बदलते मौसम में रखें अपना ध्‍यान, आपको हो सकता है वायरल बुखार व संक्रमण, बत रहे चिकित्‍सक

किशनगंज के एसएसबी 19वीं बटालियन के नावडुबा समवाय में चिकित्सा शिविर लगाया गया। नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत आयोजित इस शिविर में करीब 200 ग्रामीणों का इलाज के बाद निश्शुल्क दवा दी गई। चिकित्‍सकों ने कई सलाह दी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:25 PM (IST)
बदलते मौसम में रखें अपना ध्‍यान, आपको हो सकता है वायरल बुखार व संक्रमण, बत रहे चिकित्‍सक
नावडुबा में एसएसबी द्वारा आयोजित की गई चिकित्सा शिविर

जागरण संवाददाता, किशनगंज। एसएसबी 19 वीं बटालियन के नावडुबा समवाय में शनिवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत आयोजित चिकित्सा शिविर में करीब 200 ग्रामीणों का इलाज के बाद निश्शुल्क दवा दी गई। 

एसएसबी बटालियन मुख्यालय ठाकुरगंज के चिकित्सा कमांडेंट डॉ चंद्र कुमार दास के द्वारा ग्रामीणों का इलाज किया गया। इस मौके पर डॉ. चंद्र कुमार दास ने बताया कि गत एक सप्ताह से मौसम के मिजाज में तेजी से परिवर्तन आ रहा है। इन दिनों रात में पारा कम हो जाता है और सुबह से शाम पांच  बजे तक पारा बढ़ा हुआ रहता है। तापमान में उतार चढ़ाव के कारण वायरल बुखार व अन्य संक्रमित बीमारियों का खतरा अधिक हो जाता है। मौसम में हो रहे इस बदलाव का ख्याल न रखना सेहत पर भारी पड़ सकता है। सर्दी से गर्मी और गर्मी से सर्दी में बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर असर डालता है। उन्होंने बताया कि बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी जुकाम और बुखार की परेशानी आम बात है तथा कोई भी बीमारी का वायरल होने की संभावना बढ़ जाती हैं। ऐसे मौसम में खानपान तथा रहन-सहन के मामले में खास ध्यान देने की जरूरत होती है। सर्दी होने पर गर्म पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। गर्मी होने पर खूब पानी और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इस मौके पर मुखिया राजीव कुमार पासवान, नावडुबा समवाय के उप निरीक्षक दिनेश सिंह नेगी सहित एसएसबी के जवान व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

chat bot
आपका साथी