मुंगेर के हथियार तस्कर का जुड़ा नक्सल कनेक्शन

मुंगेर में देसी कट्टे से शुरू हुआ अवैध हथियार का कारोबार अब दुनिया के सबसे खतरनाक माने जाने वाले एके-47 जैसे आधुनिक हथियार तक पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 02:06 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 02:06 PM (IST)
मुंगेर के हथियार तस्कर का जुड़ा नक्सल कनेक्शन
मुंगेर के हथियार तस्कर का जुड़ा नक्सल कनेक्शन

मुंगेर। अवैध हथियारों की काली मंडी के रूप में देश भर में विख्यात मुंगेर में देसी कट्टे से शुरू हुआ अवैध हथियार का कारोबार अब दुनिया के सबसे खतरनाक माने जाने वाले एके-47 जैसे आधुनिक हथियार तक पहुंच गया है। मध्य प्रदेश जबलपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से 2012 से अबतक तस्करी कर 80 से अधिक एके-47 मुंगेर पहुंचाए गए हैं। अब तक पुलिस ने आठ एके-47 हथियार को बरामद किया है। इस मामले में एक दर्जन से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए गए हैं। जबकि मामले में चौबीस लोगों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस अधिकारी भी इस मामले को स्वीकार करते हैं कि हथियार तस्करो ने अपराधियों के अलावा नक्सली संगठन को भी हथियार बेचा है। इस मामले में पुलिस शमशेर के भाई नियाजुल रहमान को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस रिमांड पार लेने के बाद शमशेर ने बताया कि अब तक कई एके-47 राइफल नक्सली संगठन को बेचे गए हैं।

आतंकी से पूर्व में जुड़ चुके हैं तार :

एक जुलाई 2016 को रात नौ बजे बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गुलशन कॉफी हॉउस पर जमात उल मुजाहिदीन के सात आतंकी ने हमला कर 20 विदेशियों को मौत के घाट उतर दिया था। छह आतंकी सहित दो पुलिस कर्मी भी मारे गए थे। जांच के बाद इस हमले में प्रयुक्त हथियार मुंगेर के रास्ते ही लाया गया था। यह बात जांच एजेंसियां भी स्वीकार कर चुकी है। तस्करों के नक्सली कनेक्शन की बात सामने आने से जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। इस मामले में एनआइए की टीम भी लगातार नजर रखी है। 2012 के बाद हुए सभी आतंकी मामले को राडार पर लेकर सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुट गई है।

----

बोले डीआइजी

डीआईजी जितेंद्र मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार आ‌र्म्स तस्कर मु. शमशेर आलम ने नक्सलियों को एके-47 बेचे जाने की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि पुलिस सभी ¨बदुओं को सामने रखकर जांच कर रही है। इसमें जांच का दायरा बढ़ाया गया है।

---

कैसे पहुंचता था हथियार :

मध्यप्रदेश के जबलपुर स्टेशन में काफी चे¨कग के कारन पुरषोत्तम का लड़का शिवेंद्र बैग में एके 47 लेकर कटनी स्टेशन आता था। वहां से पुरषोत्तम और उसकी पत्नी चंद्रवती अपने बेटे से बैग लेकर ट्रेन से जमालपुर आकर स्टेशन पर तस्कर को थमा कर वापस हो जाता था। 30 अगस्त देर शाम इमरान एवं शमशेर को अलग अलग बैग में तीन-तीन एके 47 रायफल पहुंचाया गया। इमरान हथियरों के साथ स्टेशन के बाहर ही हथियार समेत गिरफ्तार हो गया। मुफसिल थाना के बरदह गांव से शमशेर को अपनी बहन के साथ तीन एके-47 के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। फिर कुछ ही दिनों बाद दो और एके-47 जमीन के अंदर से बरामद कर लिया गया। अब तक मुंगेर एवं मध्य प्रदेश पुलिस के द्वारा सेना के जवान नियाजुल रहमान उर्फ गुल्लो ,मु. शमशेर आलम,इमरान,जबलपुर ऑर्डिनेंस डिपो में अवकाश प्राप्त सीनियर स्टोर कीपर पुरषोत्तम लाल, स्टोर कीपर सुरेश ठाकुर सहित अन्य को गिरफ्तार किया गया है।

chat bot
आपका साथी