Lakhisarai: दियारा को जोडऩे की ड्रीम प्रोजेक्ट पर कोरोना का साया, बड़हिया कॉलेज रोड से खुटहा-जैतपुर तक जमीन हस्तांतरण का मामला लटका

लखीसराय के दियारा को जोडऩे वाले ड्रीम प्रोजेक्ट पर कोरोना की नजर लग गई है। यह प्रोजेक्ट बड़हिया से खुटहा पिपरिया एवं सुरजीचक होते हुए रामपुर के पास लखीसराय-सूर्यगढ़ा एनएच 80 में यह सड़क मिलेगी। इससे काफी सहूलियत होगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 03:21 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:21 PM (IST)
Lakhisarai:  दियारा को जोडऩे की ड्रीम प्रोजेक्ट पर कोरोना का साया, बड़हिया कॉलेज रोड से खुटहा-जैतपुर तक जमीन हस्तांतरण का मामला लटका
लखीसराय के दियारा को जोडऩे वाले ड्रीम प्रोजेक्ट पर कोरोना की नजर लग गई है।

 लखीसराय [मृत्युंजय मिश्रा]। लखीसराय जिले के संपूर्ण दियारा को जोडऩे वाली ड्रीम प्रोजेक्ट पर कोरोना का साया पड़ गया है। बड़हिया से खुटहा, पिपरिया एवं सुरजीचक होते हुए रामपुर के पास लखीसराय-सूर्यगढ़ा एनएच 80 में यह सड़क मिलेगी। स्टेट हाइवे के समकक्ष 21.10 किमी लंबी सड़क निर्माण का टेंडर भी हो चुका है। संवेदक को चालू वर्ष के अप्रैल माह में कार्यादेश दिया जा चुका है।

लेकिन, कोरोना एवं लॉक डाउन के कारण निर्माण कार्य रफ्तार नहीं पकड़ रहा है। सड़क निर्माण से पहले आरडब्ल्यूडी से यह सड़क आरसीडी को अधिग्रहण भी हो गया है। लेकिन बड़हिया सीओ के स्तर से कॉलेज घाट रोड से खुटहा-जैतपुर तक की जमीन का हस्तांतरण का मामला अब तक लटका हुआ है। उक्त सड़क के निर्माण एवं इससे जुड़े अन्य कार्य के लिए 69 करोड़, 58 लाख, 10 हजार रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

दियारा के लिए है यह ड्रीम प्रोजेक्ट

राज्य सरकार ने गत वर्ष ही बड़हिया से खुटहा हेते हुए पिपरिया प्रखंड को जाने वाली ग्रामीण कार्य विभाग की सड़क को पथ निर्माण विभाग के अधीन करते हुए पथ प्रमंडल लखीसराय अंतर्गत बड़हिया, खुटहा, रामपुर पथ निर्माण को मंजूरी दी थी। कुल 21.10 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण को लेकर मिट्टी कार्य, पथ परत कार्य, भू-अर्जन कार्य सहित विविध कार्य चौड़ीकरण, मजबूतीकरण के लिए 69 करोड़, 58 लाख, 10 हजार रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति भी दी गई। इस सड़क के निर्माण से दियारा के गांवों के साथ ही बड़हिया एवं पिपरिया प्रखंड मुख्यालय का आर्थिक विकास हो सकेगा।

इंतजार में पथरा रही आंखें

इस सड़क की महत्ता को समझते हुए क्षेत्रीय सांसद ललन ङ्क्षसह के प्रयास से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 22 मई 2013 को जिला मुख्यालय स्थित केआरके हाई स्कूल के मैदान से इस बहुप्रतीक्षित सड़क निर्माण की घोषणा की थी। इसके बाद सांसद ने गत 16 जून 2020 को लखीसराय के बाइपास सड़क उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री को उनके वादे की याद दिलाई। इसके बाद योजना को गति मिली। लेकिन, कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन ने इंतजार और लंबा कर दिया है। अब जब स्थिति सामान्य हो रही है तो बरसात बाधक बनकर सामने है।

कोरोना और लॉक डाउन ने योजना को प्रभावित किया है। साथ ही बड़हिया में स्थाई सीओ के अभाव में कॉलेज घाट रोड से खटहा-जैतपुर तक जमीन का हस्तांतरण उनके विभाग को नहीं हुआ है। भूमि के मालिकों से सीओ को जमीन अधिग्रहण करके आरसीडी को दिया जाना है। वैसे संवेदक को अप्रैल में ही कार्यादेश देकर दूसरी तरफ से कार्य शुरू कर देने को कहा गया है और कार्य शुरू भी है।

- योगेंद्र प्रसाद सिंह, कार्यपालक अभियंता, आरसीडी, लखीसराय 

chat bot
आपका साथी