Diwali 2021: PM नरेंद्र मोदी को अंग क्षेत्र से भेजा जाएगा यह उपहार, भागलपुर में 25 कलाकार कर रहे मेहनत

दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंजूषा का उपहार भागलपुर से भेजा जाएगा। यहां के तीन मंजूषा कला केंद्र के 25 कलाकार दिनरात मेहनत कर बना रहे हैंडीक्राफ्ट। बिहार भवन प्रशासन द्वारा बिहार की कलाओं का केंद्रीय मंत्रालय में बांटा जाएगा उपहार।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:29 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:29 AM (IST)
Diwali 2021: PM नरेंद्र मोदी को अंग क्षेत्र से भेजा जाएगा यह उपहार, भागलपुर में 25 कलाकार कर रहे मेहनत
भागलपुर में मंंजूषा महोत्‍सव में लगे स्‍टाल।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अंग क्षेत्र की लोक कला मंजूषा अब दिल्ली दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी। दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंजूषा कला से तैयार हैंडीक्राफ्ट की सौगात भेजी जाएगी। यही नहीं केंद्रीय मंत्रालयों से लेकर अधिकारियों को भी उपहार भेजने की तैयारी चल रही है। दो दिनों में हैंडीक्राफ्ट को दिल्ली भेजा जाएगा।

इसके लिए भागलपुर के तीन कला केंद्रों के 25 कलाकार पिछले 15 दिनों से दिनरात मेहनत कर रहे हैं। मंजूषा कलाकार मनोज पंडित ने बताया कि अंग क्राफ्ट समिति, मंजूषा क्राफ्ट केंद्र व आफ एंगल समिति कार्य कर रही है। मंजूषा पेंटिंग वाले करीब एक हजार मास्क, दोपट्टा, 50 बंडी का आर्डर मिला है। मंजूषा कला प्रशिक्षण केंद्र की निगरानी में उत्पाद तैयार किया जा रहा है। हैंडीक्राफ्ट में टेराकोटा यानी मिट्टी से तैयार थाली व ग्लास आदि पर मंजूषा पेंटिंग की गई है। मिट्टी की करीब एक हजार थाली पर मंजूषा पेंटिंग की गई है।

उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि बिहार भवन की ओर आपूर्ति का निर्देश मिला है। इसमें बिहार की सभी कलाओं के हैंडीक्राफ्ट तैयार कराया जा रहा है। मंजूषा के साथ मधुबनी, टिकुली व सिक्की कला को मिलाकर गिफ्ट पैक तैयार करने की योजना है। दिल्ली में बिहार भवन के माध्यम से हैंंडीक्राफ्ट को उपहार के तौर वितरण किया जाना है। इससे बिहार की विभिन्न कलाओं का प्रचार-प्रसार भी होगा। साथ ही इन अनूठी कलाओं को जानने व समझने का अवसर भी मिलेगा।

सात दिवसीय मंजूषा महोत्सव

सैंडिस कंपाउंड भागलपुर में चल रहे उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान सात दिवसीय मंजूषा महोत्सव में लगे स्टाल पर त्योहार को लेकर हैंडीक्राफ्ट तैयार किया गया है। दिवाली मेंं मंजूषा पेंटिंंग वाले खास दीपक तैयार किया गया है। मिट्टी के इस दीये की कीमत पांच रुपये रखी गई है। इस दीये को कलाकारों ने इस तरह तैयार किया है कि लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी