तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय की 40 हजार सीटों के रजिस्ट्रेशन पर होगा मंथन, जारी किया जाएगा शेड्यूल

तिलकामांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी में इस बार स्तानक के लिए सीटों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। 40 हजार सीटों पर रजिस्ट्रेशन और इनमें से 20 प्रतिशत सीटों को रिजर्व करने को लेकर मंथन किया जाएगा। पिछली बार 20 हजार से ज्यादा सीटें खाली रह गईं थीं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:33 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:33 AM (IST)
तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय की 40 हजार सीटों के रजिस्ट्रेशन पर होगा मंथन, जारी किया जाएगा शेड्यूल
तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में 20 हजार सीटें भाषा विषयों की हैं।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में स्नातक के नए सत्र में नामांकन को लेकर बुधवार को मंथन होगा। इसके लिए नामांकन समिति की बैठक बुलाई गई है, जिसके संयोजक डीएसडब्ल्यू डॉ. राम प्रवेश सिंह हैं। उनकी अध्यक्षता में होने वाली बैठक में स्नातक नामांकन का शेड्यूल तय होगा।

नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसको लेकर आवेदन समेत अन्य कार्यक्रम तय होने हैं। अभी पीजी की नामांकन प्रक्रिया चल रही है। इसी आधार पर नए कार्यक्रम बनाए जाएंगे। इस बार भी सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए 20 प्रतिशत सीट रिजर्व रखने पर चर्चा होगी, जिससे वे लोग भी टीएमबीयू में नामांकन के लिए आवेदन कर सकें।

वहीं, चालीस हजार से ज्यादा विषयों में सीटों पर नामांकन होना है, जिसमें करीब 20 हजार सीटें भाषा के विषयों के हैं। पिछले सत्र में भाषा के विषय में करीब 20 हजार सीटें खाली रह गई थी। कई बार नामांकन पोर्टल खोले जाने के बाद भी छात्रों ने नामांकन में रुचि नहीं दिखाई। इस बार भी भाषा की सीटों को भरना टीएमबीयू के लिए चुनौती साबित होगी।

टीएमबीयू के अंतर्गत 24 अंगीभूत और संबंद्ध कॉलेज हैं, जिसमें संस्कृत, उर्दू, आइआरपीएम, ग्रामीण अर्थशास्त्र, कॉरपोरेट, एकाउंट्स, मैथिली, एआइएच, बांग्ला, परसियन, सांख्यिकी आदि विषयों में छात्र बिल्कुल रुचि नहीं दिखाते। कला संकाय के कई विषयों में सीटों से कई ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। इन विषयों में इतिहास, राजनीति शास्त्र, सोशियोलॉजी, अंग्रेजी आदि हैं। इन विषयों में छात्र संगठन लगातार सीट बढ़ाने की मांग करते रहे हैं। इसका प्रस्ताव भी भेजा गया है। किंतु भाषा के विषय में सीट खाली रहने के कारण सीट बढ़ाने का प्रस्ताव अधर में है।

नियुक्त किए जा रहे है अतिथि शिक्षक

टीएमबीयू में दूसरे दिन मंगलवार को आठ विषयों में 48 अतिथि शिक्षक इंटरव्यू में शामिल हुए। आइआरपीएम में तीन, पॉलिटिकल साइंस में नौ, अंबेडकर थाउट में दो, हिस्ट्री में छह, साइकोलॉजी में ज्योग्राफी में आठ, सोशियोलॉजी में नौ और एंसिएंट हिस्ट्री में चार अतिथि शिक्षक शामिल हुए। पहले दिन 43 अतिथि शिक्षक उपस्थित हुए थे। कुल 91 अतिथि शिक्षकों ने इंटरव्यू दिया है। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की अध्यक्षता वाली कमेटी शिक्षकों का इंटरव्यू ले रही थी। इंटरव्यू की प्रक्रिया बुधवार को भी चलेगी।

अंतिम दिन वाणिज्य समेत इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, संस्कृत, इकोनॉमिक्स, रुरल इकोनॉमिक्स विषयों के अतिथि शिक्षकों का इंटरव्यू होना है।सभी अभ्यर्थियों को समय से आधा घंटा पहले सिंडिकेट हॉल में रिपोर्ट करना होगा। ताकि दस्तावेजों की जांच हो सके। इसके बाद कुलपति के कार्यालय में इंटरव्यू की प्रक्रिया पैनल के सामने संपन्न होगी। अभ्यर्थियों को इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद 11 माह का सेवा विस्तार दिया जाना है।

chat bot
आपका साथी