मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क: रास्ते में कब्रिस्तान, बदली जाएगी सड़क की दिशा

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क तीन मौजा में फिर से शुरू हुई जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया। 30 मौजा में अवार्ड घोषित रैयतों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू। 92 मौजा में होना है जमीन का अधिग्रहण 89 में 3जी का प्रकाशन।

Dilip Kumar ShuklaWed, 04 Aug 2021 07:22 AM (IST)
फोरलेन सड़क का निर्माण चार चरणों में होना है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क की दिशा बदल जाएगी। नक्शा में सड़क के बीच कब्रिस्तान और गांव के आ जाने के कारण सड़क की दिशा को बदलने का निर्णय लिया गया है। अब तीन मौजा में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया फिर से शुरू हुई है। पुराने एलाइमेंट को चेंज किया गया है। जिस समय जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई थी, उस समय सड़क के बीच में आने वाले गांव और कब्रिस्तान को दूसरी जगह ले जाने का निर्णय लिया गया था। लेकिन बाद में विवाद से बचने के लिए रास्ते को गांव व कबिस्तान के बगल से ले जाने का निर्णय लिया गया। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन सड़क को सीधा बनाने का निर्णय लिया गया था। अब वह घुमावदार हो जाएगा।

30 मौजा के रैयतों को मिलने लगा मुआवजा

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन सड़क के लिए 92 मौजा में जमीन का अधिग्रहण होना है। 89 मौजा में 3जी का प्रकाशन हो चुका है। 85 मौजा में से 30 मौजा में अवार्ड घोषित किया गया है। 30 मौजा के 147 रैयतों के बीच साढ़े पांच करोड़ रुपये मुआवजा का वितरण किया गया है। तीन मौजा में जमीन अधिग्रहण से संबंधित प्रक्रिया शुरू की गई है। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क निर्माण को लेकर छह अंचलों सुल्तानगंज, नाथनगर, सबौर, गोराडीह, कहलगांव व पीरपैंती प्रखंड क्षेत्र में जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। पैकेज तीन (जहां से कार्य शुरू होना है) में आने वाली सभी मौजा का अवार्ड एक सप्ताह के अंदर घोषित करते हुए संबंधित रैयतों को नोटिस निर्गत करने का निर्देश जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने दिया है। संबंधित भूधारियों से प्राप्त आपत्ति संबंधित आवेदनों के अविलंब निराकरण का निर्देश संबंधित अंचलाधिकारियो को दिया गया है। आपत्ति संबंधित आवेदन जिला भूअर्जन कार्यालय द्वारा संबंधित अंचलाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। भागलपुर व कहलगांव के भूमि सुधार उप समाहर्ता को इसकी मॉनीटरिंग करने के लिए कहा गया है। 124 किमी सड़क निर्माण 4000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। भू-अर्जन पर 1869.27 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

एनएचएआइ को भेजी जानकारी

भू-अर्जन विभाग ने नेशनल हाइवे ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के अधिकारियों को जमीन अधिग्रहण से संबंधित जानकारी दे दी है। सड़क निर्माण का जिम्मा गुजरात की कंपनी मोंटेकार्लो प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। सड़क का निर्माण मई तक शुरू होना था, लेकिन इसके अगले दो-तीन माह बाद शुरू होने की संभावना है। कार्य आवंटन होने के दो वर्षो में सड़क निर्माण का कार्य पूरा होना है। सड़क का रखरखाव 15 वर्षों तक इसी कंपनी को करनी है।

चार चरणों में होगा निर्माण

फोरलेन सड़क का निर्माण चार चरणों में होना है। प्रथम चरण में मुंगेर से खडिय़ा, दूसरे चरण में खडिय़ा से भागलपुर स्थाई बाइपास तक, तीसरे चरण में स्थाई बाइपास से रसलपुर और चौथे चरण में रसलपुर से मिर्जाचौकी तक सड़क का निर्माण होगा। फोरलेन सड़क दस किलोमीटर स्थाई बाइपास होकर गुजरेगी। ग्रीन एरिया प्रोजेक्ट के कारण सड़क के दोनों ओर 700 मीटर तक आबादी नहीं रहेगी। मुंगेर से खरिया गांव तक 26 किमी सड़क निर्माण पर 880.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी प्रकार खरिया गांव से भागलपुर बाइपास तक 31 किमी सड़क पर 856.38 करोड़, बाइपास से रसूलपुर तक 32 किमी पर 885.50 करोड़ और रसूलपुर से मिर्जाचौकी तक 36 किमी सड़क पर 868.93 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

-1869 करोड़ के दो पैकेज को मंजूरी

-918.38 करोड़ का पहला पैकेज

-950 करोड़ का दूसरा पैकेज

-25 किमी सड़क पहले पैकेज से बनेगी

-32 किमी सड़क बनेगी दूसरे पैकेज से

-92 मौजा में होना है जमीन का अधिग्रहण

-49 मौजा में 3जी का हुआ प्रकाशन

-43 मौजा 3जी का प्रकाशन बाकी

-125 किमी होना है सड़क का निर्माण

-3491.69 करोड़ रुपये होंगे खर्च

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.