक पाठ्यक्रम के लिए यह योजना
भागलपुर में सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक माहौल बदलेगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक माहौल बदलेगा। प्राथमिक स्कूलों में सबसे अधिक जोर भाषा और गणित की शिक्षा पर दिया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी डा. संजय कुमार ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को भाषा और गणित की बेहतर शिक्षा दी जाएगी। स्कूली बच्चों की भाषा को समृद्ध किया जाएगा। वहीं, गणित विषय को सहज तरीके से पढ़ाया जाएगा, ताकि गणित विषय पर उनकी पकड़ मजबूत बन सके।

वहीं, छठी कक्षा से सरकारी स्कूल के बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा दी जाएगी। कक्षा छह से 12 वीं तक के छात्रों के पाठ्यक्रम में व्यवसायिक कोर्स को शामिल किया जाएगा। छात्र पढ़ाई के साथ ही व्यवसायिक कोर्स भी करेंगे, ताकि उनका कौशल विकसित हो सके। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि पाठ्यक्रम में व्यवसायिक कोर्स को शामिल करने से स्कूली छात्र का कौशल उन्नत होगा। पढ़ाई के बाद वे स्वरोजगार कर सकेंगे। कुशल युवाओं की एक नई फौज तैयार होगी।

महुआडीह उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में जल्द ही शुरू होगी इंटर की पढ़ाई

पीरपैंती प्रखंड के राजगांव पंचायत के राजगांव में पीरपैंती के विधायक ई ललन कुमार का विधानसभा के प्रिविलेज कमिटी के सदस्य मनोनीत होने पर मंगलवार को ग्रामीणों की ओर से एक स्वागत सभा का आयोजन भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा सुप्रिया सिंंह के नेतृत्व में किया गया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि आप सभी जिस आशा और विश्वास के साथ मुझे चुन कर सेवा का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी छोटी या बड़ी समस्या के लिए आप सभी सीधे संपर्क कर बताएं। निश्चित रूप से आपके विश्वास पर हम खरा उतरने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय महुआडीह में जल्द ही इंटर की पढ़ाई शुरू की जाएगी। अगले सत्र से इस क्षेत्र के छात्र छात्रा यहां नामांकन करा शिक्षा ग्रहण करेंगी। विद्यालय में जल्द कमेटी गठित कर सभी छोटी बड़ी समस्याओं का निदान किया जाएगा। इस अवसर पर कुल बाइस लाभार्थियों को उज्वला योजना से गैस कनेक्शन के साथ सिलिंडर और चूल्हा वितरित किया गया। उनके साथ जदयू अध्यक्ष विवेका गुप्ता, ऋषिकेश स‍िंंह, राकेश स‍िंंह, नवल स‍िंंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी