Kishanganj CoronaVirus Vaccination : जल्द ही 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को भी लगेगा कोविड का टीका

Kishanganj CoronaVirus Vaccination आधार कार्ड से कोविन पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन। मार्च में शुरू होगा तीसरा चरण तैयारी में जुटी स्वास्थ्य विभाग। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के निर्देश बाद शुरू हुई तैयारी। किशनगंज जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:52 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:52 AM (IST)
Kishanganj CoronaVirus Vaccination : जल्द ही 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को भी लगेगा कोविड का टीका
किशनगंज में तीसरे चरण में में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों कोरोना टीका दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, किशनगंज। जिले में स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों का कोविड टीकाकरण निरंतर जारी है। स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरा डोज दिया जा रहा है। अब शीघ्र ही 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के आम नागरिकों का टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। तीसरे चरण में में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के अलावा गंभीर रूप से बीमार लोगों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए माइक्रोप्लाङ्क्षनग कर लाभुकों की सूची तैयार की जाएगी।

यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने बताया कि इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। पत्र के माघ्यम से उन्होंने स्पष्ट किया है कि सभी प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की तैयारी पूरी कर लें। मार्च में 50 साल से अधिक उम्र और बीमार लोगों को टीका लगाने की शुरुआत की जानी है। स्वास्थ्य सचिव के निर्देश पर एक मार्च से सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारी शुरू कर ली जाएगी। सदर अस्पताल, एमजीएम मेडिकल कालेज व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केद्रों तक तैयारी पूरी करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। टीकाकरण के लिए इन केंद्रों में आवश्यक कोल्ड चेन तैयार करने को लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी पंजीकृत लोगों को उनके तय समय की सूचना मोबाइल पर भेजी जाएगी।

योग्य लाभार्थियों के टीकाकरण का रखा जाएगा ध्यान   

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि 16 जनवरी से कोविड टीका चल रहा है। प्राथमिकता के आधार पर सरकारी व निजी स्वास्थ्य संस्थानों के चिन्हित स्वास्थ्यकर्मियों एवं पदाधिकारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर्स व पदाधिकारियों को भी वैक्सीन दी जा रही है। अब रणनीति के तहत अलग प्राथमिकता समूह के अंतर्गत बुजुर्ग लोगों और ऐसे अन्य लोग जो अन्य किसी गंभीर रोग से ग्रसित हैं, उनके टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक तैयारी एक मार्च  से प्रारंभ करें। ऐसे लोगों के टीकाकरण के लिए विशेष रूप से यह ध्यान रखना होगा कि किसी भी परिस्थिति में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता के आधार पर योग्य लाभार्थियों को ही टीका लगाया जाय।

कोविन पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन ने बताया की टीकाकरण के लिए आम नागरिकों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण ओटीपी आधारित आधार सत्यापन से किया जाएगा। इसके लिए 50 से अधिक आयु के व्यक्ति का आधार नामांकित मोबाइल नंबर, आधार के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए। कोविन एप पर टीकाकरण पंजीकरण प्रारंभ होते ही संबंधित व्यक्ति को आधार नामांकन के साथ अपडेट करना होगा।

18 साल से कम उम्र के बच्चे व गर्भवती महिलाओं को नहीं लगेगा टीका

सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन के अनुसार टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। जिले में अब तक किसी भी व्यक्ति में टीकाकरण के बाद कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। यह टीका गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे व बच्चियों को नहीं दिया जाएगा। वैक्सीन 80 से 90 फीसद प्रभावी है। वैक्सीन बेहद कारगर है। इसके अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी