National Teachers' Award 2021: आवेदन की तिथि बढ़ी, 30 जून तक का मिला समय, राष्‍ट्रीय एवं राजकीय पुरस्‍कार के लिए यह है प्रक्रिया

National Teachers Award 2021 टीचर्स ऑफ बिहार ने राष्ट्रीय एवं राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2021 से संबंधित कई जानकारी इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से साझा की। टीओबी के लेट्स टॉक कार्यक्रम में कई विशेषज्ञ यहां आए हुए थे। आवेदन की तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:22 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:51 AM (IST)
National Teachers' Award 2021: आवेदन की तिथि बढ़ी, 30 जून तक का मिला समय,  राष्‍ट्रीय एवं राजकीय पुरस्‍कार के लिए यह है प्रक्रिया
टीचर्स ऑफ इंडिया के लेट्स टॉक कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि।

भागलपुंर, ऑनलाइन डेस्‍क। National Teachers' Award 2021: टीचर्स ऑफ बिहार लेट्स टॉक कार्यक्रम में आए कई विशेषज्ञों ने राष्‍ट्रीय और राजकीय शिक्षक पुरस्‍कार के बारे में कई विस्‍तृत जानकारी दी। राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए शिक्षकों को आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। आवेदन की प्रक्रिया एक जून से ही प्रारंभ कर दी गई है। नियमित शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार एवं नियोजित शिक्षकों को राजकीय पुरस्कार दिया जाता है। इसलिए नियमित शिक्षक राष्‍ट्रीय और नियोजित शिक्षक राजकीय पुरस्‍कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे शिक्षकों को यह सम्‍मान दिया जाता हैं, जिन्‍होंने स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है। शिक्षकों के पढ़ाने के अनूठे तरीकों को भी परखा जाता है। टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार एवं तकनीकी टीम लीडर शिवेंद्र सुमन के सहयोग से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 से संबंधित विस्तृत जानकारी लेट्स टॉक कार्यक्रम में इंटरनेट मीडया के माध्‍यम से दी गई।

इस कार्यक्रम में बिहार सरकार, शोध एवं प्रशिक्षण शिक्षा विभाग के उप निदेशक अहसन; शिक्षा वभाग, जन शिक्षा के सहायक निदेशक योगेश कुमार; पीटीईसी हवेली खड़गपुर, मुंगेर के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक सह व्याख्याता पप्पू हरिजन और मध्य विद्यालय जितवारपुर, मधुबनी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक हेमंत कुमार शामिल हुए।

कार्यक्रम का संचालन टीचर्स ऑफ बिहार (TOB) ग्रुप से जुड़े शिक्षक उमाकांत कुमार और चंद्रशेखर प्रसाद साहू ने किया। चंद्रशेखर प्रसाद राजकीय पुरस्कार प्राप्‍त शिक्षक हैं।

इस अवसर पर अहसन ने कहा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करना शिक्षक के जीवन का सबसे बड़ी उपलब्धि है। योगेश कुमार ने कहा कि शिक्षकों को मिलने वाला राष्ट्रीय पुरस्कार केवल शिक्षक को ही गौरवान्वित नहीं करता, बल्कि उस विद्यालय के बच्चे, विद्यालय परिवार, प्रखंड, जिला एवं राज्य को भी गौरवान्वित करता है।

पप्पू हरिजन ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा विभाग के द्वारा राज्य के नियमित शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार एवं नियोजित शिक्षकों के लिए राजकीय पुरस्कार की व्यवस्था की गई है। दोनों ही श्रेणी के शिक्षक आवेदन की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। आवेदन की तिथि 1 जून से प्रारंभ है। 30 जून तक आवेदन किया जा सकता है। शिक्षक अपना पंजीकरण विभाग के वेबसाइट पर कर सकते है।

हेमंत कुमार ने कहा कि बिहार के वैसे शिक्षक जो विभाग के द्वारा वेबसाइट पर दर्शाए गए अहर्ता को पूरा करते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के उपरांत जो चयन की आवश्यक प्रक्रिया होती है। चयनित शिक्षकों को शिक्षक दिवस अर्थात पांच सितंबर को सम्मानित किया जाता है।

टीचर्स ऑफ बिहार की भागलपुर जिला मेंटर खुशबू कुमारी (शिक्षिका, मध्‍य विद्यालय बलुआचक, जगदीशपुर, भागलपुर) ने कहा कि राष्ट्रीय और राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2021 से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए शिक्षक टीचर्स ऑफ बिहार के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

https://teachersofbihar.org/news-events/national-teachers-award-2021

यहां बता दें कि पहले राष्ट्रीय और राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के आवेदन की तिथि 20 जून निर्धारित की गई थी। अब इसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। यानी शिक्षक अब इस पुरस्‍कार के लिए अपना आवेदन 30 जून वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 और राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2021

https://nationalawardstoteachers.education.gov.in/hn/Guidelines.aspx

एक जून से 30 जून 2021 तक - वेबसाइट (वेब पोर्टल) पर ऑनलाइन आवेदन करें। शिक्षक स्‍वयं इस पुरस्‍कार के लिए आवेदन करें।

एक जुलाई से 15 जुलाई 2021 तक - जिला चयन समिति का नामांकन राज्‍य चयन समिति को ऑनलाइन माध्‍यम से अग्रेषित करना।

16 जुलाई से 30 जुलाई 2021 तक - राज्‍य चयन समिति की शॉट लिस्‍ट को ऑनलाइन माध्‍यम से स्‍वतंत्र राष्‍ट्रीय जूरी को भेजना। 

chat bot
आपका साथी