Lockdown in Bhagalpur: चार घंटे खुल रही मंडी, बर्बाद हो रही सब्जियां, लोकल पर फोकस, बाहर से कम हुई आपूर्ति

Lockdown in Bhagalpur भागलपुर में लॉकडाउन का असर सब्‍जी बाजार पर पड़ा है। फूलगोभी शिमला मिर्च विंस जैसी सब्जियां झारखंड और बंगाल से आता है भागलपुर में। दुकानदारों ने कहा कम समय होने के कारण बिक्री पर पड़ रहा असर।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:43 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:43 AM (IST)
Lockdown in Bhagalpur: चार घंटे खुल रही मंडी, बर्बाद हो रही सब्जियां, लोकल पर फोकस, बाहर से कम हुई आपूर्ति
लोहिया पुल पर सब्‍जी की खरीददारी करते लोग।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लॉकडाउन में किराना दुकान की तरह सब्जियों और फलों की दुकानें खुलने का समय शहर में महज चार घंटे ही हैं। ऐसे में सब्जी दुकानदार बर्बाद हो रही सब्जियों को लेकर चिंतित होने लगे हैं। कम समय होने के कारण बिक्री पर असर पड़ रहा है। ऐसे में हरी सब्जियां बर्बाद हो रही है। इस कारण सब्जी दुकानदार बाहर से सब्जियां कम मंगवा रहे हैं। स्थानीय स्तर पर ही सब्जियों की खरीदारी ज्यादा कर रहे हैं। दरअसल, भागलपुर की सब्जी मंडी में फूलगोभी, शिमला मिर्च, धनिया पति और विंस जैसी सब्जियों की आपूर्ति झारखंड और पश्चिम बंगाल के जिलों से होती है। हर दिन वाहनों से 12 से 13 क्विंटल यह सभी सब्जियां भागलपुर आता था। इधर, लॉकडाउन में सब्जी मंडी खुलने का समय सुबह सात से 11 बजे दिन तक निर्धारित है। लॉकडाउन से पहले पूरे दिन सब्जियों की दुकानें खुलती थी तो बिक्री ज्यादा थी। कम समय होने के कारण बिक्री पर असर पड़ रहा है। इस वजह से सब्जी दुकानदार बाहर से कम मात्रा में सब्जियां मंगवा रहे हैं। अभी छह से सात क्विंटल सब्जियां भागलपुर आ रही है।

दो दिन में हो जा रही है खराब

उल्टा पुल के पास सब्जी मंडी के थोक सब्जी विक्रेता पप्पू कुमार का कहना है कि बाहर से आने वाली सब्जियां बिक्री नहीं होने पर दो से तीन दिनों में खराब हो जा रही हैं। ऐसे में ग्राहक सब्जियां नहीं लेना चाहते हैं। इस वजह से बाहर से सब्जियों की आपूर्ति कम हो गई है।

दो शिफ्ट में दुकानें खोलने की उठने लगी आवाज

सब्जी दुकानदारों ने प्रशासन से दो शिफ्ट में दुकानें खोलने की मांग करने लगे हैं। सब्जी दुकानदार नाम नहीं छापने की शर्त पर आवाज भी बुलंद करने लगे हैं। इनका कहना है कि जिस तरह सुबह में चार घंटे का समय मिलता है। उसी तरह शाम में भी दो समय मिलना चाहिए।

भिंडी, नेनुआ और कद्दू  के दाम गिरे

दो दिनों में हरी सब्जियों के दाम में काफी गिरावट आई है। भिंडी, नेनुआ और कद्दू के दाम में पहले से कम हुआ है। अभी भिंडी का खुदरा भाव 20 रुपये किलो, नेनुआ 25 रुपये किलो और कद्दू 15 से 20 रुपये पीस मिल रहे हैं। जबकि टमाटर 15 से 20 रुपये खुदरा बाजार में मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी