नक्‍सली : बिहार में 20 किलो का शक्तिशाली आइईडी व डेटोनेटर बरामद, सुरक्षाबलों को उड़ाने की थी योजना

जमुई में नक्‍सलियों ने तेलंगा और गुरूड़बाद जंगल के बीच छिपाकर रखा गया था। आइईडी को एक डब्बे में छिपाकर रखा गया था। नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए कहीं पर लगाये जाने की योजना थी। पुलिस ने इसे विफल कर दिया।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:55 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:55 AM (IST)
नक्‍सली : बिहार में 20 किलो का शक्तिशाली आइईडी व डेटोनेटर बरामद, सुरक्षाबलों को उड़ाने की थी योजना
सर्च अभियान के दौरान जमुई के जंगल से बरामद आइईडी

जागरण संवाददाता, जमुई। नक्सल प्रभावित बरमोरिया पंचायत के तेलंगा जंगल के समीप नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे गए एक शक्तिशाली आइईडी को जमुई पुलिस ने गुरुवार को बरामद किया। बाद में बम डिफ्यूजिंग स्क्वायड को बुलाकर मौके पर ही विस्फोटक को डिफ्यूज कर दिया गया। विस्फोटक की आवाज से पूरा इलाका दहल गया।

गुप्त सूचना पर चकाई पुलिस और सुरक्षाबलों ने वहां सर्च अभियान चलाया था। पुलिस ने पत्थर के बगल में छुपाकर रखे गए 20 किलो आइईडी, दो डेटोनेटर और तार को बरामद किया। आइईडी को एक प्लास्टिक के डब्बे में छिपाकर रखा गया था। एसपी ने बताया कि आइईडी तैयार कर रखा गया था। इसे नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए कहीं पर लगाये जाने की योजना थी। सर्च अभियान में चकाई थानाध्यक्ष राजीव तिवारी, 207 कोबरा, सीआरपीएफ  व 215 चकाई आदि शामिल थे।

गुप्त सूचना मिली थी कि चकाई थाना क्षेत्र के बरमोरिया पंचायत स्थित गुरुरड़बाद और तेलंगा जंगल से सटे तेकरी के जंगली इलाके में नक्सलियों द्वारा विस्फोटक छिपाकर रखा गया है। विस्फोटक की बरामदगी के लिए एसपी अभियान सुधांशु कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया था। टीम में चकाई थानाध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी एवं सीआरपीएफ 215 कंपनी कमांडर अविनाश राय शामिल थे। - प्रमोद कुमार मंडल, एसपी जमुई

इससे पहले नक्‍सलियों ने पर्चा फेंका था। नक्‍सलियों ने पर्चा में लिखा था कि विकास कार्य नहीं होने दें। लोगों से अपील की थी कि नक्‍सलियों में सहयोग करें। साथ ही धमकी भरा संदेश भी दिया था। नक्‍सलियों ने जमुई के कुछ लोगों की ओर इशारा करते हुए कहा था कि नक्‍स‍ल गतिविधियों में वे शामिल हो जाएं। गांव से नक्‍सलियों को मदद कराएं। इसके बाद पुलिस काफी सक्रिय हो गई है। इन दिनों बांका, मुंगेर, जमुई और लखीसराय में नक्‍सल गतिविधि काफी बढ़ गई है। पंचायत चुनाव में नक्‍सली अपनी गतिविधि बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए  नक्‍सली भी लगातार क्षेत्र में सक्रिय है। पुलिस नक्‍सलियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

chat bot
आपका साथी