यहां तो नियम-कानून का पाठ पढ़ाने वाले खुद तोड़ रहे हैं सिस्टम, सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश की उड़ी धज्ज्यिां

लखीसराय में वाहन चालक नहीं करते नियमों का पालन सर्वोच्च न्यायालय और परिवाहन विभाग के निर्देशों का नहीं करते वाहन चालक पालन। सर्वोच्च न्यायालय और परिवहन नियमों के अनुसार किसी भी वाहन में बंपर लगाने की है सख्त मनाही।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 03:31 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 03:31 PM (IST)
यहां तो नियम-कानून का पाठ पढ़ाने वाले खुद तोड़ रहे हैं सिस्टम, सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश की उड़ी धज्ज्यिां
जिले में परिवहन विभाग को नहीं है अपना डीटीओ और एमवीआइ तो कौन कराएगा आदेश का पालन

जागरण संवाददाता, लखीसराय। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश और परिवहन विभाग के नियमों के अनुसार किसी भी गाड़ी में बंपर लगाने की सख्त मनाही है। काला शीशा भी लगाना प्रतिबंधित है। इस आदेश का कितना पालन हो रहा है इसको देखने वाला कोई नहीं है। जागरण टीम ने जब इसकी जमीनी पड़ताल की तो पाया कि लखीसराय जिले में सरकारी नियम और कानून का पालन कराने के लिए 24 घंटे आदेश और निर्देश जारी करने वाले जिम्मेदार पदाधिकारी खुद सिस्टम तोड़ रहे हैं। जिले के पदाधिकारी सरकारी वाहनों में बंपर लगाकर खुलेआम घूमते नजर आते हैं। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि, राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता को तो यह पता भी नहीं है कि वाहन में बंपर लगाने पर मनाही है। बड़ा सवाल यह है कि यहां लंबे समय से परिवहन विभाग को अपना डीटीओ और एमवीआइ नहीं है। फिर आदेश का पालन कराए कौन।  वर्तमान में मुंगेर के डीटीओ रामाशंकर और एमवीआइ चंद्रप्रकाश अपनी सुविधा  के अनुसार लखीसराय में सप्ताह में एक-दो दिन आते हैं। बाकी सब कुछ भगवान भरोसे चल रहा है। करोड़ों रुपये का वार्षिक राजस्व देने वाले इस जिले में परिवहन विभाग किसी तरह चल रहा है।

जिले के अधिकारियों के वाहनों पर लगे हैं बंपर

जिले में पदस्थापित जिला और प्रखंड स्तर पर अधिकांश पदाधिकारी निजी वाहनों को सरकारी नियमों के अनुसार एग्रीमेंट कर उसकी सवारी कर रहे हैं। अधिकांश वाहन स्कार्पियो और बोलेरो है जो पूरी तरह व्यवसायिक वाहन है। उन वाहनों पर वाहन मालिकों द्वारा बंपर लगाया गया है। इस पर जिले के पदाधिकारी घूमते हैं। इनमें अधिकांश ऐसे हैं जिन्हें कोर्ट के आदेश और नियम की जानकारी तो है लेकिन उस पर ध्यान  नहीं देते हैं। या फिर कभी अपने वाहन के आगे देखे ही नहीं।

एसपी, एडीएम सहित कई पदाधिकारियों के वाहन में लगे हैं बंपर

पुलिस अधीक्षक के सफारी वाहन में बंपर लगा हुआ है। इसके अलावे अपर समाहर्ता के सरकारी वाहन टाटा सूमो, एसडीएम की स्कॉर्पियो, जिलाधिकारी के एस्कॉर्ट वाहन स्कार्पियो, जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक सह वरीय उप सामहर्ता हिना की स्कार्पियो, अपर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार की बोलेरो, डीपीओ आइसीडीएस कुमारी अनुपमा के सरकारी वाहन बोलेरो में बड़ा बंपर लगा हुआ है।

डीटीओ ने फोन रिसीव नहीं किया तो एमवीआइ ने काटा कॉल

जिले के प्रभारी डीटीओ के मोबाइल नंबर 6202751087 पर कई बार संपर्क किया गया। उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। इसके बाद प्रभारी एमवीआइ चंद्रप्रकाश के मोबाइल नंबर 8671055000 पर कॉल किया गया। उन्होंने कॉल रिसीव भी किया लेकिन जब उनसे संबंधित सवाल पूछा गया तो उन्होंने फोन काट दिया। मतलब सबकुछ जानकार विभागीय अधिकारी अनजान और मौन हैं।

chat bot
आपका साथी