भागलपुर रेल थाना और जमुई पुलिस केंद्र उड़ाने की फिराक में नक्सली, अलर्ट जारी

नक्‍सल गतिविधि बलीक्षर कोड़ा और उसके पार्टी दस्ते की साजिश का भंडाफोड़ भीमबांध जैसे सुरंग बिछाकर विस्फोट को अंजाम देने का साथियों को भेजा गया था संदेशा नाथनगर पटरी बम कांड की तफ्तीश में साजिश का हुआ भंडाफोड़।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 02:58 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 02:58 PM (IST)
भागलपुर रेल थाना और जमुई पुलिस केंद्र उड़ाने की फिराक में नक्सली, अलर्ट जारी
भागलपुर रेल क्षेत्र के अलावा बरियारपुर, लखीसराय, किऊल, धरहरा, जमुई, मुंगेर में बढ़ाई गई सतर्कता।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नक्सलियों के दो धड़े यूपी-बिहार पूर्वोत्तर झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के डिप्टी कमांडर अर्जुन कोड़ा और बलीक्षर कोड़ा में एका होने के बाद भागलपुर रेल थाना, बरियारपुर रेलवे स्टेशन और जमुई पुलिस केंद्र उड़ाने की साजिश रच रहे हैं। उसी के लिए छह शक्तिशाली विस्फोटक तैयार किया गया था। योजना के तहत पहले जमुई पुलिस केंद्र को उड़ाया जाना था। बलीक्षर कोड़ा और अर्जुन कोड़ा ने पार्टी दस्ते के साथियों को विस्फोटकों और हथियारों के साथ योजना के अनुसार विदा भी कर दिया था। उसी दौरान एक विस्फोटक नाथनगर रेलवे स्टेशन के समीप पटरी पर गिर गई थी। नाथनगर रेलवे पटरी पर बरामद विस्फोटक की तफ्तीश में पुलिस के वरीय अधिकारियों को कई चौंकाने वाली जानकारियां हाथ लगी है। नक्सली कमांडरों के बीच भेजे गए संदेशों की तकनीकी जांच में कई अहम सुराग लगे। बलीक्षर और अर्जुन कोड़ा ने अपने दस्ते को निर्देश दिया था कि जिस तरह मुंगेर के खडग़पुर भीमबांध में सुरंग बिछाया गया था, उसी तरह जमुई जिला पुलिस केंद्र को सुरंग बिछाकर उड़ा देना है। नक्सली कमांडरों का संदेशा साफ था कि भीमबांध में जिस तरह पांच जनवरी 2005 को मुंगेर के तत्कालीन एसपी केसी सुरेंद्र बाबू को जिस तरह बारूदी सुरंग बिछाकर उड़ाया गया था। उसी तरह जमुई जिला पुलिस केंद्र को बारूदी सुरंग बिछा कर उड़ा देना है। नक्सली कमांडरों की काली योजना में जमुई पुलिस केंद्र को उड़ाने के बाद भागलपुर रेल थाना, बरियारपुर रेलवे स्टेशन को भी उड़ाने की योजना थी। इसके लिए विस्फोटकों और हथियारों के साथ दस्ते के साथियों को अलग-अलग रवाना किया गया था। नाथनगर रेलवे स्टेशन पर विस्फोटक के गिर जाने के बाद नक्सलियों की काली योजना का भंडाफोडृ हो गया। बलीक्षर और अर्जुन ने इसके लिए पार्टी दस्ते के साथ मुहम्मद बबलू, सिराज, अनिल कोड़ा समेत दस्ते के आठ सदस्यों को डाइनामाइट समेत अन्य विस्फोटक सामग्री लेकर आने का संदेशा भेजा था। नाथनगर में विस्फोटक गिर जाने के बाद दस्ते के सभी साथी खुद को सुरक्षित ठिकाने में भूमिगत कर लिए। मुंगेर जेल में बंद मुबारकचक मुफस्सिल निवासी मुहम्मद परवेज के घर के आगे कवर से ढंकी उसकी कार में तीन विस्फोटकों को छुपा दिया था। दूसरे दस्ते के साथी जंगल क्षेत्र में छिप गए।

पुलिस की तफ्तीश में बलीक्षर कोड़ा और अर्जुन कोड़ा के संयुक्त दस्ते ने 23 नवंबर को हाजीपुर में मुथुट फाइनेंस का 555777 ग्राम सोना लूट कर फरार होने, मुजफ्फरपुर में बंधन बैंक लूटकांडको अंजाम देने के बाद भागलपुर में दो हत्याओं और जमुई के सलखोडीह की पहाड़ी में कल्लू हांसदा की पत्नी की कुल्हाड़ी से काट कर हत्या को अंजाम देने की जानकारी भी सामने आई है। रेल पुलिस भागलपुर, जमुई, मुंगेर के जिला पुलिस को भी नक्सलियों की इस साजिश की जानकारी दे एहतियाती तौर पर सतर्क कर दिया है। नक्सलियों की काली योजना की जानकारी बाद मुंगेर, जमुई, लखीसराय, धरहरा, किऊल, भागलपुर रेलखंड के अलावा पुलिस केंद्र की भी एहतियाती तौर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। तफ्तीश में सामने आए पार्टी दस्ते के सदस्यों की तलाश में रेल पुलिस, जिला पुलिस और नक्सल प्रभावित इलाके में तैनात सुरक्षाबलों की टुकडिय़ां उन्हें तलाश रही है।

chat bot
आपका साथी