एसएम कालेज में खुला नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का नया स्टडी सेंटर, 107 कोर्सों में ले सकते हैं दाखिला

एसएम कालेज भागलपुर में नालंदा खुला विवि का नया सेंटर खोला गया है। यहां पर सभी 107 कोर्सों में दाखिला ले सकते हैं। इस सेंटर के खुल जाने से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। दरअसल एसएम कालेज में एनओयू का सेंटर...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 03:56 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 03:56 PM (IST)
एसएम कालेज में खुला नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का नया स्टडी सेंटर, 107 कोर्सों में ले सकते हैं दाखिला
एसएम कालेज भागलपुर में नालंदा खुला विवि का नया सेंटर खोला गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (एनओयू) स्टडी सेंटर के कारण कामकाजी महिलाओं को शिक्षा लेने में आसानी होगी। कालेज के विकास में भी इस तरह की शिक्षा मददगार साबित होती है। स्टडी सेंटर में ऐसे छात्र-छात्राएं अपना नामांकन करा सकते हैं, जो किसी कारणवश नियमित तरीके से विश्वविद्यालय द्वारा कालेजों में होने वाले मुख्य विषयों में नामांकन नहीं करा सकते हैं। यह नैक मूल्यांकन में भी कारगर साबित होगा। यह बातें तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार ने शनिवार को कही। वे एसएम कालेज में एनओयू के नए स्टडी सेंटर के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

इस मौके पर एनओयू पटना के कुलसचिव डा. घनश्याम राय ने कहा कि यह डिस्टेंस एजुकेशन का एक मजबूत स्तंभ है। वर्तमान में करीब 107 कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। जो रोजगार परक कोर्स हैं। एनओयू स्किल डेवलपमेंट पर ज्यादा जोर देकर काम कर रही है। डा. राय ने बताया कि बिहार के सभी छात्र-छात्रा विभिन्न कोर्सों में नामांकन लेकर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र नामांकन के संबंध में ज्यादा जानकारी एनओयू की वेबसाइट से ले सकते हैं।

इसके पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन प्रति कुलपति, एनओयू के कुलसचिव, एसएम कालेज के प्राचार्य डा. रमन सिन्हा, पीजी गांधियन थाउट के विभागाध्यक्ष डा. विजय कुमार, एनओयू के कालेज समन्वयक डा. दीपक कुमार दिनकर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज प्राचार्य ने की। अतिथियों के सम्मान में छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। धन्यवाद ज्ञापन अंग्रेजी विभाग की डा. श्वेता ङ्क्षसह कोमल ने किया। अतिथियों ने एसएम कालेज के खेल मैदान स्थित ज्ञान मुद्रा छात्रावास में फीता काटकर स्टडी सेंटर की शुरुआत की, साथ ही शिलापट्ट का अनावरण किया।

्र

कार्यक्रम के दौरान कालेज की टेलीफोन डायरेक्टरी, कालेज प्राचार्य और डा. शिव शंकर ङ्क्षसह पारिजात द्वारा लिखी गई पुस्तक 'रेल की पटरियों पर दौड़ती कहानियांÓ और कॉलेज के इकनोमिक्स विभाग की विभागाध्यक्ष डा. तबस्सुम परवीन की पुस्तक 'रिलिजियस एंड इकोनामिक आईडियाज अंडर द विजन आफ कुरान एंड हदीथ का लोकार्पण अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर गांधी का ग्राम स्वराज स्वावलंबन और शिक्षा पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर कालेज में डा. नीलम महतो, पीजी गांधी विचार विभाग के विभागाध्यक्ष डा. विजय कुमार, डा. मुकेश कुमार ङ्क्षसह, डा. चैतन्या दामू, डा. आशा तिवारी ओझा समेत अन्य मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी