बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में, भागलपुर में 95 हजार परीक्षार्थी देंगे Exam

बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी। इसके लिए भागलपुर में 95 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसकी तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन ने दावा किया है कि परीक्षा कदाचार मुक्‍त होगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:51 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:51 AM (IST)
बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में, भागलपुर में 95 हजार परीक्षार्थी देंगे Exam
बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में होगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में होने की संभावना है। कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए अभी से तैयारी शुरू हो गई है।

मैट्रिक की परीक्षा में 49 हजार चार सौ परीक्षार्थी भाग लेंगे, जिसमें लड़कों की संख्या 25 हजार 77 है। लड़कियों की संख्या 24 हजार 323 हैं। इंटर की परीक्षा में 45 हजार 313 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इंटर कला की परीक्षा में 25 हजार 29 परीक्षार्थी भाग लेंगे, जिसमें 10 हजार 323 छात्र और 14 हजार 706 छात्राएं हैं। विज्ञान विषय की परीक्षा में 18 हजार 650 परीक्षार्थी भाग लेंगे, जिसमें 12 हजार 954 छात्र और 50696 छात्राएं हैं। वाणिज्य संकाय में परीक्षार्थियों की कुल संख्या मात्र 1610 है, जिसमें छात्रों की संख्या 911 और छात्रा की संख्या 699 है। व्यवसायिक विषय में परीक्षार्थियों की संख्या मात्र 24 है, जिसमें 14 छात्र और 10 छात्राएं हैं।

26 अक्टूबर को दूसरी पाली में होने वाली पार्ट वन सब्सिडरी की परीक्षा स्थगित

टीएमबीयू स्नातक पार्ट वन सब्सिडरी की 26 अक्टूबर को दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। अब यह परीक्षा दीपावली के अवकाश के बाद 16 नवंबर को दूसरी पाली में होगी। परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार स‍िंंह ने सोमवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। साथ ही बीएलएस कालेज नवगछिया को जीबी कालेज नवगछिया का परीक्षा केंद्र बनाया गया था। अब उसे बदलकर एलएनबीजे कालेज भ्रमरपुर कर दिया गया है। इस केंद्र पर सबौर कालेज के शिक्षक डा. मिहिर मोहन मिश्र सुमन को केन्द्राधीक्षक बनाया गया है। बता दें कि बीएलएस कालेज परिसर में भारी बारिश के कारण पानी भर गया है। इस कारण परीक्षा केंद्र बदला गया है।

आज होने वाली परीक्षा अब 16 नवंबर को होगी

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय ने विभिन्न कॉलेजों में आज मंगलवार को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। बनारसीलाल सर्राफ कामर्स कॉलेज के प्रवक्ता राजेश ने बताया कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण कॉलेज के रास्ते में जलजमाव हो गया है। छात्र-छात्राओं को आने-जाने में होने वाली असुविधा को देखते हुए विश्वविद्यालय ने रसायन शास्त्र एवं दर्शनशास्त्र की परीक्षाएं जो दिनांक 26.10.2021 को निर्धारित थी, स्थगित कर दी। अब यह परीक्षा दिनांक 16.11.2021 को पूर्व समय एवं निर्धारित केन्द्रों पर होगी। शेष परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। साथ ही विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि जीबी कॉलेज, नवगछिया के स्नातक पार्ट-वन सब्सीडीयरी परीक्षा 2020 के परीक्षार्थी अब बीएलएस कॉलेज नवगछिया के स्थान पर एलएनबीजे कॉलेज, भ्रमरपुर केन्द्र पर परीक्षा में शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी