वर्ल्ड एथलेटिक्स में प्रतिनिधित्व करेंगी भागलपुर की बेटी, जाएंगी अमेरिका

भागलपुर पीरपैंती के आदिवासी बहुल कीर्तनया गांव की बेटी अमेरिका में होने वाली प्रतियोगिता में लेगीं हिस्सा। कला संस्कृति एवं युवा विभाग के राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित राज्य स्तर खेल पुरस्कार से मीनू को वर्ष 2013 से वर्ष 2018 तक पांच बार सम्मान मिला है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 01:27 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 01:27 PM (IST)
वर्ल्ड एथलेटिक्स में प्रतिनिधित्व करेंगी भागलपुर की बेटी, जाएंगी अमेरिका
प्रशिक्षक के साथ पीरपैंती भागलपुर की मीनू सोरेन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर के पीरपैंती के आदिवासी बहुल कीर्तनया गांव की बेटी मीनू सोरेन वर्ष 2022 में 15 से 24 जुलाई तक अमेरिका के ओरिगन राज्य के यूजिन शहर में होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। मीनू को पांच बार राज्य खेल पुरस्कार सम्मान मिल चुका है।

कला संस्कृति एवं युवा विभाग के राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित राज्य स्तर खेल पुरस्कार से मीनू को वर्ष 2013 से वर्ष 2018 तक पांच बार सम्मान मिला है। ये पुरस्कार जेवलिन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर बिहार को मेडल दिलाने के लिए दिए गए हैं। वर्ष 2018 में 26 जनवरी को तत्कालीन राज्यपाल ने राजभवन में विशिष्ट श्रेणी के खेल सम्मान से मीनू को सम्मानित किया था। वह वर्ष 2020 के लिए दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में होने वाले ट्रेनिंग कैंप के लिए चयनित हुई थी। लेकिन कोरोनावायरस से ट्रेनिंग कैंप रद्द कर दिया गया। मीनू वर्ष 2014 में रांची में 59वीं नेशनल स्कूल गेम एथलेटिक्स बालिका अंडर 17 में दूसरा स्थान,वर्ष 2014के ही अप्रैल माह में हरिद्वार में 12 मी नेशनल इंटर जिला जूनियर एथलेटिक्स मीट में दूसरा स्थान, वर्ष 2015 के जनवरी माह में रांची में 60वीं नेशनल स्कूल गेम एथलेटिक्स बालिका प्रतिस्पर्धा में पहला स्थान, वर्ष 2016 के जनवरी माह में केरल के कोजीकोड़ में 61वीं नेशनल स्कूल गेम एथलेटिक्स बालिका अंडर-17 में दूसरा स्थान, वर्ष 2017 के फरवरी में बड़ोदरा में 62वीं नेशनल स्कूल गेम एथलेटिक्स बालिका अंडर 17 में प्रथम स्थान, वर्ष 2017 के ही दिसंबर महीने में हरियाणा के रोहतक में 63वीं नेशनल स्कूल गेम एथलेटिक्स के बालिका अंडर-19 में पहले स्थान पर रही थी। उसने वर्ष 2018 के सितंबर माह में ईस्ट जोन प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल तथा वर्ष 2018 के ही नवंबर माह में रांची में जूनियर नेशनल में कांस्य पदक पा चुकी है। मीनू भागलपुर जिले में खरमनचक स्थित राजकीय बालिका इंटर विद्यालय में संचालित बिहार की एकमात्र बालिका एकलव्य आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र में पिछले आठ वर्ष से प्रशिक्षण ले रही है।

मुस्कान राष्ट्रीय वालीबॉल चैंपियनशिप में अपनी कप्तानी और प्रतिभा का मनवा रही हैं लोहा

एक हिंदी फिल्म के गीत के बोल हैं दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा। मगर बिहपुर प्रखंड के सोनवर्षा वार्ड नंबर छह निवासी संजय कुंवर की पुत्री मुस्कान की आशा काफी बड़ी है। वह वालीबॉल खेल में अपने प्रतिभा के दम पर वालीबॉल खेल के आसमान का चमकता सितारा बनने की चाहत रखती है। वर्तमान में मुस्कान पूरे राज्य वालीबॉल में अपने खेल के दम पर चर्चित नाम बन चुकी है। पांच से 11 मार्च तक भुवनेश्वर में हुई राष्ट्रीय सीनियर चैंपियनशिप में सोनवर्षा गांव की बेटी मुस्कान की कप्तानी में बिहार राज्य की महिला टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है।

chat bot
आपका साथी