फुटपाथ की छोड़िए, अब तो सड़क भी चलने लायक नहीं बची

शहर में अतिक्रमणकारियों के कारण सड़क पर चलना दूभर हो गया है। भगत सिंह चौक से खलीफाबाग तक अतिक्रमण से जाम लग रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 07:26 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 07:26 AM (IST)
फुटपाथ की छोड़िए, अब तो सड़क भी चलने लायक नहीं बची
फुटपाथ की छोड़िए, अब तो सड़क भी चलने लायक नहीं बची

भागलपुर। शहर में अतिक्रमणकारियों के कारण सड़क पर चलना दूभर हो गया है। भगत सिंह चौक से खलीफाबाग तक फुटपाथ की तो बात ही छोड़िए, सड़क भी चलने लायक नहीं बची है। मुख्य बाजार में पार्किंग की सुविधा नहीं है। ऐसे में आधी बची सड़क पर ही दुकानदार और खरीदारी के लिए आने वाले ग्राहक अपने वाहन खड़े कर रहे हैं। ऐसे में प्रतिदिन जाम से लोगों को परेशानी हो रही है।

अतिक्रमण का आलम यह है कि भगत सिंह चौक से खलीफाबाग चौक तक 20 फीट सड़क अब दस फीट भी चौड़ी नहीं रह गई है। फुटपाथ पर कब्जा करने के बाद अब सड़क पर ही दुकानें सजने लगी हैं। इसके बाद दुकानदारों व ग्राहकों की गाड़ियां भी खड़ी हो रही हैं। इससे एक तरफ से एक गाड़ियां मुश्किल से निकल पाती हैं। ऐसे में भगत सिंह चौक से खलीफाबाग चौक तक पहुंचने में जाम के कारण 25 से 30 मिनट लग जा रहे हैं।

हाई कोर्ट ने सड़क पर होने वाले व्यवसाय को अवैध बताया है। इतना ही नहीं होटल, माल और शापिंग काम्पलेक्स के आगे सड़क पर वाहनों को पार्क करने को भी अवैध करार दिया है, लेकिन यहां सबकुछ जायज है। दुकानदार अपने सामान फुटपाथ पर सजा रहे हैं। वहीं, फुटपाथ पर गाड़ियां भी खड़ी हो रही हैं। गन्ने का रस बेचने वाला हो या फिर चूल्हा बेचने वाला, पान बेचने वाला हो या चाय बेचने वाला, सभी ने सड़क पर कब्जा कर लिया है। इसके बावजूद आश्चर्य की बात तो यह है कि सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराने की दिशा में न तो नगर निगम ने पहल की और न ही जिला प्रशासन ने। इसका फायदा अतिक्रमणकारी उठा रहे हैं। अतिक्रमण के कारण इस सड़क पर हर दिन जाम लग रहा है।

.....................

डिवाइडर खड़ा कर दिए जाने से और भी संकरी हो गई है सड़क

भगत सिंह चौक से खलीफाबाग तक डिवाइडर खड़ा कर दिए जाने के कारण एक तरफ की सड़क चार से पांच फीट ही रह गई है। पार्किंग की व्यवस्था नहीं रहने के कारण लोग सड़क किनारे ही अपनी गाड़ियां खड़ी कर रहे हैं। छोटे से लेकर बड़े दुकानदार सड़क को अतिक्रमण करने के अलावा फुटकर दुकानदार भी समस्या को और बढ़ा रहे हैं। इतना ही नहीं इनसे किराया भी वसूल रहे हैं। इसके कारण पैदल चलने वाले लोग भी मुख्य सड़क पर चल रहे हैं।

....................

माल और शापिंग सेंटर नहीं है पार्किंग की व्यवस्था

इस मार्ग पर दोनों और पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। हाल के वर्षो में माल और शापिंग सेंटर तो बन गए, लेकिन किसी ने पार्किंग स्पेस नहीं छोड़ा। यदि किसी ने अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई भी तो उसे दुकान के लिए किराये पर दे दिया। यही कारण है कि ग्राहकों को अपनी गाड़ी सड़क पर खड़ी करनी पड़ रही है। सड़क पर गाड़ी पार्क किए जाने के कारण लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी पैदल चलने वाले लोगों को हो रही है। अब तो लोग इस होकर गुजरने से परहेज भी करने लगे हैं। कोतवाली चौक जाने वाले लोग नयाबाजार होकर जा रहे हैं।

......................

सड़क पर ही पसरा रहता है कूड़ा

भगत सिंह चौक से खलीफाबाग चौक तक नियमित साफ-सफाई नहीं होने के कारण सड़क पर ही कूड़ा पसरा रहता है। ऐसे में पैदल चलने वालों को कूड़े के बीच से गुजरना पड़ता है। बदबू से लोग परेशान रहते हैं। दिन में कूड़ा का उठाव होने से घंटों जाम लग जाता है।

chat bot
आपका साथी