शहीद रतन को दी श्रद्धांजलि, बाेले श्वसुर-ससुराल का पानी भी नहीं पी सके दुल्हा बाबू

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवंतीपोरा के पास गोरीपोरा में हुए हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 10:47 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 09:44 PM (IST)
शहीद रतन को दी श्रद्धांजलि, बाेले श्वसुर-ससुराल का पानी भी नहीं पी सके दुल्हा बाबू
शहीद रतन को दी श्रद्धांजलि, बाेले श्वसुर-ससुराल का पानी भी नहीं पी सके दुल्हा बाबू

भागलपुर [जेएनएन]।  शहीद की पत्नी राजनंदिनी कुमारी सहित पूरे परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। पत्नी राजनंदिनी रोते-रोते बदहवास हो जा रही थी। पत्नी ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकियों से बदला लेना होगा। यदि सरकार आतंकियों से बदला नहीं लेती है तो मेरी कोख में पल रहा बच्चा जिसको दुनिया में आने से पहले ही उसके सिर से पिता का साया छीन लिया गया वह सैनिक बनकर बदला लेगा। रतन की शादी राजनंदनी उर्फ काजन से बौंसी में ही हुई। लेकिन, रतन का ससुराल कटेली बस्ती में ही है। कटेली ससुराल में दुल्हा रतन का पिछले तीन साल से इंतजार हो रहा है। रतन ने चचेरा साला की शादी में इसी साल कटेली आने की बात कही थी। लेकिन, शादी से पहले ही वह भारत माता की गोद में सदा के लिए सो गया। अपने ससुराल का पानी भी नहीं पी सका।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए रतन कुमार ठाकुर का शव शनिवार को दोपहर तक कहलगांव पहुंचा। पटना से शहीद के पार्थिव शरीर को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और सूबे के राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल आए। भागलपुर में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन पार्थिव शरीर के साथ अमडंडा और कहलगांव गए। 

जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि शहीद का शव दोपहर तक भागलपुर पहुंचेगा। अंतिम यात्रा में डीएम, एसएसपी सहित अधिकांश पदाधिकारियों ने भाग लिया। भाजपा के जिला अध्यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि शहीद का पार्थिव शरीर सुबह दिल्ली से पटना पहुंचा और करीब आठ बजे पटना से सड़क मार्ग द्वारा कहलगांव के लिए रवाना हुआ। जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा कि शहीद की अंतिम यात्रा में एनडीए के भी कई नेता उपस्थित थे। शहीद रतन कुमार ठाकुर के गांव केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे शनिवार को गए। चौबे ने शहीद के परिजनों को हर संभव सहायता देने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया है। 

ससुराल का पानी भी नहीं पी सके दुल्हा बाबू

पुलवामा विस्फोट में शहीद भागलपुर अमडंडा निवासी रतन कुमार ठाकुर की शहादत से बांका भी गौरवान्वित है। इस बार बांका का बेटा नहीं तो दामाद देश के काम आया है। शहादत के गौरव के साथ लोगों में आक्रोश भी गहरा है। वे इस शहादत का बदला चाहते हैं। रतन की शादी साढ़े चार साल पूर्व ककवारा के समीप कटेली बस्ती में हुई थी। रतन के ससुर कमल ठाकुर की बौंसी में सैलून है।

 

रतन की शादी राजनंदनी उर्फ काजन से बौंसी में ही हुई। लेकिन, रतन का ससुराल कटेली बस्ती में ही है। कटेली ससुराल में दुल्हा रतन का पिछले तीन साल से इंतजार हो रहा है। रतन ने चचेरा साला की शादी में इसी साल कटेली आने की बात कही थी। लेकिन, शादी से पहले ही वह भारत माता की गोद में सदा के लिए सो गया। अपने ससुराल का पानी भी नहीं पी सका।

 

 कमल के बड़े भाई टुनटुन ठाकुर की पत्नी बादो देवी ने बताया कि बौंसी में रतन और राजनंदनी की शादी के वक्त पूरा कटेली वहां मौजूद था। बादो देवी ने बताया कि अपने बेटे सुनील की शादी में दुल्हा बाबू से मिलकर कटेली आने को कहा था। लेकिन, तब कश्मीर में तैनाती के कारण छुट्टी नहीं मिलने की बात कही थी। दूसरे बेटे की शादी में गांव आने की बात कही थी। वहां जुटी गांव की महिलाओं ने बताया कि-कमला कअ ऐतना बढिय़ा, लंबा-तगड़ा, सुंदर दामाद मिललो छैले कौनअ छिने लेलकै हो। कमल के बड़े भाई नरेश ठाकुर ने बताया कि रात को ही कमल ने फोन कर दुल्हा के अब नहीं रहने की बात कही थी। सुबह उसका बेटा सोनू ठाकुर अमडंडा निकला है। कमल ठाकुर की भाभी ने बताया कि पिछले महीने कमल गांव आया था। कश्मीर में रतन की ड्यूटी पर चिंता जताई थी।

घटना के बाद गुरुवार शाम ही कमल ठाकुर अपनी पत्नी और बेटी के साथ बड़ी बेटी राजनंदनी का ससुराल अमडंडा निकल गया है। फोन पर कमल से बताया कि बड़ी गुमान से उसने सीआरपीएफ का जवान ढूंढा था। अब उसका सबकुछ लूट गया है। उन्होंने बताया कि देर रात तक शव गांव आने की खबर है।

सरकार बदला नहीं लेती तो मेरी कोख में पल रहा बच्चा लेगा बदला

सन्हौला प्रखंड के मदारगंज में गांव के लाल रतन कुमार ठाकुर के शहीद होने की सूचना मिलते ही परिजन सहित पूरे गांव में मातमी सन्नाटा छा गया। इसके बाद धीरे-धीरे पूरे प्रखंड में जानकारी फैल गई, जिससे शोक की लहर दौड़ पड़ी। शहीद की पत्नी राजनंदिनी कुमारी सहित पूरे परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। पत्नी राजनंदिनी रोते-रोते बदहवास हो जा रही थी। पत्नी ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकियों से बदला लेना होगा। यदि सरकार आतंकियों से बदला नहीं लेती है तो मेरी कोख में पल रहा बच्चा जिसको दुनिया में आने से पहले ही उसके सिर से पिता का साया छीन लिया गया वह सैनिक बनकर बदला लेगा।

पिता राम निरंजन ठाकुर ने कहा कि रात में उन्हें पुत्र के शहीद होने की जानकारी पत्रकारों से मिली, फिर भी भरोसा नहीं हुआ। सुबह लगभग साढ़े आठ बजे कंट्रोल रूम से पुत्र रतन के शहीद होने की सूचना मिली तो ऐसा लगा कि दुनिया में उजाला नहीं, अंधकार ही अंधकार हो गया। उन्होंने कहा कि इस आतंकी हमले में देश की 44 मांओं की कोख सुनी हो गई। महिलाएं विधवा हो गईं और अनगिनत बच्चे अनाथ हो गए।

उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इसका बदला जरूर लें। बेशक 44 की जगह क्यों न चालीस हजार सैनिक शहीद हो जाएं लेकिन पाकिस्तानी आतंकियों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के वैसे लोगों का भी सर्वनाश कर देना चाहिए जो आतंकियों को शरण देते हैं। शहीद के पिता ने कहा कि आखिर आतंकियों को कैसे पता चलता है कि कहां हमला करना है। ये जानकारी देने वाले जम्मू-कश्मीर के ही लोग हैं जो आतंकियों को यहां के सैनिकों की सूचनाएं उपलब्ध कराते हैं। पिता ने इच्छा जाहिर की कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके शहीद पुत्र को सलामी देने उनके घर आएं। पिता, परिजन सहित ग्रामीणों ने यह भी इच्छा जताई कि मदारगंज चौक पर शहीद रतन के नाम एक शहीद द्वार बनाया जाए, एकचारी-हनवारा मुख्य पथ के मदारगंज चौक से अदलपुर गांव तक सड़क का नामकरण शहीद रतन के नाम से हो। गांव में शहीद रतन की स्मारक बने और परिवार को स्थायी नौकरी दी जाए। दादा विश्वनाथ ठाकुर ने बताया कि उनके शहीद पोता रतन का पुत्र जम्मू-कश्मीर के उसी स्थान पर सेना में भर्ती होकर दुश्मनों से बदला लेगा।

वहीं अपने पिता के चित्र को सीने से चिपकाए शहीद रतन ठाकुर के तीन वर्षीय पुत्र कृष्णा कुमार ने कहा कि वह भी पिता की तरह सैनिक बनेगा और दुश्मनों से बदला लेगा। शहीद रतन के आवास पर धीरे-धीरे मदरगंज और अन्य पंचायतों के लोगों ने पहुंचकर शहीद के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। कहलगांव के एडिशनल एसपी दिलनवाज अहमद, सन्हौला बीडीओ अरविंद कुमार, सीओ रंजन कुमार और कहलगांव बीडीओ विजय कुमार सौरभ ने शहीद रतन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर परिजन को भरोसा दिलाया कि वे उनके साथ हैं और उन्हें हरसंभव मदद करेंगे।

उधर, शहीद रतन की पूरी पंचायत मदरगंज में सुबह में शोक जुलूस निकाला गया। गांव में अल्पसंख्यक महिलाओं और बच्चियों ने भी जुलूस निकाला। जिसमें तख्तियों पर हिंदुस्तान जिंदाबाद, पाकिस्तान मुर्दाबाद, आतंकवाद नहीं सहेंगे आदि स्लोगन लिखे हुए थे। प्रखंड के मध्य विद्यालय घुटियानी, बारी आदर्श उच्च विद्यालय सन्हौला, मध्य विद्यालय मदारगंज, सन्हौला, फ़रिदमपुर, रामपुर-खड़हरा, बेलडि़हा आदि जगहों पर शहीदों के सम्मान में शोक सभा का आयोजन किया गया और कैंडल मार्च निकाला गया।

प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि सुजीत कुमार, पंचायत के मुखिया राजेश कुमार उर्फ पप्पू सिंह, सरपंच योगेंद्र प्रसाद साह, शक्ति कौशल, संटू सिंह, पप्पू, सुजीत, सनोखर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि संजय सिंह, दिनेश कुमार हारिजन, टुनटुन यादव, मनोज यादव सहित अन्य ग्रामीणों ने परिजनों व ग्रामीणों की मांग को जायज बताते हुए सरकार से उसे पूरा करने की मांग की है।

पुलवामा की घटना पर शोक में डूबा जिला, कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि

पुलवामा में आतंकी घटना में शहीद हुए जवानों की शोक में शुक्रवार को नगर से लेकर प्रखंड मुख्यालय डूबा रहा। राजनीतिक पार्टियां, सामाजिक संगठन, कॉलेजों के छात्र-छात्राएं और हर वर्ग के युवा सड़क पर उतर आए। कैंडल मार्च निकालकर जवानों को श्रद्धांजलि दी। पूरा माहौल गमगीन दिखा। लोगों के आंखों से आंसू निकल गए। पाकिस्तान के विरोध में लोगों में आक्रोश दिखा। मुर्दाबाद के नारे लगाए और जवाबी कार्रवाई की मांग की।

जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से कचहरी चौक पर पाकिस्तान के पीएम का पुतला जलाया गया। पाकिस्तान मुर्दाबाद और शहीद अमर रहे के नारे लगाए। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सैयद शाह अली सज्जाद ने कहा कि जेहाद के नाम पर जो ऐसा कर रहे हैं, गलत कर रहे हैं। उपाध्यक्ष डॉ. अभय आनंद ने कहा कि पाकिस्तान का यह कायराना हरकत है। नगर कांग्रेस अध्यक्ष संजय सिन्हा, मो. सोईन अंसारी, नूरी खान, रविन्द्रनाथ यादव, अभिषेक चौबे, राकेश साह, मामून रशीद, विवेक जैन, मनीष यादव आदि शामिल थे।

यूथ कांग्रेस अखिल एआइसीसी सदस्य प्रवीण सिंह कुशवाहा ने कहा कि सरकार कब अपनी जिम्मेवारी समझेगी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष अमित आनंद, संजीव कुमार, सुमित साह, विनीत मल्होत्रा, गुलाम रब्बानी, प्रशांत बनर्जी आदि कार्यकर्ता थे। युवा अटल सेना के कार्यकर्ताओं ने पाक पीएम इमरान खान का पुतला जलाया। जिलाध्यक्ष निकेश झा, नगर अध्यक्ष रंजन झा, विल्ताज दुबे शामिल थे।

अखिल भारत हिन्दू महासभा के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान होश में आओ के नारे लगाए। जिलाध्यक्ष जय गोविंद वर्मा, शक्ति कुमार, रॉकी शर्मा, शौर्य शर्मा आदि उपस्थित थे। युवा शक्ति के जिलाध्यक्ष राज कुमार यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शहीद चौक पर कैंडल जलाकर शोक व्यक्त किया। अजहर अली, रवि कुमार, गुड्डू चौधरी, अंकित झा, शशि यादव, गौरव कुमार, गौरव आनंद चौबे, शशि यादव, मो. शाबाद, आशीष कुमार उपस्थित थे।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ताओं ने ततारपुर चौक पर दो मिनट का मौन रखकर शहीदो को श्रद्धांजलि दी। अलतमश बिहारी ने कहा कि इस्लाम शांति और भाईचारा सिखाता है। मौलाना जसीमउद्दीन वारसी ने कहा कि फिर सर्जिकल स्ट्राइक की आवश्यकता बताई। इस अवसर पर असजद रजा, हाफिज फिरोज, हाफिज शाकीर, मो. शाहबाज खान, आजय पप्पू, जमशेद मार्च में शामिल हुए।

टीएनवी लॉ कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के शिक्षक और छात्रों ने हमले की निंदा की। शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्रगति खंडेवाल, राशिद अंसारी, अतुल कुमार, अजय कुमार, जूली कुमारी, रंजीत कुमार दुबे सहित कई लोग उपस्थित थे। बिहार पेंशनर समाज द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर उमेशचंद्र चौधरी, कपिलदेव राय, दिनेश प्रसाद जायसवाल, देवेंद्र झा, मुकेश मंडल, महेश प्रसाद यादव थे।

बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ द्वारा कैंडेल मार्च निकाला गया। कैंडल मार्च में नवल किशोर मंडल, विश्वमित्र, रामचंद्र साह, चंदन कुमार, मनीष कुमार, नूतन भारती, गजेंद्र यादव, उषा कुमारी, अनुपम कुमार आदि शामिल हुए। उधर, लायंस कलब ऑफ भागलपुर स्मार्ट सिटी की ओर से वेरायटी चौक पर श्रद्धांजलि दी गई। अशोक भिवानीवाला जी, पवन पोद्धार, अमित अग्रावाल, मनीष छापडिय़ा, जोनी संथालिया, आशीष सरार्फ, कुषणा गोयल, तेजेश शर्मा, अमर बाजोरिया लायन पंकज टंडन, शरद दुग्गर,अमित कुमार थे।

लायंस क्लब ऑफ भागलपुर प्राइम की ओर से शोकसभा का आयोजन किया गया। अध्यक्ष सुमित जैन ने बताया कि क्लब की ओर से 11000 रुपये इंडियन मिलिट्री फैमिली रिलीफ फंड में दिया जाएगा। वहीं, जीवन जागृति सोसायटी भागलपुर की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष डॉ अजय कुमार सिंह की ओर से श्रद्धांजलि दी गई। लायंस क्लब इंटरनेशनल के नरेश खेमका, व्यवसायी रामगोपाल पोद्दार, श्रवण बाजोरिया, पूर्व मेयर दीपक भुवानिया, पार्षद डॉ. प्रीति शेखर ने शोक जताया।

सांसद ने जताया शोक, मुंहतोड़ जवाब की मांग

सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने तीखी निंदा की। केंद्र सरकार पर हमला किया और मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही। वहीं, युवा राजद के प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार यादव ने शोक जताया और कड़ी कार्रवाई की बात कही।

सड़क पर उतरे अल्पसंख्यक, पाक का किया विरोध

सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले के विरोध में शुक्रवार को अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने चंपानगर से ललमटिया चौक तक विरोध मार्च निकाला। शोक व्यक्त किए। पाकिस्तान के विरोध में जमकर भड़ास निकाली। सभी ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देना बंद करे। बुनकर संघर्ष समिति के अध्यक्ष नेजाहत अंसारी ने कहा कि सेना पर जो हमला हुआ है, उसे कतई बर्दाश्त नही किया जाएगा। वहीं, अमरकांत मडंल के नेतृत्व में भी ललमटिया चौक पर कैंडल जुलूस निकाला गया।

भाजपा और विहिप ने जताया रोष

पुलवामा में आतंकी हमले के विरोध में शुक्रवार को भागलपुर में अलग-अलग संगठनों ने विरोध जताया है। भाजपा और विहिप ने कहा है कि पुलवामा का आतंकी हमला देश पर हमला है। इसका बदला जरुर लिया जाएगा। देश के जाबांज जवानों की शहादत का बदला लिए बिना हम चुप बैठने वाले नहीं हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। पाकिस्तान के झंडे को जलाकर रोष प्रकट किया।

नगर अध्यक्ष सुधीर भगत के नेतृत्व में कार्यक्रम हुआ। कर्नल सनातन उपाध्यक्ष प्रदीप जैन, शीतकंठ नीरज मोहित सिंह, महिला मोर्चा की अध्यक्ष विधुबाला सिंह माला सिंह, लोकसभा पालक हरिवंश मणि सिंह डॉ. प्रीति शेखर, सरस्वती कुमार, मीडिया प्रभारी रोशन सिंह, प्रणव दास, पंकज सिंह, मनीष दास, मोंटी जोशी, महादेव रजक योगेश पांडे और फुनकान अंसारी मोहम्मद इम्तियाज मौजूद थे।

व़हीं, भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय के नेतृत्‍व में सजौर, एकचारी, अमडंडा में दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ पैदल मार्च कर पाकिस्‍तान के खिलाफ प्रदर्शन किया। रोहित पांडेय ने कहा कि आतंकवाद को खत्‍म करने के बाद ही देश का विकास संभव है। सरकार सख्‍ती से इस बार कार्रवाई कर आतंकवाद का खात्‍मा करेगी। रोहित पांडेय अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ कहलगांव के अमडंडा जाकर की शहीद के परिजन से मिले। उन्‍हें सांत्‍वना दी। कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस दुख की घडी में आपके साथ है। शहीद का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दुनिया में ऐसा कोई भी शब्‍द नहीं है, जिससे शहीद के परिजन के दुख कम किया जाएगा। लेकिन आज देश का हर नौजबान उनकी शहादत को स्‍मरण कर उन्‍हें याद रखेगा। उनसे प्रेरणा लेगा। इस अवसर पर दिलीप निराला, प्‍यारे हिन्‍द, अभिनव कुमार, आलोक बंटू आदि शामिल थे।

विश्व हिंदू परिषद ने रेलवे स्टेशन चौक पर आतंकवाद का पुतला दहन किया। कार्यक्रम का नेतृत्व विभाग मंत्री पारस शर्मा ने की। पारस शर्मा ने कहा कि यह घटना हमारे लिए अति संवेदनशील और भावनात्मक है। विश्व हिंदू परिषद वीरगति को प्राप्त उन हुतात्माऒ को सादर श्रद्धांजलि अर्पित करता है। उनके परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है। इस अवसर पर विहिप और बजरंग दल सहित कई अनुशांगिक संगठनों के कार्यकर्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी