लखीसराय शहर का यह फूलों की नर्सरी, हर व्‍यक्ति को कर रहा आकर्षित

लखीसराय शहर में सड़क किनारे एक नर्सरी है। जहां हर प्रजाति के फूलों के पौधे हैं। लोग का ध्‍यान फूलों को देखकर इस ओर आ जाता है। मार्ग से चलने वाले सभी लोग यहां आते हैं। कुछ लोग अपने घरों में लगाने के लिए फूल भी खरीदते हैं।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 10:56 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 10:56 AM (IST)
लखीसराय शहर का यह फूलों की नर्सरी, हर व्‍यक्ति को कर रहा आकर्षित
लखीसराय के इस नर्सरी में हर प्रजाति के फूलों के पौधे हैं।

जागरण संवाददाता, लखीसराय। नगर परिषद लखीसराय क्षेत्र अंतर्गत शहर के नया बाजार में मुख्य सड़क किनारे बने फुटपाथ पर इन दिनों रंग बिरंगे फूलों के पौधे सज गए हैं। जहां हर प्रजाति के फूलों के पौधे उपलब्ध है। एक युवक ने फुटपाथ पर ही नर्सरी खोल दी है। मुख्य सड़क किनारे रंग बिरंगे फूलों के पौधे देख हर आने जाने वाले व्यक्ति का ध्यान उस नर्सरी की और आकर्षित कर रहा है।

नर्सरी में विभिन्न प्रजाति का गेंदा, लाल, पीला, गुलाबी गुलाब, रजनीगंधा, बेला, गुलमोहर से लेकर घर आंगन में गमले में लगाये जाने बाले कई किस्म के फूलों का पौधा उपलब्ध है जो 40 रुपये से लेकर 100 रुपये पीस बिक रहा है। सड़क किनारे बने फुटपाथ पर फूलों की नर्सरी खोल कर पौधा की बिक्री कर रहे युवक ने बताया कि शहरी क्षेत्र में जगह की भारी कमी के बावजूद लोग अपने घरों, छत के ऊपर बॉलकोनी में गमलों में फूलों का पौधा लगा कर अपने घर आंगन को सजा सकते हैं। बदलते परिवेश में अब लोगों का घरों में फूल लगाने का शौक खूब चढ़ा है। विभिन्‍न मोहल्‍लों में लोग एक दूसरे को देख हर अपने भी घरों व छतों पर आठ दस गमलों में फूल लगाकर खुद को प्रकृति प्रेमी बताने में लगे हैं। इसके लिए उन्‍हें शहरों में मिट़टी तक खरीदनी पड़ती है। 

बताया कि हमारे यहां विभिन्न वेरायटी के फूलों के पौधे उपलब्ध हैं। शहर में मकर संक्रांति की खरीददारी करने आई भीड़ को फूलों की नर्सरी आकर्षित कर रही है। लोग अपने मनपसंद फूलों के पौधे की खरीददारी भी कर रहे हैं। जानकारी हो कि लखीसराय में कहीं भी फूलों की नर्सरी नही है। बाहर से पौधे लाकर शहर में सड़कों के किनारे दुकान सजाकर पौधे की बिक्री की जाती है। ठंड के मौसम में खिली धूप के बीच सड़क किनारे फूलों की बिखेर रही खुशबू हर किसी को आकर्षित कर रहा है।

chat bot
आपका साथी