Munger coronavirus news updates: कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को वीडियो कॉल कर हौसला बढ़ा रहे जिले के यह अधिकारी

Munger coronavirus news updates मुंगेर में कोरोना का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे मरीजों को जिले के कई अधिकारी वीडियो कॉल कर लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। उनका हौसला बढ़ाया जा रहा है। उनको उचित सलाह दी जाती है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:57 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:57 AM (IST)
Munger coronavirus news updates: कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को वीडियो कॉल कर हौसला बढ़ा रहे जिले के यह अधिकारी
कोरोना संक्रमण के बीच मरीजों का हौसला अफजाई।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा में प्रतिदिन कोरोना जांच के बाद पाॅजिटिव मरीज को आवश्यक दवा देकर होम आइसोलेशन में भेजा जाता है। लेकिन होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से प्रत्येक दिन चिकित्सक बात नहीं कर रहे हैं। ऐसे में बीडीओ डॉ. प्रभात रंजन ने अनूठी पहल शुरू की है। बीडीओ प्रत्येक दिन वीडियो कॉल के जरिये होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से न जहां बातचीत करते हैं। बल्कि उनका हौसला भी बढ़ा रहे हैं।

इसके साथ ही बीडीओ संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन के दौरान क्या करना है और क्या नहीं, इस बारे में भी सलाह दे रहे हैं। इसके लिए बीडीओ ने छह शिक्षकों की एक टीम बनाई गई है। जो प्रत्येक दिन होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से दूरभाष पर बात कर उनकी स्वास्थ्य स्थिति से अवगत होते रहते हैं। यह टीम सरकार के गाइडलाइन की जानकारी के साथ ही जरूरत पड़ने पर चिकित्सीय सलाह भी उपलब्ध करा रहे है।

बीडीओ ने बताया कि प्रशासन हर स्तर पर चिकित्सा सुविधा को मुहैया कराने के लिए संकल्पित है। इस दौरान चिकित्सकों को भी अगर कोई परेशानी होती है, तो उसे भी दूर किया जा रहा है। मरीजों से बीडीओ ने दवा आदि के बारे में पूछा साथ ही स्वयं को पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं आदि की जानकारी ली। उन्होंने यह कहकर मरीजों का हौसला-अफजाई किया आप यह जंग अवश्य जितेंगे, कृपया निगेटिव सोच से दूर रहें। डाक्टरों की सलाह पर संयम से नियमित खान-पान पर ध्यान दें।

इस बीच कोरोना संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी लगातार इससे निपटने का प्रयास कर रहे हैं। अस्‍पताल में संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की जा रही है। बेड लगाए जा रहे हैं। चिकित्‍सकों की हमेशा उपलब्‍धता  रहती है। इससे मरीज काफी संख्‍या में स्‍वस्‍थ होकर लौट रहे हैं। साथ ही आयुर्वेद, योग आदि का प्रयोग किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी