पूर्णिया में डेंगू का कहर जारी, फिर नए मरीज मिले, 31 लोगों के लिए गए सैंपल

पूर्णिया में डेंगू का कहर जारी है। शनिवार को फ‍िर एक मरीज मिले हैं। इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कंप मच गया है। वहीं 31 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। सभी को जांच के लिए पटना भेजा गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:48 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:48 PM (IST)
पूर्णिया में डेंगू का कहर जारी, फिर नए मरीज मिले, 31 लोगों के लिए गए सैंपल
पूर्णिया में डेंगू का कहर जारी है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में अब डेंगू मरीज की संख्या पांच हो गई है। एक नए रोगी में डेंगू की पुष्टि हुई है। मलेरिया के भी दो रोगी मिले हैं। कुल मरीज की संख्यातीन हो गई है। जिला स्वास्थ्य समिति के जिला इपीडिमियोलोजिस्ट अधिकारी नीरज कुमार निराला ने बताया कि 31 संदिग्धों का सैंपल संग्रह कर पीएमसीएच जांच के लिए भेजा गया है। पुष्ट मरीजों में सभी बालरोगी है जो पिछले दिनों वायरल बुखार से पीडि़त होने के बाद जीएमसीएच के बच्चा वार्ड में भर्ती किया गया था।

प्रथम 13 सैंपल में चार डेंगू और एक मलेरिया बुखार की पुष्टि हुई थी और अब 10 सैंपल में दो मलेरिया और एक डेंगू की पुष्टि हुई है। अस्पताल के बच्चा वार्ड में एक बच्ची की भर्ती की गई है जिसमें प्रारंभिक जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है और लक्षण भी डेंगू बुखार के हैं। सैंपल को एडवांस जांच के लिए पीएमसीएच भेजा गया है। चिह्नित इलाके में फाङ्क्षगग किया जा रहा है। नीरज कुमार निराला ने बताया की सभी चिह्नित इलाके में टमोफास स्प्रे और मालाथियन फाङ्क्षगग करवाया जा रहा है। अस्पताल परिसर में भी नियमित फाङ्क्षगग किया जा रहा है।

जीएमसीएच के अधीक्षक डा. विजय कुमार ने बताया कि अस्पताल में अलग बच्चा वार्ड में डेंगू वार्ड बना है जहां मरीजों की भर्ती की जा रही है। जिला शिशु रोग विशेषज्ञ डा. प्रेम प्रकाश ने बताया कि यह मौसम मच्छर जनित रोग के बढऩे के अनुकुल माना जाता है। इसके लिए सभी लोगों को अपने परिवेश को साफ रखना होगा। छतों पर या गमले में पानी जमा नहीं हो इसका ख्याल रखें। जमा पानी की निकासी करवायें या फिर मिट्टी का तेल डाल दें। ताकि मच्छर का लार्वा पनपने ना पाए। रात को मच्छरदानी लगा कर सोयें। डेंगू के मच्छर तो दिन में ही काटते हैं इसलिए दिन के समय खासकर शाम के वक्त विशेष सावधान रहें। दिन और रात के तापमान में अंतर जबतक अधिक रहेगा तब तक मच्छर जनित रोग से परेशानी होगी।

chat bot
आपका साथी