कोसी का हल्का दबाव भी नहीं झेल सका 8 करोड़ की लागत से बना तटबंध, 50 मीटर की दरार से भागलपुर के कई गांवों में हड़कंप

दयालपुर गांव के पास कोसी बागजन तटबंध में 50 मीटर तक दरार आ गई है। कोसी नदी का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है। कटान तेज है। बिहपुर के दर्जनों गांव के लोग विस्थापित हो रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 11:59 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 11:59 AM (IST)
कोसी का हल्का दबाव भी नहीं झेल सका 8 करोड़ की लागत से बना तटबंध, 50 मीटर की दरार से भागलपुर के कई गांवों में हड़कंप
8 करोड़ की लागत से तैयार किया गया था कोसी बगजान तटबंध।

संवाद सूत्र, बिहपुर (भागलपुर)। बिहपुर समेत नवगछिया अनुमंडल के दर्जनभर गांवों को जलप्रलय से बचाने के लिए बनाए गए कोसी बगजान तटबंध में दरार आ गई है। दयालपुर गांव के पास 50 मीटर में धंसान आ गया है। इससे इलाके में हड़कंप मच गया है। हरियो गांव के पास एनएच 106 से सटे इस तटबंध के निर्माण व मरम्मत पर आठ करोड़ रुपये खर्च हुए थे। यह कार्य कोसी का हल्का दवाब भी नहीं झेल पाया।

धंसान की सूचना पर विभाग के वरीय पदाधिकारी व अभियंता पहुंचे। गनीमत रही कि कोसी नदी का जलस्तर कम रहने के कारण बांध के दूसरी ओर पानी नहीं आ पाया है अन्यथा जलप्रलय आ जाती। सीओ बलिराम प्रसाद व बीडीओ सतीश कुमार ने एसडीओ व जिला आपदा कार्यालय को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद बचाव कार्य शुरू किया गया। बीते पांच जून को प्रमंडलीय आयुक्त प्रेम सिंह मीणा व जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन तटबंध पर कार्य का निरीक्षण किया था। गुणवत्ता पूर्ण करने का निर्देश दिया था।

ग्रामीणों ने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी की गई है। यही वजह होगी कि कोसी का पहला झोंका भी तटबंध सह नहीं पाया। अगर कोसी के जलस्तर में वृद्धि होती है तो कोसी दियारा समेत दयालपुर, बगरी, चोरहर, सुराहा आदि समेत नवगछिया अनुमंडल के दर्जनभर गांव कोसी की चपेट में आ जाएंगे।

कहारपुर में कोसी का प्रलय जारी, छह घर कटाव के मुहाने पर कोसी बगजान तटबंध 50 मीटर धंसा, आठ करोड़ से हुआ था कार्य बिहपुर के दयालपुर के समीप कोसी बगजान तटबंध करीब 50 मीटर धंसा

जयरामपुर के गुआरीडीह पुरातत्विक टीले के पास पहुंची कोसी का कटाव शुरू

बिहपुर प्रखंड के हरियो पंचायत के वार्ड नंबर चार व पांच के कहारपुर गांव में कोसी नदी का भीषण कटाव जारी है। एक बड़ा आम बागान कटाव की भेंट चढ़ गया। 100 सौ से अधिक फलदार पेड़ कोसी में समा गए। कोसी नदी कटाव करते हुए तेजी से कहारपुर गांव की तरह बढ़ रही है। इसके बावजूद कटावरोधी कार्य की गति धीमी है, जिस हिसाब से बचाव कार्य होना चाहिए उस गति से नहीं किया जा रहा है।

कहारपुर के ग्रामीण झोबनी शर्मा, सनातन सिंह, सन्नी सिंह, देवांशु सिंह, प्रकाश शर्मा, पुतुल देवी, राजलक्ष्मी देवी, राममिलन सिंह, लालचंद शर्मा व हावो देवी ने कहा कि चार दिनों पूर्व ही चार घर कोसी में समा चुके हैं। छह घर कटाव के मुहाने पर आ गए हैं। कटाव रोकने की ठोस पहल नहीं की जा रही। फ्लड कंट्रोल नवगछिया के सहायक अभियंता धीरेंद्र कुमार ने बताया कि कहारपुर में कटाव को लेकर फ्लड फाइटिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। कटाव स्थल पर बंबो रॉल गिराकर कटाव को रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

गुवारीडीह पुरातात्विक टीले में भी कोसी का कटाव शुरू

बिहपुर प्रखंड की धरमपुररत्ती पंचायत के जयरामपुर-गुवारीडीह में कोसी का जलस्तर बढऩे से पुरातात्विक टीले में भी कटाव शुरू हो गया है। फ्लड कंट्रोल नवगछिया के अधिकारियों को कटाव की जानकारी होने पर भी कोई पहल नहीं करने पर इलाके के लोगों में आक्रोश है। यहां कटावरोधी कार्य को लेकर डाले गए जियो बैग समेत अन्य कार्य के ऊपर पानी आ गया है। कोसी नदी अब टीले तक पहुंच गई है।

chat bot
आपका साथी