किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने खाकी की विशेषता बताई, बोले- न पहनने वाले पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई

किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने सख्त दिशा निर्देश देते हुए कहा कि पुलिसकर्मियों को वर्दी में ही रहना चाहिए। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त आदेशों के क्रम में ऐसा निर्देशित किया जा रहा है कि सभी पुलिसकर्मी वर्दी में ड्यूटी करें। पढ़ें पूरी खबर...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 07:22 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 09:58 PM (IST)
किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने खाकी की विशेषता बताई, बोले- न पहनने वाले पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई
किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने दिए सख्त दिशा निर्देश।

संवाद सहयोगी, किशनगंज। ड्यूटी के दौरान बिना वर्दी के पुलिसकर्मी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त आदेश के बाद किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने सभी थानाध्यक्षों को इस आशय का निर्देश जारी कर दिया है। एसपी ने कहा कि पुलिसकर्मी अपने कार्य स्थल और थानों में बिना वर्दी के नहीं रहेंगे। बिना वर्दी के पाए जाने पर ऐसे पुलिस कर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

एसपी ने निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस सेवा एक विशिष्ट सेवा है, जिसमें कर्मियों की शारीरिक एवं मानसिक क्षमता पेशेवर दक्षता जैसे आंतरिक गुणों के साथ-साथ उनके अनुशासनिक गतिविधियों जिसके अंतर्गत पारंपरिक अंत: क्रिया एवं बोलचाल के तरिकों के साथ-साथ पहनावा भी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। पुलिस की वर्दी संपूर्ण सेवा के मान सम्मान व गौरव का प्रतीक माना जाता है।

ऐसे में पुलिस कर्मियों को अपने परिधान को साफ सुथरा रखना है। इससे भी पुलिस कर्मियों की छवि बेहतर होती है। इसके लिए एसपी ने एसडीपीओ अनवर जावेद अंसारी, डीएसपी मुख्यालय अजय कुमार झा व सार्जेंट मेजर नन्द किशोर सहनी को निर्देश दिया है कि वे समय समय पर थानों, प्रतिनियुक्त स्थलों, पुलिस केन्द्रों व पुलिस कार्यालयों में औचक निरीक्षण करेंगे।

प्रावधानों व मापदण्डों के अनुसार वर्दी धारण नहीं करने वाले पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करेंगे। एसपी ने बताया कि पूर्व में भी ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि पुलिस पदाधिकारी और पुलिस कर्मी प्रतिनियुक्त थाने में बिना वर्दी के नजर आते हैं। ऐसे में फरियाद लेकर पहुंचे लोगों को पुलिस कर्मी की पहचान करने में भी परेशानी होती है।

एसपी के इस निर्देश की सराहना पुलिसकर्मियों ने भी की है। कई पुलिसकर्मियों ने कहा कि दिए गए निर्देशों का अनुपालन हम पूरी इमानदारी के साथ करते आएं हैं और आगे भी करेंगे। खाकी वर्दी ही हमारी शान है। पुलिस महकमे के कई पुलिसकर्मियों ने ये भी कहा कि हम ऐसे पुलिसकर्मियों को, जो वर्दी नहीं पहनते हैं, उन्हें भी इस दिशा में जागरूक करेंगे।

chat bot
आपका साथी