बेकार बाल से बुजुर्गों को मिल रहा रोजगार, कटिहार के युवक ने स्थापित की कुटीर उद्योग, इस तरह कर रहे कमाई

कटिहार में स्वरोजगार से जोड़कर महिलाओं को रोजगार दिया जा रहा है। पोठिया बाजार के गौरव कुमार द्वारा सिर के बेकार बाल से सामान तैयार करने के लिए कुटिर उद्योग स्थापित किया है। इससे लोगों को काफी लाभ मिल रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 04:06 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 04:06 PM (IST)
बेकार बाल से बुजुर्गों को मिल रहा रोजगार, कटिहार के युवक ने स्थापित की कुटीर उद्योग, इस तरह कर रहे कमाई
कटिहार में स्वरोजगार से जोड़कर महिलाओं को रोजगार दिया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, कटिहार। फलका प्रखंड के पोठिया बाजार के गौरव कुमार द्वारा सिर के बेकार बाल के सहारे शुरु किए गए स्वरोजगार व इसके माध्यम कई महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने पर जिला प्रशासन ने भी संज्ञान लिया है। हाल ही में जब यह खबर दैनिक जागरण में प्रमुखता से प्रकाशित हुई तो जिलाधिकारी ने इस पर संज्ञान लिया। जिलाधिकारी ने मामले में बीडीओ फलका को जांच कर रिपोर्ट करने का निर्देश दिया। बीडीओ रेखा कुमारी ने पोठिया बाजार स्थित बाल से जुड़े कुटीर उद्योग का जायजा लिया और कारोबार करने सबंधी जानकारी लिया। उन्होंने प्रशासनिक स्तर से मदद का आश्वासन दिया।

बता दें कि गौरव कुमार पढ़ाई के बाद उन्होंने अपने घर पर ही सिर से झड़े बेकार बालों को कुटीर उद्योग का रूप दे दिया। आज बेकार बालों के बदौलत खुद की आर्थिक बदहाली को दूर किया साथ ही गांव की गरीब व वृद्ध महिलाओं को घर बैठे ही रोजगार दे कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है। श्री कुमार ने बताया कि इंसान के सिर से झड़े बेकार बालों का दुनियाभर में इसका सालाना कारोबार 58 सौ करोड़ रुपए का है। भारत और पाकिस्तान दुनिया में बालों के प्रमुख निर्यातक हैं।

आगे उन्होंने बताया कि बिहार, बंगाल, यूपी सहित अन्य राज्यों से इंसान के सर के झड़े बाल जो लोग फेंक देते हैं। उसे अपने सहयोगियों एवं कबाडख़ाना के द्वारा तीन हजार, बत्तीस सौ, अठाईस सौ रुपये प्रति किलो की दर से खरीद कर लाते हैं। इसमें असम और बिहार के पूर्णिया व कटिहार जिले का माल ज्यादा अच्छा होने की वजह से महंगे दरों में खरीदारी होती है। आगे उन्होंने बताया की इन महिला मजदूरों द्वारा अच्छी तरह से साफ - सफाई व बाल को तैयार कर बसों के माध्यम से कोलकात्ता भेजा जाता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सबसे अधिक डिमांड

चीन, जापान, अमेरिका और यूनाइटेड अरब अमीरात, ये सभी देश इन बालों को खरीदकर उसे अपने इस्तेमाल में लाते हैं। इन देशों में मनोरंजन उद्योग में इस्तेमाल होने वाले बिग और बच्चों के खिलौने आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

chat bot
आपका साथी