मुंगेर विश्वविद्यालय : नर्सिंग और फिजियोथेरेपी की होगी पढ़ाई, यह है नामांकन की प्रक्रिया

मुंगेर विश्वविद्यालय विवि प्रशासन की ओर से शुरू हुई कवायद 2022 तक होगी पढ़ाई। दोनों कोर्स की पढाई के लिए सिडिकेट ने भी दे दी है स्वीकृति। इसकी तैयारी यहां की जा रही है। लगातार बैठकें हो रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 04:31 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 04:31 PM (IST)
मुंगेर विश्वविद्यालय : नर्सिंग और फिजियोथेरेपी की होगी पढ़ाई, यह है नामांकन की प्रक्रिया
नर्सिंग और फिजियोथेरेपी की पढ़ाई शुरू होगी।

मुंगेर [अजीत पाठक]। मुंगेर विश्वविद्यालय के अधीन कालेजों में नर्सिंग और फिजियोथेरापी की पढ़ाई होगी। विवि प्रशासन की ओर से इस दिशा में कार्रवाई तेज कर दी गई है। स‍िंडिकेट ने दोनों कोर्सों की पढ़ाई शुरू कराने की स्वीकृति दे दी है। साथ ही इस पाठ्यक्रम को शुरू करने के लिए संबंधित कालेजों से प्रस्ताव मांगा है। प्रस्ताव आते ही इन कालेजों में पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। प्रति कुलपति प्रो. जवाहरलाल ने बताया कि मुंगेर विश्वविद्यालय के कालेजों में फिजियोथेरेपी और नर्सिंंग की पढ़ाई शुरू होगी। दोनों कोर्स शुरू करने के लिए ङ्क्षसडिकेट से भी पास कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रैक्टिकल किसी नर्सिंग होम में होगी, इसके लिए किसी अस्पताल से एग्रीमेंट किया जाएगा। पढ़ाई कालेजों में होगी। पढ़ाई वित्त पोषित होगी।

नर्सिग में रोजगार की संभावनाएं

नर्सिंग कोर्स के छात्रों के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनो ही सेक्टरों में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। प्रतिकुलपति ने बताया कि एक सर्वे के अनुसार नर्सिग के क्षेत्र में केवल बिहार में लगभग 40 रोजगार सरकारी व प्राइवेट सेक्टर में रोजगार मिल रहे है। ऐसे यह कोर्स छात्रों के कैरियर को समारने में मील का पत्थर साबित होगा।

फिजयोथेरेपी में रोजगार की संभावनाएं

फिजयोथेरेपी में रोजगार के अवसर की कोई कमी नहीं है। प्रतिकुलपति ने बताया कि फिजिकल थेरेपिस्ट के पास, अस्पतालों, नर्सिंग होम, रेसीडेंशियल होम, रिहैबिलिटेशन सेंटर, प्राइवेट आफिसों जैसे प्राइवेट प्रैक्टिस या प्राइवेट क्लीनिक आदि में नौकरी के पर्याप्त विकल्प हैं। इसके अतिरिक्त, फिजियोथेरेपी में योग्यता वाले कैंडिडेट आउट पेशेंट क्लीनिक, कम्युनिटी हेल्थ केयर सेंटर, हेल्थ क्लब, स्पेशल स्कूल और सीनियर सिटिजन सेंटर आदि में काम कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न स्पोट््र्स सेंटर, टीचिंग, विदेशों में काम करने वाले विभिन्न कंपनियों आदि में काफी डिमांड है। यह कोर्स करने के बाद छात्रों के रोजगार के द्वार खुल जाते है।

मुंगेर विश्वविद्यालय के कालेजों में नर्सिंग और फिजियोथेरेपी की पढ़ाई शुरू होगी। जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। दोनों कोर्स की पढाई शुरू करने के लिए सिडिकेट ने भी स्वीकृति दे दी है। सभी कालेजों से पढ़ाई शुरू करने के पस्ताव मांगा गया है। प्रस्ताव आने के बाद पढाई शुरू करने की दिशा में निर्णय लिया जाएग। सैद्धांतिक पढ़ाई कालेजों में होगी। प्रायोगिक किसी नर्सिंग होम में होगी। अस्पतालों और बड़े नर्सिग होम से एकरारनामा होगा, जिस कालेजों यह पढ़ाई होगी, वहां नैक मूल्यांकन में प्वाइंट ज्यादा मिलेगा। कालेजों का ग्रेड अच्छा मिलेगा। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो 2022 में पढाई शुरू हो जाएगी। - प्रो. जवाहर लाल, प्रतिकुलपति, मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर।

chat bot
आपका साथी