रास नहींं आया मुंबई का चकाचौंध... लाखों की नौकरी छोड़ बिहार में शुरू किया स्वरोजगार, इस तरह दूसरों को दे रहे रोजगार

मुंबई के फिल्म नगरी में डिजाइनर के रूप में अपनी पहचान स्थापित करने वाले मोहम्मद नदीम बख्शी ने अब सहरसा में अपना कारोबार शुरू कर दिया। सहरसा शहरी क्षेत्र में बिजली के सामान का दुकान खोलकर उन्होंने स्वरोजगार में कदम रखा और कई लोगों को रोजगार से भी जोड़ा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 03:05 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 03:05 PM (IST)
रास नहींं आया मुंबई का चकाचौंध... लाखों की नौकरी छोड़ बिहार में शुरू किया स्वरोजगार, इस तरह दूसरों को दे रहे रोजगार
मोहम्मद नदीम बख्शी ने अब सहरसा में अपना कारोबार शुरू कर दिया।

संवाद सूत्र, नवहट्टा (सहरसा)। प्रखंड के खरका तेलवा पंचायत के छोटे से गांव रमौती से ग्रामीण परिवेश में पल-बढ़कर मुंबई के फिल्म नगरी में डिजाइनर के रूप में अपनी पहचान स्थापित करने वाले मोहम्मद नदीम बख्शी पर लोकल पर वोकल का असर हुआ। मुंबई की चकाचौंध वाली ङ्क्षजदगी उन्हें रास नहीं आई और गांव की मिट्टी की सुगंध उन्हें बाहर जाने से रोक दिया। सहरसा शहरी क्षेत्र में बिजली के सामान का दुकान खोलकर उन्होंने स्वरोजगार में कदम रखा और कई लोगों को रोजगार से भी जोड़ा।

कोरोना लॉकडाउन में मुंबई छोड़ आए गांव

मार्च 2020 में कोरोना के बढ़ते महामारी के बाद सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन के दौरान काफी मशक्कत के बाद वह अपने गांव अप्रैल माह में पहुंच पाए थे। मुंबई से गांव आने के लिए उन्हें दोपहिया वाहन, ट्रक, तेल के टैंकर की सवारी के साथ ही पैदल भी घंटों सफर करना पड़ा था। महीनों तक फिल्म इंडस्ट्रीज में काम बंद रहा धीरे-धीरे हुए मुंबई के चकाचौंध को भूलते गए और खुद को गांव में ढाल लिया।

डिजाइनर की दुनिया में रखा कदम

मोहम्मद नदीम बख्शी ने रमोती मध्य विद्यालय में प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद सहरसा के जिला स्कूल से मैट्रिक की पढ़ाई की। उसके उपरांत सहरसा कॉलेज सहरसा से स्नातक की डिग्री ली लेकिन इससे इनका मन नहीं भरा तो मुंबई पहुंच कर जेडी इंस्टीट््यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में नामांकन करवाया। 2007 - 2010 सत्र में पढ़ाई पूरी कर डिजाइङ्क्षनग के क्षेत्र में जलवा दिखाने लगा। दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर ,हैदराबाद एवं लखनऊ के फैशन शो में नदीम के डिजाइन को स्थान मिला। इस सबको पीछे छोड़ कर अपने शहर में अपने कारोबार पर शकुन महसूस कर रहा है।

फिल्मों और महान हस्तियों के साथ किया काम

नदीम ने डिजाइनर के रूप में कई छोटे- बड़े फिल्मी हस्तियां के साथ काम किया है। लंदन में चल रहे इंसिडेंट प्राइम मिनिस्टर में प्रधानमंत्री का किरदार निभाने वाले अनुपम खेर के साथ काम कर रहे हैं। जूते से लेकर पगड़ी तक का डिजाइन नदीम ने तैयार किया है। इमरान हाशमी, सोहा अली के डिजाइनर रहे हैं बाबूमोशाय बंदूकबाज के डिजाइनर के रूप में नदीम ने काम किया। नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसी फिल्मी हस्ती के साथ भी काम किया।

लोकल फोर वोकल का हुआ असर

नदीम पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए नारे लोकल फोर वोकल का असर हुआ। उन्होंने पुन: मुंबई जाने से इंकार कर दिया। बड़े भाई प्रमुख समीम अख्तर पप्पू के सहयोग एवं परिवार के द्वारा बढाए मनोबल के सहारे हार नहीं मानी। पिता मदरसा शिक्षक मो शहाबुद्दीन ने आत्मनिर्भरता की राह दिखाई। सहरसा शहरी क्षेत्र के डीबी रोड में बिजली की दुकान कर स्वरोजगार में कदम रखा । ग्रामीण इलाके में संचालित दुकानों पर ऑर्डर के अनुरूप डिलीवरी देकर आसानी से सामान पहुंचाने के लिए कई युवाओं को रोजगार मुहैया कराया है।

chat bot
आपका साथी