Madrasa Bomb Blast Banka: अब तक नहीं हुई है एक भी गिरफ्तारी, कैसे हुआ बम विस्‍फोट यह भी पता नहीं

मदरसा बम विस्फोट में मौलवी की मौत के पांच दिन बाद नवटोलिया की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है। चार दिन बंद ताला वाला कुछ घर भी खुला दिखा। मस्जिद के सामने वाली किराना दुकान खुल गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 01:55 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:55 PM (IST)
Madrasa Bomb Blast Banka: अब तक नहीं हुई है एक भी गिरफ्तारी, कैसे हुआ बम विस्‍फोट यह भी पता नहीं
बांका के मदरसा में बम विस्‍फोट हुआ था।

जागरण संवाददाता, बांका। मदरसा बम विस्फोट में मौलवी की मौत के पांच दिन बाद नवटोलिया की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है। चार दिन बंद ताला वाला कुछ घर भी खुला दिखा। मस्जिद के सामने वाली किराना दुकान खुल गई है। मगर घटना के पांच दिन बाद भी पुलिस का हाथ इतने बड़े कांड में खाली है। पुलिस बस इसे देशी बम का विस्फोट बता कर अपना पल्ला झाड़ चुकी है। मगर किसी चश्मदीद या जख्मी को अब तक सामने नहीं ला सकी है। ताकि घटना का पूरा सच सामने आ सके। किसी दोषी को पकड़ पाना उसके लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। थानाध्यक्ष के बयान पर केस मंगलवार को ही दर्ज कर लिया गया है। लेकिन अनुसंधान में इसके लिए दोषी किसी व्यक्ति का नाम भी पुलिस सामने नहीं ला सकी है। निश्चित रूप से अगर मदरसा या मस्जिद में देसी बम ही इतनी मात्रा में रखा गया तो इसके लिए कोई तो दोषी होगा। यह बम किसी नेक उद्देश्य से तो नहीं ही रखा गया होगा। फिर इतनी मात्रा में विस्फोट पदार्थ किसने इस मदरसा को उपलब्ध कराया ? मदरसा से जुड़ा कोई ना कोई शख्स इसके कारोबार से जरूर जुड़ा होगा। या फिर अगर मदरसा कमेटी की अनुमति के बगैर किसी ने वहां बम रख दिया तो इसकी सच्चाई भी सामने आनी चाहिए थी ? घटना के पांच दिन बाद भी पुलिस इसके अनुसंधान में मदरसा कमेटी या फिर किसी दोषी की पहचान कर उसका नाम सामने नहीं ला सकी है।

जानकार सूत्र बताते हैं कि बम रखने और मदरसा कमेटी से जुड़े कई लोग अब गांव आ-जा रहे हैं। कुछ लोग आसपास के कुछ गांवों में डेरा डाले हुए हैं। पुलिस के पास इसका टावर लोकेशन भी है। मगर इनपर हाथ डालने से पुलिस बच रही है। जानकार सूत्र बताते हैं कि कांड से जुड़े कुछ लोगों से पुलिस बातचीत भी कर रही है। लेकिन बम विस्फोट की सच्चाई लोगों के सामने नहीं आने से कांड पर सस्पेंस बरकरार है।

बम विस्फोट मामले में पुलिस हर पहलू की जांच कर रही है। पुलिस की छापामारी भी लगातार जारी है। कुछ लोगों से पूछताछ हो रही है। पुलिस जल्द ही इस कांड से पर्दा हटा देगी। बम रखने वालों को किसी कीमत पर बख्सा नहीं जाएगा।- अरविंद कुमार गुप्ता, एसपी

chat bot
आपका साथी