31 जनवरी तक आधार नंबर से लिंक करा लें राशन कार्ड, नहीं तो होगी आपको ये परेशानी

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारी को पत्र भेजकर इसके लिए प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी लाभुकों आधार संकलन व आधार सीडिंग का कार्य 31 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 01:42 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 01:42 PM (IST)
31 जनवरी तक आधार नंबर से लिंक करा लें राशन कार्ड, नहीं तो होगी आपको ये परेशानी
आधार कार्ड और राशन कार्ड में लिंक अनिवार्य है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जिन लाभुकों का राशन कार्ड आधार नंबर से लिंक नहीं हुआ है, वो 31 जनवरी तक करा सकते हैं। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारी को पत्र भेजकर इसके लिए प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने भेजे पत्र में कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी लाभुकों आधार संकलन व आधार सीडिंग का कार्य 31 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, उन्हें आखिरी मौका दिया गया है। राशन कार्ड के जरिये लाभुकों को सस्ते दाम पर अनाज मिलता है। सरकार ने गरीब और प्रवासियों के लिए वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड धारियों की अंतरराज्जीय पोर्टेबिलिटी को लागू कर दिया है। राशन कार्ड धारी को खुद के आधार नंबर सहित परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी जनवितरण प्रणाली की दुकान में जमा करनी होगी। परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो लगेगी।

निर्धारित दर पर धान बेचने के लिए किसानों को करें प्रेरित

शाहकुंड में धान अधिप्राप्ति लक्ष्य के से काफी कम होने पर सदर एसडीओ आशीष नारायण ने बुधवार को प्रखंड मुख्यालय आकर बीडीओ अमर कुमार मिश्रा के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में एसडीओ द्वारा शाहकुंड में धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य के अनुरूप तेजी लाने का निर्देश दिया गया। साथ ही नारायणपुर एवं वासुदेवपुर पैक्स में अभी तक धान अधिप्राप्ति शून्य होने पर वहां के प्रशासक प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अनुपम कुमार से स्पष्टीकरण मांगा गया है। हाजीपुर, सरौनी एवं खैरा जमालपुर पैक्स में लक्ष्य से महज 15 फीसद ही धान अधिप्राप्ति होने पर सदर एसडीओ द्वारा नाराजगी जताई गई। इन पैक्सों में भी अधिप्राप्ति में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। सदर एसडीओ ने बताया कि गांव-गांव में जाकर बैठक कर किसानों को जागरूक करें। साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित दर पर ही किसानों को धान बेचने के लिए प्रेरित करें। धान बेचने के दो दिन के भीतर  किसानों के खाते पर राशि हस्तांतरित करें। इसमें किसी भी तरह की कोताही बरती गई या किसानों से शिकायत मिली तो संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी