सावधान! बिहार में मानव बम के तौर पर शवों का इस्तेमाल कर रहे नक्सली, अलर्ट जारी

बिहार में नक्सली किसी की हत्या करने के बाद उसके शव का प्रयोग मानव बम के रूप में करने लगे हैं। इसे लेकर पुलिस मुख्‍यालय ने अलर्ट जारी किया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 01:48 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:56 PM (IST)
सावधान! बिहार में मानव बम के तौर पर शवों का इस्तेमाल कर रहे नक्सली, अलर्ट जारी
सावधान! बिहार में मानव बम के तौर पर शवों का इस्तेमाल कर रहे नक्सली, अलर्ट जारी
भागलपुर [बलराम मिश्र] । बिहार के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सली सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाने के लिए अलग अलग तरीके ढूंढ़ रहे हैं। अब वे केवल हत्‍याएं ही नहीं कर रहे, बल्कि शवों का इस्‍तेमाल मानव बम के रूप में भी करने ले हैं। इस लेकर मुख्यालय ने नक्सल प्रभावित सभी जिलों के एसएसपी/ एसपी को अलर्ट किया है।
राज्‍य के पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) ने बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, बगहा, नवादा, औरंगाबाद और गया जिलों को अलर्ट किया है। साथ ही ऐसे हमलों के बारे में अधीनस्थों को जागरूक करने का दिया है। पुलिस मुख्यालय द्वारा पत्र लिख कहा गया है कि जिला पुलिस के ज्यादातर पुलिस पदाधिकारी और कर्मी नक्सलियों की ऐसी तकनीक से परिचित नहीं हैं। इस कारण ऐसे हमलों में आम नागरिकों और पुलिसकर्मियों को काफी संख्या में निशाना बनाए जाने की आशंका है।
इस बाबत सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे ऐसे इलाकों में तैनात डीएसपी, इंस्पेक्टर, थानेदार, पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मियों, केंद्रीय सुरक्षा बलों के पदाधिकारियों/ कर्मियों को निर्देशों से अवगत करा दें। साथ ही क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान के पूर्व केंद्रीय सुरक्षा बलों के समादेष्टा से समन्वय स्थापित करने के उपरांत ही नक्सल विरोधी अभियान चलाएं।
जोनल आइजी सुशील मानसिंह खोपड़े ने कहा कि नक्सलियों द्वारा इस तकनीक के इस्तमाल को लेकर प्रभावित जिलों को अलर्ट रहने को कहा गया है। इसके अलावा ऐसे जिलों में नक्सल ऑपरेशन के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों से बेहतर समन्वय बनाने को कहा गया है।
जमुई में सुरक्षाकर्मियों को मानव बम बनाकर उड़ाने की हुई थी साजिश
हाल में 14 अगस्त को जुमई जिले के चंद्रमंडीह इलाके में नक्सलियों ने चकाई इलाके  सतपोखरा मंदिर के पास लखीसराय निवासी एक फेरीवाले युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। घटना की सूचना मिलने पर जब चंद्रमंडीह थानेदार हेमंत कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को उठाने लगे तो शव के नीचे लगा प्रेशर बम फट गया। विस्फोट में थानेदार, सीआरपीएफ के असिसटेंट कमांडेंट ब्रजेश कुमार समेत कई लोग जख्मी हो गए। वे लोग इस विस्फोट में बाल बाल बच गए। 
जमुई में नक्सलियों ने की एसएसबी जवान की हत्या
उधर, जमुई में बरहट थाना क्षेत्र के पांडेठीका गांव में नक्सलियों ने एसएसबी जवान सिकंदर यादव की हत्या कर दी। नक्सलियों को संदेह था कि जवान पुलिस की मुखबिरी करता था। वह जयनगर में तैनात था। परिजनों ने बताया कि देर रात वर्दी में दो लोग घर पर पहुंचे। उन लोगों को सिकंदर को आवाज देकर घर से बाहर बुलाया। फिर हाथ बांध कर घर से कुछ दूर ले जाने के बाद गोली मार दी। इस घटना को अंजाम देने में कुछ महिलाएं भी शामिल थीं। घटना को अंजाम देकर नक्सली जंगल में प्रवेश कर गए। पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन कर रही है।
chat bot
आपका साथी