साउथ अभिनेत्री अनुपमा ने पास की बिहार STET 2019 की परीक्षा, भागलपुर के पूर्व RJD सांसद ने कही ये बात

जारी हुए एसटीईटी 2019 के परीक्षाफल में एक छात्र के रिजल्ट में साउथ की अभिनेत्री की फोटो चस्पा मिली है। इसके बाद बिहार के विपक्षी दल लगातार सरकार और शिक्षा व्यवस्था पर निशाना साध रहे हैं। भागलपुर से पूर्व आरजेडी सांसद ने सरकार पर निशाना साधा है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:33 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:33 PM (IST)
साउथ अभिनेत्री अनुपमा ने पास की बिहार STET 2019 की परीक्षा, भागलपुर के पूर्व RJD सांसद ने कही ये बात
बिहार एसटीईटी परीक्षा के प्रवेश पत्र में Anupama Parameswaran (अनुपमा परमेश्वरम) की तस्‍वीर लगी हुई है।

ऑनलाइन डेस्क, भागलपुर। 22 जून दिन सोमवार को बिहार एसटीईटी-2019 का पूरा रिजल्ट जारी हुआ। मेरिट लिस्ट सहित जारी हुए इस रिजल्ट में एक छात्र का रिजल्ट में साउथ की हिरोइन की फोटो चस्पा की हुई है। इस बाबत शिक्षा विभाग की किरकरी होती दिखाई दे रही है।

ऋषिकेश कुमार नाम के छात्र के रिजल्ट परिणाम में हुई इस गलती के बाद बिहार की विपक्षी पार्टी सरकार पर हमलावर हैं और धांधली का आरोप लगा रहीं हैं। भागलपुर से आरजेडी के पूर्व सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने बिहार की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह चौपट है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से ऐसी गलतियां क्यों हो रहीं हैं, ये जांच का विषय है। अक्सर ये होता रहता है, पहले तो शिक्षकों की बहाली और रिजल्ट को लेकर इतनी देरी होती है। उसके बाद इस तरह की गलतियां धांधली की ओर इशारा करती हैं।

युवा राजद के प्रदेश प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी अरुण कुमार यादव ने कहा कि नीतीश सरकार में राज्य की शिक्षा-परीक्षा और बहाली व्यवस्था बिना धांधली और घोटाले के नहीं चल सकती हैं। एसटीईटी के जारी रिजल्ट में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। बड़े पैमाने पर धांधली का परिणाम ही है ऋषिकेश कुमार की फ़ोटो की जगह मलयालम अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की फ़ोटो चिपका हुआ है। यह कोई नई बात नहीं है इससे पहले भी नीतीश सरकार ने सनी लियोनी को बिहार की जूनियर इंजीनियर परीक्षा में टॉपर घोषित किया है। उसके बाद अब मलयालम अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन को एसटीईटी परीक्षा पास करवा दी है। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर तेजस्वी यादव के ट्वीट को रिट्वीट किया है।

दरअसल, अभ्यर्थी ऋषिकेश के जारी हुए रिजल्ट में उसकी जगह साउथ की मलयालम अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर चस्पा है। भागलपुर में तेजी के साथ यह रिजल्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बता दें कि जागरण ने इस बाबत पहले भी खबर चलाई थी, जब ऋषिकेश कुमार के एडमिट कार्ड पर अनुपमा की फोटो चस्पा मिली थी। सवाल यहां ये उठता है कि 28 जनवरी 2020 को इसी एडमिट कार्ड के साथ ऋषिकेश ने परीक्षा भी दे दी और अब उसका रिजल्ट भी जारी हो गया लेकिन गलतियां ज्यों की त्यों बनी रहीं।

आरजेडी के प्रदेश सचिव डॉ तिरुपतिनाथ ने कहा कि ये समझ से परे है कि जो छात्र पहले गलत फोटो के साथ एग्जाम में बैठ गया हो, उसका परीक्षाफल भी उसी फोटो के साथ जारी किया जा रहा है। शिक्षा विभाग पूरी तरह से सुस्त है। लापरवाही साफ दिखाई दे रही है। व्यवस्थाएं चरमराई हुई हैं।

पहली बार नहीं हुई है ये गलतियां

ज्ञात हो कि इससे पहले भी कई परिक्षाओं में बॉलीवुड स्टार्स की फोटो चस्पा एडमिट कार्ड और परीक्षाफल जारी किए जा चुके हैं। ऐसे ही बिहार में जूनियर इंजीनियर की परीक्षा में सनी लियोनी ने बिहार टॉप कर दिया था। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था। वहीं, एक छात्र ने स्वंय ही सनी लिओनी को मां और इमरान हाशमी को पिता बताते हुए नामांकन फॉर्म भर दिया। लेकिन जिम्मेदारों ने इसे पढ़ना भी मुनासिब न समझा।

गौरतलब हो कि सोमवार को संस्कृत, उर्दू और विज्ञान विषयों के लिए माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर फर्स्ट के पेंडिग रिजल्ट जारी किए। पेपर-सेकेंड (कक्षा 9, 10) और पेपर-2 (कक्षा 11, 12) के लिए कुल 37 हजार 335 रिक्तियों को भरने के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की गई थी। रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट भी जारी की गई थी। इसी रिजल्ट में ये गलती हुई है।

chat bot
आपका साथी