भागलपुरी सिल्क व बबूल के दातून की होगी ऑनलाइन बिक्री, फ्लिपकार्ट ने कराई शूटिग

भागलपुरी सिल्क और बबूल के दातून की अब ऑनलाइन बिक्री होगी। इसके लिए देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने यहां के महिला समूहों द्वारा तैयार उत्पादों की शूटिंग सोमवार से शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:22 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:22 PM (IST)
भागलपुरी सिल्क व बबूल के दातून की होगी  ऑनलाइन बिक्री, फ्लिपकार्ट ने कराई शूटिग
भागलपुरी सिल्क व बबूल के दातून की होगी ऑनलाइन बिक्री, फ्लिपकार्ट ने कराई शूटिग

भागलपुर । भागलपुरी सिल्क और बबूल के दातून की अब ऑनलाइन बिक्री होगी। इसके लिए देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने यहां के महिला समूहों द्वारा तैयार उत्पादों की शूटिंग सोमवार से शुरू कर दी है। उत्पादों की फोटोग्राफी नगर निगम के मिनी सभागार में की जा रही है। बाद में फ्लिपकार्ट इसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगी। जहां से ग्राहक अपने मनपसंद उत्पादों का ऑर्डर कर सकेंगे। इसकी निगरानी डे-एनयूएलएम के सिटी समन्वयक अमरेंद कुमार, मृत्युंजय सिन्हा व सिटी मैनेजर रवीश वर्मा कर रहे हैं। नगर विकास विभाग ने यह पूरी कवायद यहां की महिला स्वयं सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है।

बबूल व नीम के दातून से लेकर बांस के उत्पाद तक

फ्लिपकार्ट ने बबूल व नीम के दातून क साथ-साथ बांस से बने उत्पादों की भी शूटिग की। जयगुरु स्वयं सहायता समूह दातून की बिक्री करेगा। विस्मिल्लाह समूह आर्टिफिशियल चोटी व बिदी तैयार कर रहा है। भद्रकाली समूह की महिलाएं बांस की टोकरी, टेबल, डलिया, झांप आदि तैयार कर रही हैं।

वहीं मनसा, गणपति व सिल्क सिटी समूह की महिलाएं सिल्क साड़ी, दुपट्टा, सलवार सूट आदि तैयार कर रहीं हैं। यहां सिल्क साड़ियां, दोपट्टा, डल चादर, सत्तू, बेसन, कतरनी चूड़ा, मसाला, बरी, टैडी बियर, अचार, बांस से तैयार डलिया, सूप व टेबल के साथ-साथ मास्क, ब्लाउज, पेटीकोट समेत रेडिमेड वस्त्र की भी बिक्री की संभावना है।

महिलाओं में काफी उत्साह

ऑनलाइन व्यवसाय शुरू होने से समूह की महिला शिवानी देवी, शिल्पी, कहकशां, माला देवी व राधा देवी में काफी उत्साह है। उन्होंने कहा कि बाजार मिलने से महिलाएं अब घरों में उत्पाद तैयार कर सकेंगी। भागलपुर के 526 स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 5.5 हजार महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। वर्तमान में घरेलू व टैडी बियर समेत अन्य उत्पादों को 500 महिलाएं तैयार कर रही हैं। जिसका फायदा सीधे तौर पर समूह को होगा।

वेयर हाउस में उत्पादों का होगा भंडारण

समूह द्वारा तैयार उत्पादों को वेयर हाउस में स्टोर किया जाएगा। यहां से फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन ऑर्डर की आपूर्ति की जाएगी। कल्याण एएलओ को इसकी संचालन का जिम्मा दिया गया है। नगर विकास विभाग को इसका प्रस्ताव भेज दिय गया है। लेखा-जोखा के लिए एक मैनेजर को भी रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी