Madhapura Coronavirus News: तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या, कोविड नियमों की फिर भी अनदेखी कर रहे लोग

मधेपुरा में कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ रहा है।

मधेपुरा में कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ रहा है इसके बाद भी लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हें। नतीजतन संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। सही ढंग से कांटेक्ट ट्रेङ्क्षसग भी नहीं हो पा रही है।

Abhishek KumarWed, 14 Apr 2021 04:49 PM (IST)

जागरण संवाददाता, मधेपुरा। कोरोना की दूसरी लहर तेज है। इसे और तेज करने में जिला प्रशासन के साथ आम लोगों की लापरवाही सामने आ रही है। गाइडलाइन सिर्फ मास्क पहनने और सैनिटाइजर तक ही सिमटा है। जबकि पिछले साल अप्रैल के माह में काफी एहतियात बरती जा रही थी। लोग डरे हुए थे। लेकिन इस बार की स्थिति भिन्न है। जिला प्रशासन के अधिकारी भी सुस्त हैं। नतीजतन संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। सही ढंग से कांटेक्ट ट्रेङ्क्षसग भी नहीं हो पा रही है। पॉजिटिव मिलने पर मरीज कहां-कहां ट्रेवल किया है। इसकी जांच नहीं की जा रही है। संक्रमितों के संपर्क में कौन-कौन लोग आए पता नहीं चल पाता है। जबकि कोरोना के दूसरे दौर में मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें बुधवार को मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड के एक बुर्जुग की मौत हुई है।

बाहर से आ रहे लोग नहीं हो रहे क्वारंटाइन

स्थिति खराब होने का मुख्य कारण है कि बाहर से आने वाले लोग अपने घर, मुहल्ले पहुंच रहे हैं। ऐसे में अगर कोई कोरोना संक्रमित रहता है तो उसके संपर्क में आने वाले लोग भी पॉजिटिव हो रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है।

207 व्यक्ति मिल चुके हैं कोरोना पॉजिटिव

जिले में अब तक 207 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। वर्तमान में 180 एक्टिव मरीज हैं। जिनका इलाज चल रहा है। संक्रमित होने वाले सामान्य मरीजों को मुख्यालय स्थित बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में उपचार के लिए रखा गया है। गंभीर रूप से पीडि़त कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज के लिए जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाता है।

बेड की अभी नहीं है कमी

जिले में कोरोना संक्रमितों के लिए 553 बेड का इंतजाम किया गया है। मधेपुरा में 100, उदाकिशुनगंज में 100 व जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 353 बेड का आइसोलेशन वार्ड मरीजों के लिए उपलब्ध है। इसमें अभी मात्र 72 बेड पर मरीज है। बांकी 481 वर्तमान में खाली है।

टीकाकरण के लिए अब आगे आ रहे हैं लोग

कोरोना वैक्सीन के लिए अब लोग आगे आने लगे हैं। जिले में अब तक 96,021 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें 84,273 लोगों को पहला डोज व 11,748 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है।

जिले में कोरोना की जांच लगातार नियमित रूप से की जा रही है। साथ ही कोरोना टीकाकरण का कार्य भी तेज गति से चलाया जा रहा है। लोगों को सावधानी व सर्तकता बरतनी जरूरी है।

डॉ. अमरेंद्र नारायण शाही, सिविल सर्जन, मधेपुरा

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.