मंजूषा महोत्सव : अंग प्रदेश में आपका स्वागत है, 23 अक्टूबर से सैंडिस कंपाउड में करें लोककला का दीदार

मंजूषा महोत्सव का शुभारंभ 23 अक्टूबर से होगा। अंग प्रदेश की संस्कृति लोककला और कलाकार यहां मौजूद रहेंगे। उद्घाटन बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन करेंगे। तो इस महोत्सव में प्रतिभाग करना न भूलें। अंग प्रदेश में आपका स्वागत है...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:29 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:29 PM (IST)
मंजूषा महोत्सव : अंग प्रदेश में आपका स्वागत है, 23 अक्टूबर से सैंडिस कंपाउड में करें लोककला का दीदार
manjusha mahotsav 2021: 23 अक्टूबर दिन शनिवार को होगा शुभारंभ।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मंजूषा महोत्सव अंग प्रदेश की लोककला और कलाकारों की समृद्धि के लिए उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान उद्योग विभाग द्वारा सैंडिस कंपाउंड में आयोजित किया जा रहा है। जिसका उद्घाटन उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन 23 शनिवार की शाम 4 बजे करेंगे। उपेंद्र महारथी के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा के निर्देशन में मंजूषा महोत्सव होगा।

सूबे के विभिन्न क्षेत्रों से कला और शिल्प का स्टाल लगाने के लिए 50 आर्टीजन हिस्सा लेंगे। जिसमें टिकुली कला, मधुबनी कला, मंजूषा कला, लाह शिल्प, वेणु शिल्प, चमड़ा शिल्प,सिल्क और खादी शिल्प, आर्टिफिसियल ज्वेैलरी,जूट क्राफ्ट आदि शिल्प के स्टाल लगाए जाएंगे। महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा साथ ही 100 शिल्पियों की जीवंत प्रस्तुति की जाएगी। आयोजन में नागरिक विकास समिति के अध्यक्ष मो. जियाउर रहमान एवं सलाहकार रमण कर्ण ने अंग प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण मंजूषा महोत्सव के आयोजन में सहयोग करने का निर्णय लिया है । मंजूषा गुरु मनोज पांडे, मनुवर अख्तर, अविनाश सिंह व रश्मि सिंह आयोजन में महती भूमिका निभाएंगे।

28 और बांका में 29 अक्टूबर को लगाया जाएगा ऋण वितरण शिविर

- 250 करोड़ रुपये ऋण देने का है लक्ष्य - सभी बैंक एक साथ करेंगे ऋण वितरण

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लोगों को आर्थिक रुप से संपन्न करने के लिए पहली बार राज्य स्तर बैंकर्स समिति द्वारा ऋण वितरण के लिए मेगा शिविर का आयोजन किया गया है। यूको बैंक के अंचल प्रबंधक सुभाषचंद्र मोहापात्रा ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऋण वितरण क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक भी शामिल रहेंगे।

उन्होंने कहा कि भागलपुर में 200 करोड़ और बांका में 50 करोड़ का ऋण देने का लक्ष्य रखा गया है। क्रेडिट आउटरीच अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। 28 अक्टूबर को भागलपुर के कृषि कार्यालय परिसर में और 29 अक्टूबर को बांका नगर परिषद् के चंद्रशेखर भवन में शिविर का आयोजन किया जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड, पशुपालन, ट्रैक्टर, हार्वेस्टर एवं स्प्रककलर, थ्रेसर, वेयर हाउस, कोल्ड स्टोर आदि के लिए ऋण वितरण किए जाएंगे। इसके अलावा सूक्ष्म लधु एवं मध्यम इकाई, गृह शिक्षा, वाहन आदि के लिए भी ऋण दिए जाएंगे।

ऋण के लिए लोग नजदीकी बैंक में भी संपर्क कर सकते हैं। उप अंचल पदाधिकारी निरुपम कुमार राय ने कहा कि यूको बैंक अपनी शाखाओं के द्वारा सरकारी योजनाओं के तहत ऋण देता आया है। मेगा शिविर का आयोजन इस उद्देश्य के लिए किया जा रहा है कि ऋण लेने वालों को परेशानी नहीं हो। इस अवसर पर बांका जिले के अग्रनी बैंक प्रबंधक रुद्रेद नारायण चौधरी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी