Kishanganj News: बारिश होने के साथ शहर के सड़कों पर जलजमाव, नाले की उड़ाई नहीं होने से हो रही परेशानी

किशनगंज में लगातार बारिश के बाद नाली का पानी रोड पर बहने लगा है। दरअसल इस बार नाली का उडाई नहीं होने से ऐसी परेशानी हो रही है। लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Abhishek KumarSun, 20 Jun 2021 05:52 PM (IST)
किशनगंज में लगातार बारिश के बाद नाली का पानी रोड पर बहने लगा है।

संवाद सहयोगी, किशनगंज। मानसून के आगमन के साथ ही जिले में शुरू हुई रूक-रूक कर हो रही बारिश से शहर के सड़कों पर जलजमाव की समस्या दिखने लगी है। जलनिकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण शहर के कई सड़कों पर बारिश होते ही जलजमाव हो जाता है। वैसे तो पूरे शहर में सड़क व नाले का जाल बिछा हुआ है फिर भी बारिश होते ही सड़क व नाले की व्यवस्था पर सवाल खड़ा होने लगता है। आउटलेट को ध्यान में रखते हुए नाला निर्माण सही ढंग से नहीं होने के कारण जलनिकासी के बजाय बारिश का पानी नाला में बहाव के बजाय गंदा पानी उल्टे सड़क पर बहने लगता है।

बारिश से पहले जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर परिषद ने शहर के नाले की सफाई का काम शुरू किया गया था। अधिकांश नाले को साफ भी किया गया। लेकिन आउट फॉल सही नहीं होने के कारण जलजमाव की समस्या बनी रहती है। लेकिन कई वार्डों के गली मोहल्लों में अब भी नाले की सफाई नहीं करवाई जा सकी है। तांती बस्ती वार्ड संख्या छह के पार्षद विजय रंजन देव ने बताया कि वार्ड की सड़कें काफी संकीर्ण है। बारिश से पहले नगर परिषद द्वारा वार्ड के नाले की सफाई करवाई जा रही थी। इसी दौरान सफाई कर्मियों द्वारा हड़ताल पर चले जाने के बाद सड़कों पर नाले से निकाला गया गाद जमा है।

अब सफाई कर्मियों ने हड़ताल तोड़ दिया है। जल्द ही सड़कों पर जमा गाद को हटा लिया जाएगा। दूसरी तरफ शहर के बीचों-बीच गुजरने वाली एनएच के दोनों किनारे पर सर्विस रोड का हाल दयनीय बन चुका है। दोनों सर्विस रोड के निर्माण के समय ही दोनों ओर नाले का निर्माण करवाया गया था। रेलवे स्टेशन से लेकर तेघरिया तक बारिश होने के साथ ही कई दिनों तक जलजमाव की समस्या बनी रहती है। पिछले साल जिलाधिकारी ने एनएचएआइ अधिकारियों के साथ बैठक कर नाले की जल्द मरम्मती करवाने का निर्देश दिया था। इसके बाद एनएचएआइ ने खानापूर्ति के लिए तेघरिया रेल गेट से कैलटेक्स चौक तक पुराने नाले की खुदाई कर नए नाले का निर्माण कर छोड़ दिया। लेकिन निकासी नहीं होने के कारण सड़क पर जलजमाव की समस्या दिखने लगती है।

विगत डेढ़ महीनों पहले से ही शहर के सभी नाले की सफाई काम शुरू है। अधिकतर नाले की सफाई करवाई जा चुकी है। सड़क निर्माण व नाले के निर्माण के समय जल निकासी का ध्यान नहीं रखा गया। इस कारण बारिश के बाद जल जमाव की समस्या देखने को मिल रही है। हालांकि नगर परिषद द्वारा बारिश के बाद शहर भ्रमण कर जलजमाव का निरीक्षण किया जा रहा है। जलजमाव की समस्या होने पर नगर परिषद द्वारा जलनिकासी का हरसंभव प्रयास जारी है। जिन जगहों पर नाले की सफाई नहीं की जा सकी है उन जगहों का चिन्हित कर जल्द ही सफाई कराकर समस्या का निराकरण कर लिया जाएगा।

दीपक कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.